Now Reading
इजरायल पर सीरिया और लेबनान से भी हुए हमलें, बढ़ रही नेतन्याहू की चुनौतियाँ

इजरायल पर सीरिया और लेबनान से भी हुए हमलें, बढ़ रही नेतन्याहू की चुनौतियाँ

  • इजरायल पर गाजा के साथ ही साथ सीरिया और लेबनान की ओर से भी हमलें शुरू हो गए हैं।
  • लेबनान के उग्रवादी संगठन हिज़्बुल्लाह ने दक्षिण लेबनान से इजराइल पर हमला किया।
israel-demands-for-resignation-of-un-chief-antonio-guterres

Israel Hamas (Gaza) War Syria Lebanon Attacks: इजरायल और फिलिस्तीन संबंधित उग्रवादी संगठन हमास के बीच छिड़े युद्ध का आज (11 अक्टूबर) पाँचवा दिन है, लेकिन ये जंग थमनें के बजाए और उग्र रूप लेती नजर आ रही है। इस युद्ध में अब तक दोनों पक्षों के 2000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। हाल में इजरायल डिफेंस फोर्स (IDF) की ओर से यह बताया गया था कि अब तक देश के भीतर हमास के 1,500 से अधिक आतंकवादियों के शव बरामद किए जा चुकें हैं।

वहीं दूसरी ओर मीडिया रिपोर्ट्स में यह भी कहा जा रहा है कि हमास अभी भी इजरायल के 100 से अधिक लोगों को बंधक बनाए हुए है। ऐसे में इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के लिए तमाम मोर्चों पर चुनौतियाँ बनी हुई हैं। और अब नेतन्याहू की मुसीबतें इसलिए भी बढ़ रही हैं क्योंकि इजरायल पर गाजा के साथ ही साथ सीरिया और लेबनान की ओर से भी हमलें शुरू हो गए हैं।

इजरायल पर सीरिया और लेबनान से हमला

कुछ ही घंटों पहले इजरायल की ओर से यह दावा किया गया है कि उसने गाजा के सीमावर्ती क्षेत्रों को हमास से मुक्त करवाते हुए, वापस से अपना नियंत्रण स्थापित कर लिया है। लेकिन मंगलवार को लेबनान और सीरिया की ओर से इजराइल पर हुई बमबारी, अब नए मोर्चों पर परेशनियाँ खड़ी कर रही है। आशंका जताई जा रही है कहीं इजराइल तीन-तरफा युद्ध में लिप्त ना हो जाए।

असल में गाजा क्षेत्र से हमास ने इजराइल के दक्षिणी हिस्से पर हमला बोला था, और अब इजराइल के उत्तरी इलाकों में सीरिया और लेबनान की ओर से हमले किए जाने की खबर सामने आई है।

israel-hamas-gaza-war-syria-lebanon-attacks
इजरायल (Israel) पर सीरिया (Syria) और लेबनान (Lebanon) से हमला

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, सीरिया की ओर से गोलान हाइट्स पर कई रॉकेट दागी गई। वहीं टाइम्स ऑफ इजराइल की एक रिपोर्ट में इजराइली डिफेंस फोर्स के हवाले से यह बताया गया कि लेबनान से पश्चिमी गलील में लगभग 15 रॉकेट दागे, जिसके चलते इज़राइल के कई शहरों में सायरन बज उठे। यह भी दावा किया गया कि उत्तरी शहर अवीविम के पास एक बख्तरबंद वाहन पर लेबनान की ओर से एक एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल से भी हमला हुआ।

लेबनान के उग्रवादी संगठन हिज़्बुल्लाह ने दक्षिण लेबनान से इजराइल पर गोलीबारी भी की। फिलहाल इन हमलों के चलते किसी के घायल या मृत्यु की पुष्टि नहीं हुई है। लेकिन इतना जरूर है कि इजराइल सैनिकों की ओर से भी इन हमलों का ज़बरदस्त जवाब दिया गया। इजरायल ने तोपों से रॉकेट के स्रोत को निशाना बनाते हुए सीरिया की ओर हमले किए।

See Also
upi-transactions-in-january-hits-rs-13-trillion-in-value-npci

जानकारों का आँकलन है कि हमास को अक्सर आर्थिक और सैन्य सहायता प्रदान करने के लिए आरोपों से घिरे रहने हिज़्बुल्लाह जैसे चरमपंथी संगठन युद्ध की इस घड़ी में इजराइल की घेराबंदी करने की कोशिश कर रहे हैं।

अमेरिकी हथियारों की पहली खेप इजरायल पहुँची

तमाम मोर्चों पर युद्ध जैसी स्थिति का सामना कर रहे इजराइल को आज थोड़ी राहत तब मिली जब हथियारों की पहली खेप लेकर अमेरिकी विमान इजरायल एयरबेस पर लैंड हुआ। इजराइली डिफेंस फोर्स द्वारा साझा की गई जानकारी के अनुसार, ये विमान दक्षिणी इजरायल के नेवातिम सैन्य हवाई अड्डे पर उतरा।

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू युद्ध की शुरुआत से लेकर अब तक लगभग तीन बार अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन से बात कर चुके हैं। अमेरिका लगातार इजरायल की हर संभव मदद करने की अपनी प्रतिबद्धता को दोहराता रहा है। इजरायल ने भी दोनों देशों के बीच इस सहयोग को क्षेत्रीय सुरक्षा और स्थिरता सुनिश्चित करने की दिशा में बेहद अहम बताया है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.