Now Reading
‘रेलवे’ के मामले में अन्य देशों को पछाड़ भारत ने विश्व में रचा नया कीर्तिमान, जानें यहां?

‘रेलवे’ के मामले में अन्य देशों को पछाड़ भारत ने विश्व में रचा नया कीर्तिमान, जानें यहां?

  • भारत में करीब 90 प्रतिशत रेल ट्रैक विद्युतीकरण का कार्य पूरा.
  • 100% रेलवे ट्रैक विद्युतीकरण पूर्ण करते ही भारत पूरे विश्व में ग्रीन एनर्जी के साथ यात्रा करने वाला पहला देश हो जाएगा.
rpf-rescued-93-minor-children-from-train-in-prayagraj

90% rail track electrification completed in India: दुनिया के चौथे सबसे लंबे रेल ट्रैक वाला देश भारत की इंडियन रेलवे एक बड़ी उपलब्धि हासिल करने जा रही है। इंडियन रेलवे की यह उपलब्धि ने उसे दुनिया के बड़े और आर्थिक रूप से मजबूत देशों में शुमार अमेरिका, चीन, रूस जैसे देशों की रेलवे सेवाओं भी आगे शीर्ष स्थान में ला खड़ा किया हैं ।

दरअसल इंडियन रेलवे ने भारत में मौजूद 68,043 किलोमीटर लंबे रेलवे ट्रैक का 90 प्रतिशत हिस्से का विद्युतीकरण का कार्य पूरा कर लिया है। किसी भी देश में मौजूद रेलवे ट्रैक का 90% हिस्सा विद्युतीकरण करने वाले देश में भारत शीर्ष में पहुंच चुका है। भारत में रेलवे की यह उपलब्धि ऐसे समय में है जब दुनिया में कई ऐसे देश मौजूद है, जो आर्थिक रूप से सक्षम ऊर्जा के तमाम साधन से परिपूर्ण है, इसके बाबजूद भी वह अपने देश में रेलवे के विद्युतीकरण करने के मामले में भारत से पीछे रह गए हैं।

भारतीय रेलवे अपने दूरस्थ इलाकों में भी विद्युतीकरण करने में कामयाब हुई है। इसी क्रम को भारतीय रेलवे जारी रखता है, तो 100% रेलवे ट्रैक विद्युतीकरण पूर्ण करते ही भारत पूरे विश्व में ग्रीन एनर्जी के साथ यात्रा करने वाला पहला देश हो जाएगा।

किस देश में कितना प्रतिशत विद्युतीकरण

सबसे बड़ा रेलवे ट्रैक के तौर में जानें वाले अमेरिका में 220,044 किमी लंबा ट्रैक मौजूद है, इसमें 1,847 किलोमीटर यानी की एक प्रतिशत ही अब तक ट्रैक में विद्युतीकरण हो पाया है,चीन 150,000 लंबे रेल ट्रैक के साथ दुनिया का दुसरा सबसे लंबा दूरी का रेल ट्रैक है, इसमें भी 150,000 किलोमीटर में से 100,000 किलोमीटर यानी की करीब 66 प्रतिशत, रूस का रेलवे ट्रैक दुनिया में तीसरा सबसे लंबे रेल ट्रैक के तौर में जाना जाता है (90% rail track electrification completed in India)  इसकी कुल दूरी 105,000 किलोमीटर में से 54,054 किलोमीटर यानी की 51 प्रतिशत ही हिस्से में विद्युतीकरण का कार्य हुआ है।

जबकि भारत 68,043 किलोमीटर रेलवे ट्रैक में से 61,508 किलोमीटर यानी की करीब 90 प्रतिशत के आसपास विद्युतीकरण का कार्य पूरा करते हुए विश्व में सबसे अधिक रेलवे ट्रैक को विद्युतीकरण करने वाला देश बन गया है। हालांकि यह बात आपकों बता दे, रेलवे ट्रैक की लंबाई के मामले में अमेरिका पूरे विश्व में शीर्ष में स्थित है।

See Also
Madhya Pradesh University Vice Chancellor

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान की स्थिति

रेलवे ट्रैक के विद्युतीकरण के पूरी दुनिया में मौजूद रेलवे ट्रैक की बात की जाए तो रेलवे ट्रांसपोर्ट नेटवर्क के अनुसार औसतन अभी तक कुल 47 प्रतिशत विद्युतीकरण का कार्य हुआ है। इसकी एक वजह कई देशों में रेलवे ट्रैक के विद्युतीकरण का कार्य ही नही हुआ है, भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान की बात की जाए तो पाकिस्तान में मौजुद कुल रेलवे ट्रैक का करीब 4 प्रतिशत ही रेलवे विद्युतीकरण ही हुआ है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.