WhatsApp का नया फीचर, Link Preview हो सकेगा डिसेबल, बढ़ेगी प्राइवेसी

  • Meta का WhatsApp कर रहा है एक नए फीचर पर काम
  • यूजर्स को Link Preview के तहत मिलेगा और अधिक कंट्रोल
supreme-court-to-use-whatsapp-for-sharing-listing-and-other-updates

WhatsApp Disable Link Preview Feature: लागतार उपयोगकर्ताओं के लिए नए-नए फीचर्स के जरिए मैसेजिंग अनुभव को बेहतर बनाने का प्रयास करने वाले WhatsApp ने एक बार फिर एक नया फीचर लाने का मन बनाया है। Meta के मालिकाना हक वाली ये कंपनी एक प्राइवेसी फीचर पर काम कर रही है, जिसके तहत लिंक प्रीव्यू को डिसेबल किए जाने का विकल्प मुहैया करवाया जाएगा।

जी हाँ! कुछ समय पहले तक अपनी नई प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर विवादों में रहने वाले WhatsApp ने अब प्राइवेसी बढ़ाने की दिशा में कदम बढ़ाया है। WhatsApp की आगामी अपडेट के तहत ये लिंक प्रीव्यू डिसेबल फीचर देखने को मिल सकता है। इस आगामी फीचर का खुलासा WAbetainfo की एक हालिया रिपोर्ट के जरिए हो सका है।

WhatsApp Disable Link Preview Feature के मायनें?

असल में आपने गौर किया होगा कि जब कोई यूजर चैट में कोई लिंक भेजने की कोशिश करता है तो लिंक ऑटोमेटिक इसका प्रीव्यू बना लेता है। ये प्रीव्यू एक तरीके से लिंक से संबंधित कंटेंट की थोड़ी-बहुत जानकारी प्रदान करता है, वो भी बिना लिंक को खोले हुए।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

लेकिन अब इस नए अपडेट के तहत यूजर्स के पास इन लिंक प्रीव्यू को बंद कर सकने का विकल्प होगा। सामने आ रही ख़बरों के अनुसार, कंपनी यह कदम अपने प्लेटफ़ॉर्म पर प्राइवेसी को बढ़ाने के साथ ही साथ, यूजर्स को और अधिक कंट्रोल प्रदान करने के मकसद से उठा रही है।

कैसे कर सकेंगे इस फीचर का इस्तेमाल?

सामने आई जानकारी के मुताबिक, इस फीचर की झलक Google Play Store पर मौजूद WhatsApp Beta for Android के वर्जन 2.24.7.12 में देखनें को मिलित है। इस अपडेट के तहत कंपनी ने ‘डिसेबल लिंक प्रीव्यू’ नामक एक फीचर को शामिल किया है।

– ‘डिसेबल लिंक प्रीव्यू’ फीचर का इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स को WhatsApp सेटिंग्स में जाना होगा।

– इसके बाद सेटिंग्स में ही उन्हें ‘प्राइवेसी सेक्शन’ दिखाई देगा। इस पर क्लिक करने पर एडवांस्ड सेक्शन नजर आएगा, इसे ओपन करें।

See Also
whatsapp-will-exit-india-if-forced-to-break-encryption

– अब प्रोटेक्ट IP एड्रेस, इन कॉल्स के साथ ही वहाँ ‘डिसेबल लिंक प्रीव्यू’ नाम से नया विकल्प दिखेगा।

गौर करने वाली बात ये है कि यह फीचर अभी भी डेवलपमेंट के चरण में ही है। कम्पनी इसे आगामी अपडेट के तहत तमाम यूजर्स के लिए जारी कर सकती है।

WhatsApp ने हाल ही में ही एंड्रॉयड यूजर्स के लिए और भी दिलचस्प फीचर्स पेश किए हैं। इसमें स्टिकर एडिटर फीचर भी शामिल है। इसकी मदद से उपयोगकर्ता WhatsApp में ही किसी फोटो का इस्तेमल करके स्टिकर बना सकते हैं। फिलहाल यह फीचर बीटा यूजर्स तक सीमित है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.