Now Reading
इंडियन रेलवे सुपर ऐप: एक ही जगह मिलेगी ट्रैकिंग से लेकर टिकट बुकिंग तक कि सुविधा!

इंडियन रेलवे सुपर ऐप: एक ही जगह मिलेगी ट्रैकिंग से लेकर टिकट बुकिंग तक कि सुविधा!

  • रेलवे के मौजूदा ऐप्स में IRCTC RAIL CONNECT सबसे पॉपुलर ऐप.
  • सुपर ऐप :रेलवे को तकरीबन ₹90 करोड़ का खर्च
sabarmati-agra-super-fast-train-accident

Indian Railway Super App: रेल मंत्रालय का इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी सिस्टम (CRIS) जल्द ऐसे ऐप को डेवलप करने जा रहा है, जिसकी मदद से रेलवे यात्री रेल से जुड़ी सभी सुविधाओं को एक ही ऐप्स की मदद से उठा पाएंगे।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

जी हां! जल्द भारतीय रेल एक ऐसा सुपर ऐप लॉन्च करने जा रही है, जिसकी मदद से उपभोक्ता रेल की टिकिट बुकिंग और ट्रेकिंग के साथ अन्य रेलवे सर्विस का उपयोग कर पाएंगे। इसको लेकर निकलकर आ रही खबरों के अनुसार यह एक प्रकार का सुपर ऐप होगा, जिसमें रेलवे से जुड़े सभी ऐप की सुविधा होगी।

यह ऐप डाउनलोड्स की संख्या को कम करने के साथ ही यूजर्स के अनुभव को बेहतर बनाने में मदद करेगा।

मीडिया से निकलकर आ रही जानकारी के अनुसार इसे संचालित करने के लिए रेलवे को तकरीबन ₹90 करोड़ का खर्च आएगा, इस राशि में तीन वर्ष का मेंटेन्स भी जुड़ा हुआ है। अभी फ़िलहाल रेलवे के सभी ऐप्स में 10 करोड़ एक्टिव उपभोक्ता के साथ रेलवे का IRCTC RAIL CONNECT सबसे अधिक लोकप्रिय ऐप है।

Indian Railway Super App: नए सुपर ऐप में रेलवे की सभी सुविधा होगी मौजूद

नए सुपर ऐप में रेल मदद,यूटीएस और नेशनल ट्रेन इंक्वारी सिस्टम ऐप के साथ साथ portRead,IRCTC rail connect, IRCTC eCATERING Food on Track, IRCTC air, सतर्क, TMS-Nirikshan जैसे रेलवे सुविधा को एक ही ऐप में शामिल करने का कार्य किया जा रहा है।

See Also
iphone-15-and-iphone-14-both-will-get-usb-c-port

रेलवे के मौजूदा ऐप्स में IRCTC RAIL CONNECT सबसे पॉपुलर ऐप है। इसे 10 करोड़ से अधिक बार डाउनलोड किया जा चुका है। रिजर्व्ड टिकट बुकिंग के लिए यह एकमात्र प्लेटफॉर्म है।

इसका उपयोग अन्य प्राइवेट ऐप भी इसी की मदद से टिकिट बुकिंग सेवा प्रदान करते है। इसी तरह यूटीएस के एक करोड़ से अधिक डाउनलोड हो चुके हैं। यह प्लेटफॉर्म टिकट और सीजन पासेज से जुड़ा है। इसके माध्यम से बिना रिजर्वेशन वाली टिकिट बुक की जा सकती है।

गौरतलब है, भारतीय रेलवे अपनी सुविधाओं को ज्यादा से ज्यादा डिजिटल तकनीकी आधारित करने के लिए निरंतर प्रयास कर रही है, अभी कुछ समय पहले रेलवे कर्मचारियों के लिए मोबाइल ऐप में तत्काल प्रभाव से कई प्रकार की छुट्टियों के लिए आवेदन करने की सुविधा प्रदान की गई थी।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.