Now Reading
एग्रीटेक स्टार्टअप EekiFoods को Avaana Capital के नेतृत्व में मिला क़रीब ₹15 करोड़ का निवेश

एग्रीटेक स्टार्टअप EekiFoods को Avaana Capital के नेतृत्व में मिला क़रीब ₹15 करोड़ का निवेश

agritech-startup-eeki-foods-raises-rs-50-crores-funding

Startup Funding Alert: बीते कुछ समय से हम लगातार देख रहें हैं कि भारत में एग्रीटेक यानि कृषि जगत से जुड़े स्टार्टअप्स तेज़ी से निवेशकों का ध्यान अपनी ओर खीचने लगे हैं। और इसी कड़ी में अब EekiFoods का भी नाम जुड़ गया है।

जी हाँ! एग्रीटेक स्टार्टअप EekiFoods ने शुक्रवार को यह जानकारी साझा करते हुए बताया कि कंपनी ने अपने हालिया निवेश दौर में $2 मिलियन (लगभग ₹15 करोड़) का निवेश हासिल किया है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

कंपनी के लिए इस फंडिंग राउंड का नेतृत्व Avaana Capital ने किया, जिसमें Better Capital और Icebreaker VC ने भी भागीदारी दर्ज करवाई है। इसमें कंपनी के मौजूदा निवेशक Spectrum Impact ने भी साथ दिया।

इतना ही नहीं बल्कि इस निवेश दौर में शामिल अन्य प्रमुख निवेशकों में कुणाल शाह (संस्थापक, CRED), रमाकांत शर्मा (संस्थापक, Livespace), अभिषेक केजरीवाल (संस्थापक, Kutumb) और अन्य दिग्गजों ने भी भाग लिया।

EekiFoods की शुरुआत दिसंबर 2018 में आईआईटी बॉम्बे के पूर्व छात्र रहे अभय सिंह (Abhay Singh) और अमित कुमार (Amit Kumar) ने मिलकर की थी।

EekiFoods
Image Credit: EekiFoods

कंपनी फ़िलहाल अपने पेटेंट के लिए दायर किए गए प्लांट ग्रोथ सिस्टम (Plant Growth System) के ज़रिए हाई क्वॉलिटी और अवशेष मुक्त मुख्य भारतीय सब्जियों की पैदावार करती है।

कंपनी का दावा है कि इसको अपनी प्लांट ग्रोथ सिस्टम टेक्नोलॉजी को पूरी तरह विकसित करने में क़रीब 3 साल का वक्त लगा है, और ये तकनीक पौधों की जड़ों के लिए आदर्श ज़ोन वातावरण बनाने का काम करती है।

कंपनी के मुताबिक़;

“इस तकनीक के ज़रिए उगाई जाने वाली सब्जियां अपशिष्ट मुक्त, एक ही आकार और रंग की तथा पौष्टिक रूप से भरपूर होती हैं, और स्थानीय खेत में ही लगभग पूरे साल उपलब्ध होती हैं।”

See Also
ed-starts-inquiry-against-paytm-payments-bank

स्टार्टअप का ये भी दावा है कि इसकी तकनीक 80% पानी बचाती है, और पारंपरिक खेती की तुलना में उपज के मामले में कम से कम 300% वृद्धि होती देखी गई है।

नए निवेश की बात करें तो, कंपनी के मुताबिक़ प्राप्त की गई इस नई पूँजी का इस्तेमाल कारोबार का विस्तार करने और टेक्नोलॉजी को अपग्रेड करने की दिशा में करने की योजना बनाई जा रही है। इसी बीच कंपनी अब अपनी भौगोलिक उपस्थिति का दायरा भी बढ़ाने का सोच रही है।

इस निवेश के पहले EekiFoods ने GSF Accelerator और कुछ अन्य व्यक्तिगत निवेशकों से फ़ंडिंग हासिल की थी।

Avaana Capital की ओर से Anjali Bansal ने कहा;

“Eeki की टीम ने साझेदार किसानों को व्यावसायिक लाभ प्रदान करके और अत्यधिक संसाधन-कुशल तरीके से जलवायु को ध्यान में रखते हुए बेहतरीन खाद्य प्रणाली के निर्माण की अपनी क्षमता को साबित किया है।”

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.