Now Reading
श्रीलंका और मॉरिशस में भी UPI लॉन्च, अब दुनिया के इतने देशों में इस्तेमाल कीजिए यूपीआई?

श्रीलंका और मॉरिशस में भी UPI लॉन्च, अब दुनिया के इतने देशों में इस्तेमाल कीजिए यूपीआई?

  • UPI और RuPay card सर्विस श्रीलंका और मॉरीशस में लॉन्च.
  • भारत के प्रधानमंत्री वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कार्यक्रम से जुड़े.
upi-transactions-in-january-hits-rs-13-trillion-in-value-npci

UPI launched in Sri Lanka and Mauritius: भारत में डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए बनाया गया UPI payment अब धीरे धीरे वैश्विक स्तर की ओर बढ़ रहा है। पिछले कुछ वर्षों में UPI payment सेवाओं के जरिए कैशलैश लेनदेन में काफ़ी अधिक सक्रियता देश भर में देखी गई है।

अब इसके बारे में निकलकर आ रही जानकारी के अनुसार यह डिजिटल पेमेंट ट्रांसफर सेवा सिंगापुर ,नेपाल ,भूटान,फ्रांस के बाद मॉरिशियस और श्रीलंका (UPI launched in Sri Lanka and Mauritius also) जैसे देशों में भी चालू होने जा रहा हैं।

भारत की Unified Payment Interface (UPI) और RuPay card सर्विस को आज (12 फरवरी) 2024 से श्रीलंका और मॉरीशस में लॉन्च कर दिया गया है। इन देशों में UPI लॉन्च इवेंट के दौरान भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी डिजिटल तकनीकी के माध्यम से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कार्यक्रम से जुड़े।

https://twitter.com/i/broadcasts/1eaKbgezDNVGX

श्रीलंका और मॉरीशस भारतीय डिजिटल पेमेंट तकनीकी के लॉन्च कार्यक्रम के बारे में जानकारी देते हुए प्रधानमंत्री मोदी के ऑफिशल X अकाउंट में कहा गया कि,

‘श्रीलंका और मॉरीशस में भारत की यूपीआई सेवाओं की शुरूआत हमारे देशों के बीच मजबूत संबंधों को रेखांकित करती है।’

किसे होगा फायदा!

UPI payment सेवाओं के चालू हो जाने के बाद श्रीलंका और मॉरीशस जैसे देशों में भारत से जाने वाले लोग अपने बैंक अकाउंट के जरिए ही लेनदेन कर पायेंगे उन्हे पूर्व के जैसे मनी एक्सचेंज जैसे झंझटो में नही पड़ना होगा साथ ही इस सेवा का उपयोग करने वाले लोग भारत में भी आकार इसी प्रकार से उपयोग कर पाएंगे। डिजिटल लेनदेन इन देशों के बीच पेमेंट का लेन देन आसान बनाएगा। UPI के साथ साथ इन देशों में आज RuPay card सर्विस भी शुरू कर दी गई है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

गौरतलब है, भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (National Payments Corporation of India) ने UPI की पहल की थी। UPI सिस्टम तत्काल भुगतान सेवा Immediate Payment Service (IMPS) पर काम करता है, यह सर्विस नेट बैंकिंग के लिए काम करती है। स्मार्टफोन में आप अपना यूपीआई PIN नंबर जनरेट करते हैं तो यह आपका एक तरह से अकाउंट नंबर बन जाता है, इसकी के माध्यम से बिलों का भुगतान और पैसों का ट्रांजेक्शन होता है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.