Now Reading
Economic Survey 2023: “मौजूदा आर्थिक हालातों के चलते भारत के बजट पर पूरी दुनिया की नजर” – पीएम मोदी

Economic Survey 2023: “मौजूदा आर्थिक हालातों के चलते भारत के बजट पर पूरी दुनिया की नजर” – पीएम मोदी

elections-results-live-update-pm-modi-trailing-in-varanasi-smriti-irani-also

Economic Survey 2023: आज यानी 31 जनवरी, 2023 से संसद का बजट सत्र (Budget Session 2023) शुरू होने जा रहा है। इसकी शुरुआत, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (Droupadi Murmu) के अभिभाषण के साथ हुई, जिसके बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) अब संसद के पटल पर आर्थिक सर्वेक्षण (ईकोनॉमिक सर्वे) पेश करेंगीं।

लेकिन परंपरा के अनुसार, मंगलवार को बजट सत्र से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने मीडिया से बातचीत की और इस दौरान उन्होंने देश के इस बार के बजट को लेकर कई अहम बातें कहीं।

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि अस्थिर वैश्विक आर्थिक हालतों के बीच पेश किए जा रहा भारत का बजट, देश के आम नागरिकों की आशाओं और आकांक्षाओं को पूरा करने का प्रयास करेगा और आशा की एक नई किरण लेकर आएगा।

Economic Survey 2023: पीएम मोदी ने क्या कहा?

इस दौरान पीएम ने जोर देकर कहा कि;

“हम ‘इंडिया फर्स्ट, सिटीजन फर्स्ट’ की सोच के साथ ही संसद के इस बजट सत्र को आगे बढ़ाने का काम करेंगे। आज एक महत्वपूर्ण पल है।”

पीएम मोदी ने यह भी कहा कि देश की वित्त मंत्री कल (1 फरवरी) देश के सामने एक और बजट पेश करने जा रही हैं। आज के वैश्विक अर्थव्यवस्था के हालातों को देखते हुए, सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया, भारत के इस नए बजट की ओर आशा से देख रही है।

economic-survey-2023-pm-narendra-modi-president-droupadi-murmu

इस दौरान देश के प्रधानमंत्री ने यह दृढ़ विश्वास जताया कि केंद्रीय वित्त मंत्री, निर्मला सीतारमण तमाम देशवासियों की आकांक्षाओं को पूरा करने वाला बजट पेश करेंगी।

इतना ही नहीं बल्कि प्रधानमंत्री ने अर्थव्यवस्था से संबंधित दुनिया की कुछ मशहूर हस्तियों द्वारा दिए गए बयानों का जिक्र करते हुए, बताया कि बे इस बजट सत्र से पहले एक सकारात्मक संदेश के तौर पर आए हैं।

See Also
bihar-seized-39-lakh-liters-liquor-in-2023-even-after-ban

यह बजट कई मायनों से अहम हो जाता है, क्योंकि वर्तमान में वैश्विक आर्थिक स्थिति के बदहाल हालातों के साथ ही साथ यह मौजूदा भारत सरकार के कार्यकाल का आख़िरी पूर्ण बजट है।

जाहिर है आगामी नए बजट से सभी सेक्टरों को उम्मीदें हैं, खासकर मैन्युफ़ैक्चरिंग सेक्टर में पीएलआई स्कीम के विस्तार, और व्यक्तियों को भी टैक्स में छूट जैसे अनुमान काफी सुर्खियों में है।

ईकोनॉमिक सर्वे और बजट 2023 से जुड़ी सभी छोटी बड़ी ख़बरों के लिए, The Tech Portal Hindi के साथ जुड़े रहें!

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.