Now Reading
CGPSC: छत्तीसगढ़ में CBI करेगी पीएससी 2021 परीक्षा की जांच, चयन प्रक्रिया पर सवाल?

CGPSC: छत्तीसगढ़ में CBI करेगी पीएससी 2021 परीक्षा की जांच, चयन प्रक्रिया पर सवाल?

  • 2021 में आयोजित छत्तीसगढ़ पब्लिक सर्विस कमीशन (PSC) की जांच सीबीआई करेंगी.
  • राज्य में 2021 में संपन्न हुई प्रतियोगी परीक्षा को लेकर छात्रों ने गंभीर आरोप लगाया था.
CBI will investigate CGPSC 2021 exam in Chhattisgarh

CBI will investigate CGPSC 2021 exam in Chhattisgarh: 2021 में आयोजित छत्तीसगढ़ पब्लिक सर्विस कमीशन (PSC) की जांच सीबीआई करेंगी, छात्रों से मिल रही शिकायतों को राज्य के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने संज्ञान में लेते हुए उक्त परीक्षा की सीबीआई जांच करवाने का निर्णय लिया है।

राज्य सरकार ने मामले की गंभीरता को देखते हुए 3 जनवरी 2024 कैबिनेट बैठक में इस मामले की सीबीआई से जांच कराने का निर्णय लिया था। राज्य सरकार की सहमति मिलने के बाद केंद्र सरकार ने जांच के लिए अधिसूचना जारी कर यह मामला अब सीबीआई के सुपूर्द कर दिया है।

नियुक्ति में भाई- भतीजाबाद का आरोप

राज्य में 2021 में संपन्न हुई प्रतियोगी परीक्षा को लेकर छात्रों ने गंभीर आरोप लगाया था, छात्रों ने भर्ती और नियुक्ति के दौरान भारी अनियिमिता को लेकर शिकायत दर्ज करवाई थी, छात्रों ने इस मामले में चयनित अभ्यर्थियों को लेकर भाई- भतीजावाद के गंभीर आरोप लगाते हुए एफआईआर दर्ज करवाया था, इस दौरान एन्टीकरप्शन ब्यूरो/आर्थिक अपराध ब्यूरो ने भी इस मामले में अपराध दर्ज किया था। ज्ञात हो, 2021 में छत्तीसगढ़ (CBI will investigate CGPSC 2021 exam in Chhattisgarh)  पीएससी परीक्षा में राज्य के 12 विभागों के लिए 170 पदों पर भर्ती के लिए चयन सूची जारी की गई थी।

 कांग्रेस ने किया था किनारा

राज्य में पूर्व में कांग्रेस सरकार ने राज्य में सीबीआई जांच पर प्रतिबंध लगाया हुआ था। पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार के कार्यकाल के दौरान घटित कई मामलों में सीबीआई से जांच कराने की मांग को न सिर्फ सिरे से खारिज कर दिया गया था, बल्कि राज्य में सीबीआई को आने को लेकर ही रोक लगा दी गई थी। केन्द्र और राज्य में भाजपा की सरकार होने से गंभीर प्रकृति के अपराधों की जांच-पड़ताल सीबीआई से कराने का रास्ता खुल गया है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

इस मामले के संबंध में राज्य के मुख्यमंत्री विष्णु देव सहाय ने अपने आधिकारिक एक्स अकाउंट में एक पोस्ट के माध्यम से जानकारी देते हुए कहा कि,

“युवाओं के भविष्य से खिलवाड़ करने वाले अपराधी चाहे कोई हो वो बख्शे नही जायेंगे।”

छत्तीसगढ़ पीएससी परीक्षा 2021 में हुई अनियमितता की जांच सीबीआई करेगी। केन्द्र सरकार द्वारा इस मामले में 25 अप्रैल विधिवत अधिसूचना आज जारी कर दी गई है।

See Also
gaganyaan-mission-test-flight-put-on-hold-live-update

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.