Now Reading
Zomato Priority Delivery: ज्यादा पैसे देने पर जल्दी आएगा ऑर्डर, शुरू हुई सर्विस – रिपोर्ट

Zomato Priority Delivery: ज्यादा पैसे देने पर जल्दी आएगा ऑर्डर, शुरू हुई सर्विस – रिपोर्ट

  • Zomato शुरू कर रहा है एक नई सर्विस
  • जल्दी चाहिए ऑर्डर तो देने होंगे अधिक पैसे
zomato-pilots-priority-delivery-service-with-more-fees

Zomato Pilots Priority Delivery?: फूड डिलीवरी स्टार्टअप Zomato अब तेज डिलीवरी के लिए अधिक पैसे लेता दिखाई पड़ सकता है। सामने आ रही जानकारी के अनुसार, गुरुग्राम आधारित इस फूडटेक स्टार्टअप ने एक नई सर्विस की टेस्टिंग शुरू की है, जिसके तहत अतिरिक्त पैसे देने पर यूजर्स को डिलीवरी में प्राथमिकता दी जाएगी। बताया जा रहा है कि Zomato Gold सदस्यों को भी इस तेज डिलीवरी का लाभ उठाने के लिए अतिरिक्त शुल्क देना होगा।

इसका खुलासा MoneyControl की एक रिपोर्ट में एक ग्राहक को ऐप में दिखे विकल्प के हवाले से हो सका है। रिपोर्ट में बताया गया है कि बेंगलुरु में एक उपयोगकर्ता को 16-21 मिनट में ऑर्डर प्राप्त करने के लिए अतिरिक्त ₹29 का भुगतान करने का विकल्प ऐप में देखनें को मिला, जबकि डिलीवरी का अनुमानित समय 21 मिनट दिखाया गया था।

Zomato Pilots Priority Delivery?

यह सामने आया है कि Zomato फिलहाल चुनिंदा शहरों में ग्राहकों के एक सीमित समूह के लिए इस अतिरिक्त शुल्क के साथ ऑर्डर डिलीवरी में प्राथमिकता सेवा की शुरुआत कर रहा है। फिलहाल कंपनी ने बेंगलुरु और मुंबई जैसे शहरों से इसका आगाज किया है। इन शहरों के कई रेस्टोरेंट्स के लिए ये सुविधा उपलब्ध करवा दी गई है। लेकिन दिल्ली-एनसीआर और कोलकाता जैसे अन्य शहरों में अभी इसका रोलआउट नहीं किया गया है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

वैसे स्पष्ट कर दें कि अब तक Zomato की ओर से इस विषय में कोई आधिकारिक टिप्पणी नहीं की गई है। ऐसे में यह देखना दिलचस्प होता है कि कंपनी को शुरुआती शहरों में इस नई सेवा के प्रति कैसी प्रतिक्रिया मिलती हैं, क्योंकि शायद वही इसके विस्तार का मुख्य आधार बने।

पहले ही बढ़ा चुका है प्लेटफ़ॉर्म फीस

जल्दी डिलीवरी के लिए अतिरिक्त शुल्क की ये सेवा से जुड़ी खबर ऐसे समय में सामने आई है, जब कुछ ही दिनों पहले Zomato ने अपने प्लेटफॉर्म फीस को 25% तक बढ़ाते हुए ₹5 कर दिया है। कंपनी की कमाई और लाभ को बढ़ाने के इरादे के साथ Zomato पर प्लेटफॉर्म फीस की शुरुआत अगस्त, 2023 में की गई थी। सबसे पहले ग्राहकों से ₹2 प्रति ऑर्डर के हिसाब से चार्ज लिए गए। बाद में से ₹3 और फिर जनवरी 2024 में बढ़ाकर ₹4 तक कर दिया गया।

See Also
Baba-Ramdev-will-appear-in-court-in-Patanjali-case

गौर करने वाली बात ये है कि पीक ऑर्डर वले साल के अंतिम दिन यानी 31 दिसंबर को Zomato द्वारा प्लेटफॉर्म फीस को अस्थाई तौर पर ₹9 भी किए जाने की खबर सामने आई। और अब प्लेटफॉर्म फीस के रूप में आपको हर एक ऑर्डर पर ₹5 देने होंगे।

इस बीच Zomato ने अपनी इंटरसिटी डिलीवरी सर्विस को भी बंद कर दिया है, जिसे इंटरसिटी लीजेंड्स के नाम से साल 2022 में लॉन्च किया गया था। फिलहाल कई लोगों की निगाहें आगामी कुछ हफ़्तों में आ सकने वाली Zomato के मार्च तिमाही नतीजों पर हैं।

उम्मीद ये की जा रही है कि इस बार कंपनी के व्यवसाय में के साथ ही साथ लाभप्रदता में भी और अधिक बढ़त देखनें को मिल सकती है। इतना ही नहीं बल्कि इसकी क्विक-कॉमर्स इकाई Blinkit की तेज़ वृद्धि के चलते भी कंपनी को अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद है। इन सब का असर Zomato के शेयरों में भी देखनें को मिलेगा।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.