‘बैंकॉक’ बना दुनिया के ‘सबसे लंबे नाम वाला शहर’, क्या आप जानते हैं इसका पूरा नाम?

  • क्या आप जानते हैं, दुनिया में किस शहर के नाम में सबसे अधिक शब्द हैं?
  • जवाब के लिए थाईलैंड की राजधानी बैंकॉक शहर का पूरा नाम यहाँ देखिए
bangkok-full-name-is-worlds-longest-place-name

Bangkok Full Name is the World’s Longest Place Name: अगर आपसे पूछा जाए, दुनिया में किस शहर का नाम शब्दों की गिनती के लिहाज से सबसे लंबा है, तो आप इसका क्या जवाब देंगे? चलिए आप हम आपको इसका जवाब भी बता देते हैं। असल में ये रिकॉर्ड किसी और के नहीं बल्कि दुनिया के सबसे मशहूर शहरों में से एक मानें जाने वाले बैंकॉक (थाईलैंड) के नाम है।

जी हाँ! आप सही समझ रहे हैं। थाईलैंड की राजधानी बैंकॉक शहर का पूरा नाम दुनिया में किसी शहर को मिला अब तक का सबसे बड़ा नाम है। इस शहर की जीवंत हलचल, व्यंजनों आदि के लिए दुनिया भर के यात्रियों की यह एक पसंदीदा जगह रही है। लेकिन इस शहर का पूरा नाम शायद बहुत कम लोग ही जानते होंगे। और इसको याद कर पाना, तो लगभग असंभव सा है।

Bangkok Full Name

बैंकॉक का पूरा नाम सिर्फ अक्षरों की कोई लंबी सीरीज़ नहीं, बल्कि कई शब्दों से मिलकर बना है। बैंकॉक का पूरा नाम है – “Krung Thep Mahanakhon Amon Rattanakosin Mahinthara Ayuthaya Mahadilok Phop Noppharat Ratchathani Burirom Udomratchaniwet Mahasathan Amon Piman Awatan Sathit Sakkathattiya Witsanukam Prasit.”

वैसे सुनने में ये किसी कविता या गद्यांश के एक हिस्से की तरह लगता है। पर इसका अपना मतलब है। कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार, इस नाम का अर्थ समझने की कोशिश करें तो यह कुछ इस प्रकार होगा – “देवदूतों का शहर, अमरों का महान शहर, नौ रत्नों का शानदार शहर, राजा की गद्दी, शाही महलों का शहर, देवताओं के अवतार का घर, इंद्र के आदेश पर विश्वकर्मन द्वारा बनाया गया”

वैसे थाईलैंड के अधिकतर लोग इसके छोटे वर्जन “Krung Thep Maha Nakhon” भी इस्तेमाल करते हैं। इस शहर के नाम में यहाँ के इतिहास और संस्कृति की झलक प्रदर्शित होती है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

लेकिन सवाल खड़ा होता है कि आखिर अचानक इसकी चर्चा क्यों शुरू हो गई। असल में हाल के दिनों में एक वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है। इस वीडियो में पर्यटकों से भरी चलती बस में एक टूर गाइड कथित रूप से उन्हें थाईलैंड के इस शहर का पूरा नाम बताती नजर आ रही है। इसके बाद से ही लोगों के बीच बैंकॉक के पूरे नाम को जानने की जिज्ञासा बढ़ती दिखाई पड़ रही है।

इस वीडियो को सोशल मीडिया पर शेयर करने वाले एक यूजर ने यह भी लिखा है कि बैंकॉक के पूरे नाम को गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड द्वारा जगह के सबसे लंबे नाम के रूप में मान्यता प्राप्त है।

 

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.