Now Reading
JioBook लैपटॉप हुआ भारत में लॉन्च, इस सरकारी वेबसाइट में बिक रहा है ये लैपटॉप?

JioBook लैपटॉप हुआ भारत में लॉन्च, इस सरकारी वेबसाइट में बिक रहा है ये लैपटॉप?

jiobook-laptop-launched-in-india-at-rs-19500

JioBook laptop quietly launched in India: काफी समय से भारत में टेलीकॉम दिग्गज Reliance Jio द्वारा एक सस्ता लैपटॉप – JioBook पेश करने की खबरें सामने आ रही थीं। यहाँ तक कि हाल ही में एक रिपोर्ट भी सामने आई थी, जिसमें ये दावा किया गया कि कंपनी आगामी तीन महीनें में इस 4G सक्षम लैपटॉप को लॉन्च करने जा रही है।

लेकिन ऐसा लगता है कि लोगों का इंतजार उम्मीद से भी जल्दी खत्म हो गया है, क्योंकि Jio ने इस किफायती लैपटॉप को भारत में काफी खामोशी से लॉन्च कर दिया है। जी हाँ! ये कोई अफवाह नहीं, बल्कि सच है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

असल में Jio के इस लैपटॉप को भारत सरकार के ई-कॉमर्स पोर्टल Government e-Marketplace (GeM) में देखा गया है, जहाँ ये JIO Qualcomm Snapdragon 665 11.6 Inch Netbook (JioOS) नाम से लिस्टेड मिला।

तो आइए जानते हैं इस JioBook या कहें तो JIO Netbook के तमाम फीचर्स, कीमत और उपलब्धता से जुड़ी जानकारियों के बारे में विस्तार से;

JioBook launched – Know the features (Specs):

भारत सरकार की GeM पोर्टल में बेचा जा रहा ये लैपटॉप 11.6-इंच के LED डिस्प्ले से लैस है, जो 1366×768 पिक्सल रिजोल्यूशन को सपोर्ट करता है।

इस लैपटॉप को प्लास्टिक बॉडी के साथ पेश किया गया है, और इसके ऊपर की ओर बीच में Jio का Logo देखा जा सकता है। वेबसाइट लिस्टिंग में देखा जा सकता है कि ये JioBook लैपटॉप नीले रंग का है।  डिस्प्ले में काफी मोटे बेज़ल हैं।

JioBook Silently Launched in India

जैसा हमनें आपको पहले सामने आई रिपोर्ट्स के आधार पर बताया था, इस लैपटॉप हार्डवेयर के मोर्चे पर Qualcomm Snapdragon 665 प्रॉसेसर चिपसेट और Adreno 610 GPU देखने को मिलता है।

साथ ही, पिछली रिपोर्टो पर मोहर लगाते हुए, ये भी साफ हो गया है Jio का ये लैपटॉप 2GB LPDDR4x RAM और 32GB eMMC स्टोरेज से लैस है। स्टोरेज को माइक्रोएसडी कार्ड की मदद से बढ़ाया भी जा सकता है।

JioBook Silently Launched

लेकिन उम्मीद ये जताई जा रही है कि एक बार सार्वजनिक रूप से सभी के लिए इसको लॉन्च करते वक्त कंपनी संभवतः इसके अन्य RAM कॉन्फ़िगरेशन मॉडल पेश करने पर भी विचार कर सकती है।

सॉफ़्टवेयर के मोर्चे पर जैसा अपेक्षित था, JioBook कंपनी के खुद के ऑपरेटिंग सिस्टम – JioOS पर चलता है। इसमें Microsoft Ad ब्राउजर और Jio Cloud PC जैसे ऐप्स भी दिए गए हैं। बता दें ये लैपटॉप HD वेब कैमरा को भी सपोर्ट करता है।

See Also
wwdc23-highlights-apple-vr-headset-to-ios17

साथ ही लैपटॉप में मल्टी-टच जेस्चर, डुअल स्पीकर और डुअल माइक्रोफोन और जाहिर तौर पर एक टचपैड भी देखा जा सकता है।

साथ ही इसमें कंपनी ने लगभग 55WHr की बैटरी दी है। दावे के अनुसार, एक बार चार्ज करने पर साधारण इस्तेमाल के लिहाज से 8 घंटे तक का बैकअप दे सकती है।

कनेक्टिविटी के लिहाज से नया JioBook 4G, एक USB-A 2.0 पोर्ट, एक USB-A 3.0 पोर्ट, एक HDMI पोर्ट, एक कॉम्बो पोर्ट, एक एसडी कार्ड स्लॉट, Wi-Fi 802.11ac और Bluetooth 5.0 के साथ पेश किया गया है।

JioBook launched – Price & Availability:

जैसा हमनें आपको सबसे पहले ही बताया कि JioBook फिलहाल सिर्फ सरकारी अधिकारियों के लिए सरकार के GeM पोर्टल पर ही उपलब्ध है।

Jiobook JIO Netbook on GEM

माना ये जा रहा है कि कंपनी इस दिवाली तक आम जनता के लिए भी इसकी सार्वजनिक बिक्री शुरू कर सकती है। वैसे वर्तमान में गवर्नमेंट ई-मार्केटप्लेस GeM पर JioBook (JIO Netbook) की कीमत ₹19,500 है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.