Now Reading
पाकिस्तान में ब्रिटिश राजदूत के PoK दौरे से भारत नाखुश, जताई आपत्ति!

पाकिस्तान में ब्रिटिश राजदूत के PoK दौरे से भारत नाखुश, जताई आपत्ति!

  • ब्रिटिश दूत जेन मैरियट ने पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) की 10 जनवरी को यात्रा की.
  • ब्रिटिश राजदूत की पीओके यात्रा "भारत की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का उल्लंघन".
British-ambassador_s-visit-to-PoK

British ambassador’s visit to PoK India: ब्रिटिश उच्चायुक्त जेन मैरियट के PoK के दौरे के बाद भारत और ब्रिटिश सरकार के बीच तल्खी बढ़ सकती है। ब्रिटिश राजदूत का पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में जाकर भारत के आंतरिक मामलों में दखल देने जैसा है, जिसे लेकर कई तरह से सवाल उठ रहे हैं,अब भारत सरकार ने इस पूरे घटनाक्रम को लेकर ब्रिटिश उच्चायुक्त के समक्ष आपत्ति जाहिर की है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

दरअसल इस्लामाबाद में ब्रिटिश दूत जेन मैरियट ने पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) की 10 जनवरी को यात्रा की थी। भारतीय विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने इस यात्रा को लेकर भारत में ब्रिटिश उच्चायुक्त के समक्ष कड़ा विरोध दर्ज कराया है।

British ambassador’s visit to PoK: भारत की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का उल्लंघन

भारत के विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा,ब्रिटिश राजदूत की पीओके यात्रा “भारत की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का उल्लंघन” करने वाला कृत्य था, इसे भारत बर्दाश्त नहीं कर सकता।

दुनिया के किसी भी देश के राजनयिकों को PoK के दौरे पर जाना विवादास्पद माना जाता है ऐसे में ब्रिटिश राजदूत का दौरा क्या ब्रिटिश प्रधानमंत्री और सरकार की मंजूरी के साथ किया गया है।

See Also
israel-demands-for-resignation-of-un-chief-antonio-guterres

10 जनवरी 2024 ब्रिटिश राजदूत की पीओके में यात्रा को लेकर भारत ने कहा, केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर और लद्दाख भारत का अभिन्न अंग हैं, हैं और हमेशा रहेंगे। ऐसे में ब्रिटिश राजदूत की यात्रा भारत की संप्रभुता और अखंडता के खिलाफ है

ब्रिटिश राजदूत जेन मैरियट ने पीओके की यात्रा के बाद एक्स पर तस्वीरें साझा की थीं और कहा था कि 70 प्रतिशत ब्रिटिश पाकिस्तानी जड़ें मीरपुर से हैं। ब्रिटिश दूत ने अपने X अकाउंट (ट्विटर पूर्व नाम) में ट्वीट करते हुए कहा था,

“सलाम मीरपुर से है, जो ब्रिटेन और पाकिस्तान के लोगों के बीच संबंधों का केंद्र है! 70% ब्रिटिश पाकिस्तानी मूल मीरपुर से हैं, जिससे हमारा एक साथ काम करना प्रवासी हितों के लिए महत्वपूर्ण हो गया है।आपके आतिथ्य के लिए धन्यवाद!”

उल्लेखनीय है, भारत हमेशा से कड़े शब्दों में कहता आया है, पाकिस्तान अवैध रूप से कश्मीर पर कब्जा किए हुए है ऐसे में ब्रिटिश राजदूत का दौरा दोनों देशों के बीच तल्खी बढ़ाने का काम करेगा जबकि गौर करने वाली बात ये है कि ब्रिटिश उच्चायुक्त जेन मेरियट ने PoK का दौरा ऐसे वक्त किया, जब भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ब्रिटेन के दौरे पर गए हुए थें।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.