Now Reading
जनरल स्टोर पर मिलेंगी मिलेंगी दवाईयां, केंद्र सरकार कर रही तैयारी, जानें क्या हो होगा तरीका?

जनरल स्टोर पर मिलेंगी मिलेंगी दवाईयां, केंद्र सरकार कर रही तैयारी, जानें क्या हो होगा तरीका?

  • देश की दवा नीति में बदलाव किया जा सकता है.
  • भारत सरकार OTC दवाओं के बिक्री के संबंध में एक योजना तैयार कर रही है.
Medicines will be available at general stores

Medicines will be available at general stores: भारत में अब रोगियों को अपनी बीमारी और तकलीफ की दवाईयों के लिए मेडिकल स्टोर के अलावा किराना दुकान में भी उपलब्ध करवाए जानें के लिए सरकार काम कर रही है। हालांकि ये मेडिसन सामान्य दवाइयां होगी जिसे डॉक्टरों के सलाह के बिना भी उपयोग में लिया जा सकता है।

मिली जानकारी के अनुसार, सरकार की ओर से नियु‍क्‍त एक समिति आम तौर पर इस्तेमाल होने वाली सर्दी-खांसी, एसिडिटी और जुकाम, बुखार की दवाएं किराने की दुकानों पर उपलब्‍ध कराए जाने पर विचार कर रही है, इसके लिए देश की दवा नीति में बदलाव किया जा सकता है।

सरकार का OTC नीति के लिए विचार

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार भारत सरकार OTC (over the counter) दवाओं के बिक्री के संबंध में एक योजना तैयार कर रही है, जिसमें एक समिति का भी गठन किया है, जो काउंटर पर बेची जा सकने वाली दवाओं की सूची के लिए काम कर रही है। OTC से वह दवाइयां बेचा जा सकता है, जिसका इस्तेमाल डॉक्टर के प्रिस्क्रिप्शन के बिना किया जा सकें।

ग्रामीण इलाकों दवाओं की उपलब्धता के लिए विचार

अमेरिका, ब्रिटेन जैसे देशों में OTC नीति लागू है, जहा कुछ सामान्य तकलीफ़ या रोग के इलाज की मेडिसिन किराना स्टोर में उपलब्ध करवाई जाती हैं। भारत में अब तक ऐसी कोई OTC नीति नही बनी थी जो या सुनिश्चित करें कि किन दवाओं को आसानी से उपलब्ध करवाया जा सकें। इनके क्या नियम होने (Medicines will be available at general stores)  चाहिए और इसके लिए क्या दिशा निर्देश, परंतु सरकार अब इस ओर कार्य कर रही हैं।

See Also
bihar-teacher-exam-paper-leak-bpsc-may-not-cancel-it

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

TOI की एक रिपोर्ट के अनुसार, सरकार ग्रामीण क्षेत्रों को ध्यान में रखते हुए इस नीति को लाने की तैयारी कर रही है, देश में कई ग्रामीण इलाक़ों में आज भी डॉक्टरों की कमी देखी गई है, ऐसे ही क्षेत्रों में प्राथमिक उपचार की दवा उपलब्ध की जा सकें इसके लिए काम किया जा रहा है, हालांकि सरकार की ओर से अब तक इस विषय में कोई आधिकारिक बयान जारी नही हुआ हैं।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.