Now Reading
सरकार ने ब्लॉक किए 18 OTT प्लेटफॉर्म, अश्लील कंटेंट दिखाने का आरोप

सरकार ने ब्लॉक किए 18 OTT प्लेटफॉर्म, अश्लील कंटेंट दिखाने का आरोप

  • मंत्रालय ने अश्लील नग्नता को प्रमोट करने वाले 18 से अधिक ओटीटी प्लेटफार्म को बैन कर दिया है.
  • बैन किए गए ऐप्स में 7 प्ले स्टोर में तीन एप्पल स्टोर में मौजूद थे.
indian-govt-releases-new-guidelines-for-ott-platforms

Government blocked 18 OTT platforms:ओवर द टॉप (ओटीटी) प्लेटफॉर्म के कंटेंट में बढ़ती अश्लील सामग्रियों के खिलाफ़ केंद्र सरकार हरकत में आई है। केंद्र सरकार के अंतर्गत आने वाले सूचना प्रसारण मंत्रालय ने अश्लील नग्नता को प्रमोट करने वाले 18 से अधिक ओटीटी प्लेटफार्म को बैन कर दिया है। इसमें कुछ प्लेटफॉर्म ऐसे भी है, जिनके पास अच्छा खासा दर्शक वर्ग है। एक ओटीटी प्लेटफार्म ऐसा भी बताया जा रहा है, जिसको प्लेस्टोर से 1 करोड़ बार डाउनलोड किया गया है।

सूचना और प्रसारण मंत्रालय की ओर से बैन लगाने वजह

मिली जानकारी के अनुसार केंद्रीय मंत्रालय की ओर से की गई इस कार्रवाई में भारत में संचालित 18 ओटीटी प्लेटफॉर्म, 19 वेबसाइट, 10 ऐप्स और 57 सोशल मीडिया हैंडल शामिल है। इन सभी के ऊपर भारत में लागू टेक्नोलॉजी एक्ट के सेक्शन 67 और 67A के भारतीय दंड संहिता (IPC) की सेक्शन 292 और महिलाओं के अश्लील प्रतिनिधित्व (निषेध) अधिनियम, 1986 की धारा 4 का उल्लंघन करने के आरोप में प्रतिबंधित किया गया है।

आपकों बता दे, इन सभी सोशल मीडिया प्लेटफार्म को इनमें दिखाए जा रहे कंटेंट को लेकर पूर्व में भी कई प्रकार की सरकार की ओर से चेतावनी जारी की गई थी। सरकार ने देश में लागू कानूनों को न मानने के चलते 18 ओटीटी प्लेटफार्म, 19 वेबसाइट, 10 ऐप्स और 57 सोशल मीडिया हैंडल को भारत में ब्लॉक कर दिया है। बैन किए गए ऐप्स में 7 प्ले स्टोर में तीन एप्पल स्टोर में मौजूद थे। जिन ओटीटी प्लेटफार्म को ब्लॉक किया गया उनका नाम क्रमश:

Dreams Films

Voovi

Yessma

Uncut Adda

Tri Flicks

X Prime

Neon X VIP

Besharams

Hunters

Rabbit

Xtramood

Nuefliks

See Also
1000-years-old-vishnu-idol-shivling-found-in-karnataka-river

MoodX

Mojflix

Hot Shots VIP

Fugi

Chikooflix

Prime Play

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

इनमें दिखाए जा रहे कंटेंट को लेकर मंत्रालय को कई प्रकार से शिकायत प्राप्त हो रही थी, एक बयान में कहा गया (Government blocked 18 OTT platforms) उक्त प्लेटफॉर्म में टीचर- स्टूडेंट के बीच, परिवार के सदस्यों के बीच आपत्तिजनक रिश्ते को लेकर अश्लील कंटेंट दिखाया जाता था, ऐसे में सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 के प्रावधानों के तहत इन प्लेटफॉर्म को बैन कर दिया गया है। इन मनोरंजन प्लेटफॉर्म पर कार्रवाई से पहले मंत्रालय ने मीडिया, एंटरटेनमेंट,महिला अधिकारों और बाल अधिकारों से जुड़े एक्टिविस्ट और एक्सपर्ट्स लोगों के द्वारा सलाह भी ली गई हैं।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.