Now Reading
नेपाल में फिर आया भूकंप, दिल्ली से लखनऊ तक महसूस किए गए झटके

नेपाल में फिर आया भूकंप, दिल्ली से लखनऊ तक महसूस किए गए झटके

  • भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 5.6 मापी गई।
  • उत्तराखंड राज्य के पिथौरगढ़ से लेकर यूपी के लखनऊ तक भूकंप के झटकों को महसूस किया गया।
strong-earthquake-in-nepal-shakes-delhi-and-lucknow

Strong Earthquake In Nepal Shakes Delhi & Lucknow: सोमवार (6 नवम्बर) देश की राजधानी दिल्ली करीबन 4.16 बजे भूकंप के झटकों से सहम गई। दिल्ली सहित आस पास के क्षेत्रों के लोगो को अपने घरों को छोड़कर खुली जगहों में जाते हुए देखा गया। रिपोर्ट के अनुसार पिछले एक हफ़्ते में दूसरी बार धरती में कंपन्न महसूस किया गया।

राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के अनुसार, भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 5.6 मापी गई थी। इसका केंद्र नेपाल में 28.84 डिग्री अक्षांश और 82.19 डिग्री देशांतर पर 10 किमी की गहराई पर था।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

नेपाल में दूसरी बार आए इस भूकंप की वजह से भारत के दिल्ली और उसके आसपास के इलाके में भूकंप के झटके महसूस किये गये हैं। कुछ मीडिया रिपोर्ट में उत्तराखंड राज्य के पिथौरगढ़ से लेकर उत्तर प्रदेश के लखनऊ तक भूकंप के झटकों को महसूस किया गया।

Nepal Earthquake: 72 घंटे में दूसरी बार आया तेज भूकंप

भूकंप के झटकों से लोगों में दहशत फैल गई, दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में कई लोगों ने डेस्क और फर्नीचर के जोरदार हिलने की सूचना दी। आपकी जानकारी के लिए बता दे, बीते शुक्रवार 4 नवंबर को भी रात 11:32 बजे नेपाल में 6.4 तीव्रता का भूकंप आया था, जिसमें 157 लोगों की मौत हुई थी।

See Also
ghazipur-high-tension-line-fall-on-bus-several-dead

तब दिल्ली-NCR के अलावा उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा, पंजाब और बिहार की राजधानी पटना में भी झटके महसूस किए गए थे। ये 2015 के बाद नेपाल में आया दूसरा बड़ा भूकंप था, जिसमें इतनी अधिक मात्रा में जनहानि हुई।

2015 में आए भूकंप नेपाल का सबसे अधिक विनाशकारी

बीबीसी में छपी एक रिपोर्ट में संयुक्त राष्ट्र के आंकड़ों के हवाले से कहा गया था,

“2015 में नेपाल में आए भूकंप में क़रीब 9000 लोगों की जान गई, 10 लाख घरों को नुक़सान पहुँचा और करीब 28 लाख लोग विस्थापित हुए थे।”

2015 में आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल में 7.8 मापी गई थी, जो नेपाल का सबसे बड़ा भूकंप था। उसके बाद 2023 में 6.4 रिक्टर स्केल का दूसरा बड़ा भूकंप देखने को मिला। जानकारी के अनुसार नेपाल दुनिया के सबसे सक्रिय टेक्टोनिक क्षेत्रों में से एक में स्थित है, जो इसे भूकंप के प्रति बेहद संवेदनशील बनाता है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.