Now Reading
पीएम मोदी देश को देंगे 3 नए IIM, 20 केवी और 4 नए IITs की सौगात, जानें कब?

पीएम मोदी देश को देंगे 3 नए IIM, 20 केवी और 4 नए IITs की सौगात, जानें कब?

  • लगभग 13,375 करोड़ रुपये की कई परियोजनाओं का उद्घाटन.
  • देश में तीन नए आईआईएम का उद्घाटन.
pm-modi-national-creators-award-2024

PM Modi will give 3 new IIMs, 20 KV to the country: किसी भी देश के विकास के लिए उसकी सबसे जरूरी और महत्वपूर्ण जरूरत होती है देश में प्रत्येक नागरिक को बेहतर पढ़ा लिखा शिक्षित नागरिक बनाना, शायद यही वजह होती है किसी भी देश के बजट में शिक्षा को विशेष महत्त्व दिया जाता है। इसी क्रम को मजबूत करते हुए भारत में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार (20 फरवरी) को लगभग 13,375 करोड़ रुपये की कई परियोजनाओं का उद्घाटन, करते हुए राष्ट्र को समर्पित करेंगे। यह आधारशिला देश में शिक्षा के स्तर को बढ़ाने में उपयोगी साबित होगी।

रिपोर्ट के अनुसार मंगलवार को विभिन्न परियोजनाओं को देश को समर्पित करते हुए पीएम मोदी आईआईटी भिलाई, आईआईटी तिरूपति, आईआईटी जम्मू, (PM Modi will give 3 new IIMs, 20 KV to the country) आईआईआईटीडीएम कांचीपुरम का स्थायी परिसर की आधार शिला रखने जा रहे हैं, इसके साथ ही भारतीय कौशल संस्थान (आईआईएस) (उन्नत प्रौद्योगिकियों पर एक अग्रणी कौशल प्रशिक्षण संस्थान) कानपुर में स्थित है; और केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय के दो परिसरों (देवप्रयाग, उत्तराखंड और अगरतला, त्रिपुरा) में स्थापित किया गया है।

जम्मू में IIAM की सौगात

इसके साथ ही प्रधानमंत्री मोदी देश में तीन नए आईआईएम यानी आईआईएम जम्मू, आईआईएम बोधगया और आईआईएम विशाखापत्तनम का उद्घाटन भी करेंगे. वह देश भर में केंद्रीय विद्यालय (केवी) के लिए 20 नए भवनों और 13 नए नवोदय विद्यालयों (एनवी) भवनों का भी उद्घाटन करेंगे। इसके द्वारा केंद्र सरकार द्वार चलाए जाने वाले देश भर में 5 नए केंद्रीय विद्यालय के परिसर, नवोदय विद्यालय के 5 बहुउद्देशीय हॉल की आधारशिला रखेंगे। इन नए भवनों और विद्यालयों के सहयोग से देश की शैक्षणिक आवश्कताओ को पूर्ण करने में बल मिलेगा।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

See Also
up-gramya-vikas-vibhag-bharti-on-35500-posts

गौरतलब है, मंगलवार (20 फरवरी) को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक सभा को सम्बोधित करने जम्मू कश्मीर पहुंचेंगे, वह मौलाना आजाद स्टेडियम मे एक रैली को संबोधित करने जा रहे है, इस दौरान वह 30,500 करोड़ रुपये की शिक्षा, रेलवे, विमानन और सड़क क्षेत्रों सहित कई विकास परियोजनाओं का भी शुभारंभ करेंगे। इसमें जम्मू के विजयपुर सांभा का अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) का उद्घाटन भी शामिल है। प्रधानमंत्री के (जम्मू) दौरे के पूर्व जिले के भीतर ड्रोन, रिमोट-नियंत्रित माइक्रो-लाइट विमान, पैरा-ग्लाइडर, पैरा-मोटर्स, हैंड ग्लाइडर और गर्म हवा के गुब्बारे के संचालन पर प्रतिबंध लगाया गया है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.