Now Reading
ऑस्ट्रेलियाई पत्रकार का दावा, मोदी सरकार ने चुनाव कवर करने से रोका, देश छोड़ने को किया मजबूर

ऑस्ट्रेलियाई पत्रकार का दावा, मोदी सरकार ने चुनाव कवर करने से रोका, देश छोड़ने को किया मजबूर

  • ऑस्ट्रेलियाई पत्रकार का दावा, उन्हें चुनाव कवर करने से रोका गया
  • वीज़ा विस्तार ना दिए जाने के आरोप को भारत सरकार ने किया खारिच
australian-journalist-avani-dias-not-allowed-to-cover-india-election-by-modi-govt

Australian Journalist Avani Dias Not Allowed To Cover India Election?: भारत में अगली सरकार चुनने के लिए लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर दूसरे चरण के मतदान शुरू होने वाले हैं। लेकिन इस बीच एक ऑस्ट्रेलियाई पत्रकार, अवनी डायस ने सनसनीखेज दावा करते हुए, मोदी सरकार पर बड़ा आरोप लगाया है। अवनी डायस का कहना है कि भारत में उन्हें चुनाव कवर करने से रोका गया और उन्हें भारत छोड़ने के लिए मजबूर किया गया।

असल में इस पूरे मामले की शुरुआत मंगवाल को ऑस्ट्रेलियन ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन (एबीसी) की साउथ एशिया ब्यूरो चीफ अवनी डायस द्वारा किए गए एक ट्वीट (X) से हुई। आपको बता दें, अवनी भारत में लोकसभा चुनावों को कवर करने आईं थीं, लेकिन 20 अप्रैल को वह भारत से रवाना होकर वापस ऑस्ट्रेलिया चली गई थीं। और अब उन्होंने इसके पीछे के कारण का खुलासा किया है, जो भारत में एक नई बहस को जन्म देता नजर आ रहा है।

Australian Journalist Avani Dias Claims on Modi Govt

असल में लोकसभा चुनाव 2024 के दूसरे चरण के तहत 26 अप्रैल को वोटिंग होनी है। लेकिन इसके पहले ऑस्ट्रेलियाई पत्रकार अवनी ने बताया कि पिछले हफ्ते ही उन्हें अचानक भारत छोड़ना पड़ा क्योंकि भारत सरकार की ओर से उनका वर्क वीजा नहीं बढ़ाया गया।

इतना ही नहीं बल्कि अवनी का कहना है कि उनको यह जानकारी दी गई कि भारतीय मंत्रालय के निर्देश के कारण मुझे चुनाव की रिपोर्टिंग करने की इजाज़त नहीं दी जा रही है। अवनी के अनुसार उन्हें कहा गया कि उनको और उनके पत्रकार साथी को 19 अप्रैल को भारत छोड़ना होगा ऐसा इसलिए क्योंकि मोदी सरकार द्वारा उनके वीज़ा की अवधि नहीं बढ़ाई जा रही है। और उनके इस अनुरोध को अस्वीकार कर दिया जाएगा।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

See Also
bihar-politics-nitish-kumar-tejashwi-yadav

अवनी का दावा है कि उन्हें यह भी बताया गया कि उनकी रिपोर्टिंग ने सारी सीमाएँ लांघ दी हैं। हालाँकि डायस ने कहा कि ऑस्ट्रेलियाई सरकार के हस्तक्षेप के बाद उन्हें दो महीने का वीजा विस्तार मिला है, लेकिन उन्होंने 20 अप्रैल को ही भारत छोड़ दिया था।

सरकार ने किया खारिज: रिपोर्ट

इस बीच अवनी डायस के इस दावे को देखते हुए मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, सरकार से संबंधित सूत्रों ने अवनी के दावों को खारिच किया है। कथित रूप से केंद्र सरकार के सूत्रों की ओर से इस दावे को भ्रामक और शरारतीपूर्ण बताया गया है।

यह कहा जा रहा है कि अवनी ने वीजा नियमों का उल्लंघन किया था। लेकिन इसके बाद भी उन्हें यह कहा गया था कि चुनाव कवर करने के लिए उनके वीजा की अवधि बढ़ा दी जाएगी। रिपोर्ट्स में सामने आ रहा है कि अवनी की वीज़ा अवधि 20 अप्रैल को समाप्त हो रही थी, जिसके बाद उन्हेओं 18 अप्रैल को ही अवधि विस्तार के लिए भुगतान किया था, जिसके बाद उसी दिन उनकी वीज़ा अवधि को जून तक के लिए बढ़ा दिया गया।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.