Now Reading
अमेरिका में घंटों तक मोबाइल सेवाएँ ठप? साइबर हमले का अंदेशा, जानें वजह!

अमेरिका में घंटों तक मोबाइल सेवाएँ ठप? साइबर हमले का अंदेशा, जानें वजह!

  • अमेरिका में 4:30 बजे से दोपहर 2:15 बजे तक देश में कई नागरिकों के मोबाइल नेटवर्क डाउन.
  • AT एंड T कंपनी की सिम इस्तेमाल कर रहे करीब 32,000 लोगों ने नेटवर्क गायब होने की शिकायत.
qlan-an-social-networking-app-for-gamers-raises-pre-seed-funding

Mobile services stopped for America: विश्व का नंबर वन आर्थिक शक्ति और तकनीकी क्षेत्र में हमेशा ही अव्वल रहने वाले अमेरिका में नागरिकों के मोबाइल नंबर बन्द होने की खबरें निकलकर सामने आई है।

रिपोर्ट के अनुसार अमेरिकी समयानुसार 4:30 बजे से दोपहर 2:15 बजे तक देश में कई नागरिकों के मोबाइल नेटवर्क अचानक चले गए। अमेरिका में यह घटना 22 फरवरी को घटी, जिसके बाद अमेरिका टेलिकॉम नेटवर्क तकनीकी के ऊपर साइबर हमले की अफवाहें उड़ने लगी।

अमेरिका में नागरिकों के मोबाइल नंबर में इतनी अधिक संख्या में लोगों के कॉल करने की संख्या प्रभावित हुई कि इस दौरान 76000 से अधिक मोबाइल फ़ोन उपभोक्ताओं ने इसकी शिकायत दर्ज करवाई है। इस दौरान अमेरिका के बहुत से शहरों से इस प्रकार की असुविधा देखने को मिली, जिसमें की उपभोक्ता अपने मोबाइल फ़ोन से किसी अन्य व्यक्ति को न टेक्स्ट मैसेज भेज पा रहे थे, न ही किसी को कॉल लगा पा रहे थे।

इन शहरों में न्यूयॉर्क, बॉस्टन, अटलांटा, ह्यूस्टन, लॉस एंजिल्स, सिएटल और सैन फ्रांसिस्को के उपभोक्ता सबसे ज्यादा प्रभावित दिखे।

किन किन कंपनियों के सिम कार्ड उपयोगकर्ता को हुई परेशानी

अमेरिका में हुए 22 फरवरी नेटवर्क डाउन में AT एंड T कंपनी की सिम इस्तेमाल कर रहे करीब 32,000 लोगों ने नेटवर्क गायब होने की शिकायत की इसके साथ ही AT एंड T के वॉकी-टॉकी भी प्रभावित हुए। इस दौरान stopped(Mobile services stopped for America) कुछ उपभोक्ताओं ने बताया उन्हे तब समस्या का सामना करना पड़ा, जब उन्होंने AT एंड T के उपयोगकर्ताओं को कॉल या मैसेज भेजने का प्रयास किया। यह परेशानी वेरिजॉन और टी-मोबाइल के उपभोक्ताओं के साथ घटी।

See Also
whatsapp-channels-forward-message-feature-details

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

गौरतलब हो, अमेरिकी मोबाइल नेटवर्क में यह डाउन बड़े स्तर में लोगों को प्रभावित किया जिसके बाद मोबाइल सर्वर में साइबर अटैक की बातें निकलकर आने लगी, जब आधिकारिक रूप से संघीय जांच ब्यूरो (FBI) और होमलैंड सिक्योरिटी विभाग ने इस पूरे मामले की जॉच की तो उन्हें इसमें साइबर हमले से जोड़ने वाला कोई सबूत नहीं मिला है। वही मोबाइल फ़ोन नेटवर्क प्रदाता कंपनियों ने भी इस समस्या को बाहरी हस्तक्षेप के बजाय सिस्टम की गलती बताया है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.