Now Reading
एलन मस्क लॉन्च करेंगे टीवी के लिए स्ट्रीमिंग ऐप? YouTube को देंगे टक्कर

एलन मस्क लॉन्च करेंगे टीवी के लिए स्ट्रीमिंग ऐप? YouTube को देंगे टक्कर

  • YouTube को टक्कर देने की तैयारी में Elon Musk
  • लॉन्च कर सकते हैं टीवी के लिए स्ट्रीमिंग ऐप
elon-musk-will-launch-a-smart-tv-streaming-app

Elon Musk will launch a Smart TV Streaming App: दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक और Tesla व X जैसी कंपनियों के मालिक एलन मस्क अब एक नई तैयारी में हैं। सामने आ रही खबरों के अनुसार, मस्क Google के वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म YouTube से सीधी टक्कर पर विचार कर रहे हैं।

जी हाँ! इसका सीधा सा मतलब ये है कि Elon Musk जल्द एक एक वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म लॉन्च कर सकते हैं। इसका खुलासा फॉर्च्यून की एक हालिया रिपोर्ट में हो सका है। साथ ही इससे जुड़े कुछ संकेत मस्क की ओर से खुद भी दिए गए हैं।

Elon Musk to launch Smart TV App

सबसे पहले बात कर लेते हैं रिपोर्ट की, जिसके अनुसार Elon Musk की सोशल मीडिया कंपनी X जल्द ही Amazon और Samsung स्मार्ट टीवी के लिए एक ऐप लॉन्च करने की योजना बना रही है। बताया गया है कि यह ऐप काफी हद तक YouTube ऐप की तर्ज पर ही हो सकता है।

इस टीवी ऐप के तहत एलन मस्क की कोशिश यह होगी कि X पर पोस्ट होने वाले तमाम वीडियो आदि को सीधे स्मार्ट टीवी पर स्ट्रीम किया जा सके। दिलचस्प रूप से कंपनी इसके ज़रिए राजस्व कमाने के अवसर भी तलाश सकती है। लेकिन क्या इसमें YouTube की तरह वीडियो के बीच विज्ञापनों के ज़रिए या फिर सब्सक्रिप्शन मॉडल पर या दोनों ही तरह से पैसे कमाने की कोशिश होगी, यह अभी स्पष्ट नहीं है।

वैसे यह पहली बार नहीं है जब इसके संकेत मिले हों। मस्क पहले भी पिछले साल ऐसी योजना की ओर इशारा कर चुके हैं। उनकी कोशिश एक्स यूजर्स को बड़ी स्क्रीन पर लंबे वीडियो देख सकने की सुविधा प्रदान करने की है। जाहिर है पिछले कुछ सालों में भारत जैसे देशों समेत दुनिया भर में ऑनलाइन वीडियो कंटेंट की खपत तेजी से बढ़ी है।

इस संबंध में एक X यूजर्स ने लिखा कि जल्द शायद X पर पोस्ट किए गए लम्बे वीडियो को आप सीधे अपने स्मार्ट टीवी पर देख सकें। इस पर टिप्पणी करते हुए, एलन मस्क ने लिखा ‘जल्दी ही’

इतना ही नहीं बल्कि एक अन्य पोस्ट में मस्क ने लिखा उपयोगकर्ता पहले से ही अपने फोन से टीवी पर वीडियो चलाने के लिए Apple AirPlay का इस्तेमाल कर सकते है।

See Also
only-verified-accounts-can-comment-on-x-posts

वैसे टीवी ऐप पेश किए जाने की योजना इसलिए भी दिलचस्प हो जाती है क्योंकि एलन मस्क पहले ही X को एक ‘एवरीथिंग ऐप’ बनाने का ऐलान कर चुके हैं। वैसे हाल में ही X ने ‘आर्टिकल्स’ नामक एक नया फीचर भी पेश किया है, जो प्लेटफॉर्म पर लंबी पोस्ट लिखने का एक नया तरीका प्रदान करता है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.