Now Reading
Twitter ला रहा है ‘वीडियो कॉलिंग’ और ‘चैटिंग’ की सुविधा, Elon Musk ने किया ऐलान

Twitter ला रहा है ‘वीडियो कॉलिंग’ और ‘चैटिंग’ की सुविधा, Elon Musk ने किया ऐलान

twitter-brings-job-post-feature-like-linkedin

Twitter to allow calls and encrypted messaging like WhatsApp: ईलॉन मस्क (Elon Musk) के द्वारा खरीदे जाने के बाद से ही माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म, ट्विटर (Twitter) कई अहम बदलावों का गवाह बना है। लेकिन शायद ये सिलसिला अभी यहीं थमनें वाला नहीं है। हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि मस्क ने अब प्लेटफॉर्म में जोड़े जा रहे कुछ महत्वपूर्ण फीचर्स से पर्दा उठाया है।

कंपनी के सीईओ, ईलॉन मस्क ने यह ऐलान किया है कि ट्विटर पर यूजर्स को जल्द ही वॉयस/वीडियो कॉलिंग (Calls) और एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग (Encrypted Messaging) फीचर्स मुहैया करवाए जाने की तैयारी की जा रही है। 

जी हाँ! ये कुछ वैसे ही फीचर्स हैं जो मेटा (Meta) के मालिकाना हक वाले व्हाट्सएप (WhatsApp) में मिलते हैं। लेकिन ट्विटर में चैटिंग आदि के लिए आपको नंबर की आवश्यकता नहीं होगी, कुछ ऐसे ही जैसे इंस्टाग्राम (Instagram) पर। ट्विटर पर भी एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग की सुविधा होगी, जिसका मतलब ये है कि कोई भी हैकर आदि आपने मैसेज को पढ़ नहीं सकेगा।  

ईलॉन मस्क ने आज यानी 10 मई को किए गए अपने एक ट्वीट में कहा;

“जल्द ही आप इस प्लेटफॉर्म पर अपने हैंडल से किसी से भी वॉयस और वीडियो चैट कर सकेंगे, इसके जरिए आप अपना नंबर शेयर किए बिना दुनिया में कहीं भी लोगों से बात कर पाएँगे।”

यह कदम इसलिए इतना हैरान नहीं करता है क्योंकि पिछले साल ही मस्क ने ट्विटर के लिए एक नई योजना “Twitter 2.0 The Everything App” का जिक्र किया था।

इसके योजना का तहत मस्क का इरादा ट्विटर के रूप में एक ऐसा प्लेटफॉर्म तैयार करने का है, जिसमें यूजर्स को एक ही जगह कॉलिंग से लेकर एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग, लम्बें ट्वीट्स व मीडिया फाइल्स को पोस्ट करने की क्षमता और पेमेंट जैसी तमाम सहूलियतें उपलब्ध करवाई जाएँ।

twitter-merges-with-x-corp-elon-musk-everything-app

शायद इसी दिशा में आगे बढ़ते हुए, ईलॉन मस्क ने हाल ही में Twitter Inc. का X Corp. में विलय कर दिया था। X Corp. असल में एक प्राइवेट कॉर्पोरेशन है, जिसके मालिक खुद ईलॉन मस्क ही हैं।

Twitter to allow Calls and Encrypted Messaging:

कब से उपलब्ध होगी चैटिंग की सुविधा?

अपने ट्वीट में मस्क ने यह साफ किया है कि प्लेटफॉर्म पर एन्क्रिप्टेड डायरेक्ट मैसेज का पहला वर्जन (DMs V1.0) बुधवार (11 मई) से ही उपलब्ध करवा दिया जाएगा।

इसी हफ्ते, मस्क ने यह भी खुलासा किया था कि ट्विटर जल्द ही एक तरह से क्लीनिंग अभियान शुरू करने जा रहा है, जिसके तहत प्लेटफॉर्म से उन सभी अकाउंट्स को हटा दिया जाएगा जो सालों से इनएक्टिव या कहें तो बंद पड़े हुए हैं।

ट्विटर के लिए वरदान साबित हो सकते हैं ये फीचर

इस बीच आगामी वॉयस/वीडियो कॉलिंग और एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग फीचर्स ट्विटर को विकास के अगले चरण में ले जा सकते हैं, क्योंकि आज के दौर में अधिकांश लोगों के पास इंटरनेट सुविधाएँ हैं और ऐसे में अधिकतर लोग ‘चैटिंग’ या ‘वीडियो कॉलिंग’ के जरिए बातचीत करने को प्राथमिकता देते हैं।

और बिना फोन नंबर साझा किए अगर आपको सोशल मीडिया पर किसी से वीडियो कॉल या चैट करने की सहूलियत मिल जाए, वो भी पहले से ही एक लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर तो इससे बेहतर भला क्या हो सकता है।

ऐसे में शायद मस्क को यह उम्मीद हो कि इन फीचर्स के जरिए वह नए उपयोगकर्ताओं के एक बड़े आधार को ट्विटर की ओर आकर्षित कर सकेंगे।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.