Now Reading
iPhone 15 ही नहीं बल्कि iPhone 14 में भी मिलेगा USB-C चार्जिंग पोर्ट – रिपोर्ट

iPhone 15 ही नहीं बल्कि iPhone 14 में भी मिलेगा USB-C चार्जिंग पोर्ट – रिपोर्ट

iphone-15-and-iphone-14-both-will-get-usb-c-port

iPhone 15 & iPhone 14 Both Will Get USB-C Port?: एक ओर जहाँ Apple फैंस सितंबर में लॉन्च होने जा रही संभावित iPhone 15 सीरीज को लेकर बेहद उत्सुक नजर आ रहे हैं, वहीं अब ख़बरों के अनुसार कंपनी ने लोगों को एक और बड़ा तोहफा देने का मन बनाया है।

अब तक सामने आई अटकलों की मानें तो Apple की आगामी iPhone 15 सीरीज की एक सबसे बड़ी खूबी USB-C चार्जिंग पोर्ट होगी। अपने नए फोनों में Apple लाइटिंग पोर्ट की बजाए अब एंड्रॉयड फोन्स की तरह ही यूएसबी टाइप सी पोर्ट देने की शुरुआत करेगी।

लेकिन हाल में हुए एक खुलासे में यह सामने आया है कि कंपनी पुराने iPhone मॉडलों में भी इसके विस्तार की योजना बना रही है। जी हाँ! रिपोर्ट्स के मुताबिक, Apple पिछले साल लॉन्च हुई iPhone 14 Series के दो मॉडल्स को USB-C चार्जिंग पोर्ट के साथ फिर से लॉन्च करेगा।

मशहूर डेवलपर और एप्पल राइटर, Aaron की मानें तो उन्हें tvOS 17 Beta 5 के कोड के तहत दो अज्ञात iPhone मॉडलों का पता चला है। दिलचस्प ये है कि इन मॉडलों को वर्तमान में iPhone 14 में इस्तेमाल हो रहे A15 बायोनिक (Bionic) चिपसेट के साथ संरेखित करने के लिए इस रूप में लेबल किया गया है।

बताया जा रहा है कि यह इस बात का संकेत है कि कंपनी दो iPhone 14 ब्रांड वाले डिवाइस को पेश करने जा रही है। ऐसी संभावना इसलिए भी बढ़ जाती है क्योंकि कंपनी के पैटर्न को देखते हुए, iPhone 15 सीरीज के लो-एंड मॉडल भी A16 बायोनिक (Bionic) चिप के साथ पेश किए जा सकते हैं। वहीं सीरीज के प्रीमियम मॉडल संभवतः नए A17 चिपसेट से लैस होंगे।

ऐसे में प्रबल संभावना यही बनती है कि A15 बायोनिक चिपसेट के साथ आने वाले संभावित मॉडल iPhone 14 सीरीज का ही हिस्सा हो सकते हैं।

See Also
it-ministry-asks-youtube-to-put-unverified-disclaimer-on-fake-news-channels

iPhone 14 Will Also Get USB-C Port: क्या हो सकती है वजह? 

आपको पता ही होगा कि यूरोपीयन यूनियन (EU) ने हाल में ही एक निर्णय दिया था, जिसके तहत साल 2024 के बाद बेचे वाले वाले सभी डिवाइसों (फोनों) में एक कॉमन चार्जिंग पोर्ट यानी यूएसबी-सी चार्जिंग पोर्ट देना ही अनिवार्य कर दिया गया था। ई-कचरे को कम करना इस फैसले के पीछे की एक प्रमुख वजह बताई गई थी।

लेकिन शायद यह सवाल आए कि भला कंपनी पुराने iPhone मॉडलों में इस नए बदलावों को करने का मन क्यों बना रही है? लेकिन Apple के लिहाज से सोचें तो यह संभावित कदम कंपनी के लिए फ़ायदेमंद व तर्कसंगत साबित हो सकता है।

iphone-15-and-iphone-14-both-will-get-usb-c-port

असल में Apple जब भी नए iPhone सीरीज को बाजार में उतारता है, तो पिछली सीरीज के दाम घटा दिए जाते हैं, और ऐसे में कई लोग उस सीरीज को लेना ही पसंद करते हैं। ऐसे में कंपनी को यह उम्मीद होगी कि साल 2024 में iPhone 15 सीरीज के साथ ही साथ iPhone 14 की माँग में भी ठीक ठाक बनी रह सकती है और USB-C पोर्ट के साथ कंपनी EU के नियमों का पालन करते हुए, अपनी पुरानी सीरीज को बाजार में बनाए रख सकेगी।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.