Now Reading
भारतीय रेलवे टिकट बुकिंग रद्द होने में भी कर रहा करोड़ो की कमाई, ऐसे हुआ खुलासा?

भारतीय रेलवे टिकट बुकिंग रद्द होने में भी कर रहा करोड़ो की कमाई, ऐसे हुआ खुलासा?

  • रेलवे की ओर से लिए जाने वाले कैंसिल चार्ज की जानकारी निकलाने के लिए आरटीआई आवेदन.
  • वित्तीय वर्ष 2022-23 में 2,109.74 करोड़ और 2023-24 में दिसंबर, 2023 तक 1,762.62 करोड़ रुपये प्राप्त.
railway-apprentice-job-vacancy-2023-without-exam

Indian Railways earning ticket booking cancellation: भारतीय रेल आज भी आम लोगों के लिए अन्य यात्रा साधनों की अपेक्षा सस्ता, सुलभ और सुगम साधन है। भारत में रेल से यात्रा करने वाली यात्रियों की संख्या देश में अच्छी खासी तादाद में मौजूद है। रेल सेवाओं को लेकर तारीफें और आलोचनाएं यदा कदा सुनाई देती रहती है।

भारत की चौथी सबसे बड़ी रेल ट्रैक सर्विस वाले भारतीय रेल मंत्रालय को लेकर एक बड़ा खुलासा हुआ है। यह एक यात्री के द्वारा रेल विभाग में लगाए सूचना के अधिकार अधिनियम आवेदन के तहत मिली जानकारी से पता चला कि भारतीय रेल टिकट बुकिंग और यात्रा से रुपया तो कमाती है, बिना यात्रा किए यात्री से भी रूपया कमाने में पीछे नहीं हैं।

जी हां! दरअसल इंदू भाल तिवारी ने अपनी एक यात्रा की टिकट रेलवे में बुक कराई थी, टिकिट बुकिंग कंफर्म न होने की स्थिति में भी उनकी ₹240 की टिकट के रुपयों से कटकर ₹180 रिफंड प्राप्त हुआ था। उनके अनुसार उन्हें बिना सर्विस लिए रेलवे को सर्विस चार्ज देना पड़ा, इस बारे में पूरी जानकारी लेने और रेलवे की ओर से लिए जाने वाले कैंसिल चार्ज की जानकारी निकलाने के लिए इंदू भाल तिवारी ने आरटीआई आवेदन दायर किया था।

Indian Railways earning ticket booking cancellation

इंदू भाल तिवारी ने 2022- 23 और 2023- 2024 को लेकर रेलवे से टिकट बुकिंग रद्द के संबंध में कितनी राशि एकत्र की गई इसकी जानकारी रेलवे से मांगी थी। जिसके जवाब में रेलवे की प्रस्तुत जानकारी के अनुसार, वित्तीय वर्ष 2022-23 में 2,109.74 करोड़ और 2023-24 में दिसंबर, 2023 तक 1,762.62 करोड़ रुपये प्राप्त हुए, जिनमें टिकट जारी होने से पहले रद्दीकरण और कलर्केज शुल्क शामिल हैं।

See Also
Baba-Ramdev-will-appear-in-court-in-Patanjali-case

इस संबंध मे आरटीआई आवेदन दायर करने वाले आवेदक ने अपने X अकाउंट में पोस्ट करते हुए रेलवे से मिले जबाव की जानकारी शेयर की थी। इस दौरान उन्होंने अपनी टिकट कैंसिल के दौरान रेलवे के द्वारा काटे गए पैसे का जिक्र भी किया।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

इस बीच आपकों बता दे, भारतीय रेल दुनिया भर में मौजूद रेलवे ट्रैक के विद्युतीकरण करने के मामले में अन्य कई देशों की अपेक्षा शीर्ष में पहुंच चुका है। भारत में मौजूद रेलवे ट्रैक का 90% हिस्से में विद्युतीकरण का कार्य पूर्ण हो चुका है,और यह जल्द 100% होते ही विश्व का पहला ऐसा देश बनने की तरफ बढ़ रहा है, जहा रेलवे कार्बन उत्सर्जन मुक्त होगी।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.