Now Reading
WhatsApp जल्द पेश कर सकता है ‘ईमेल वेरिफिकेशन’ की सुविधा: रिपोर्ट

WhatsApp जल्द पेश कर सकता है ‘ईमेल वेरिफिकेशन’ की सुविधा: रिपोर्ट

whatsapp-channels-forward-message-feature-details

WhatsApp To Add Email Verification Feature?: दुनिया की सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग सेवाओं में से एक व्हाट्सएप (WhatsApp) अक्सर ‘डेटा’ व ‘प्राइवेसी’ को लेकर सवालों से घिरा नजर आता है। और कंपनी लगातार यह कोशिश करती है कि नए अपडेट्स व फीचर्स के जरिए उपयोगकर्ताओं की इन तमाम चिंताओं पर विराम लगाया जा सके।

अपने इन्हीं प्रयासों के क्रम में, मेटा (Meta) के मालिकाना हक वाली ये कंपनी अब एक नया फीचर पेश कर सकती है। असल में सामने आई ख़बरों के अनुसार, व्हाट्सएप (WhatsApp) ईमेल वेरिफिकेशन की सुविधा जोड़ने जा रही है।

जी हाँ! WABetaInfo की एक हालिया रिपोर्ट के अनुसार, इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप ने अब हैकर्स के लिए लोगों के अकाउंट को सुरक्षित बनाने के लिए ईमेल वेरिफिकेशन की अतिरिक्त सुरक्षा पेश करने का मन बनाया है।

इस नए फीचर के तहत व्हाट्सएप (WhatsApp) कथित रूप से अपने यूजर्स को अकाउंट वेरिफिकेशन के लिए अपना ईमेल एड्रेस इस्तेमाल कर सकने का विकल्प प्रदान करेगा।

कैसे इस्तेमाल कर सकेंगे यह संभावित फीचर?

यूजर्स अपनी मर्ज़ी के अनुसार इस फीचर को चालू या बंद कर सकते हैं,। सरल शब्दों में कहें तो ईमेल वेरिफिकेशन की सुविधा व्हाट्सएप पर एक वैकल्पिक फीचर के तौर पर उपलब्ध करवाई जा सकती है।

लेकिन अगर आप इस फीचर को ऑन करते हैं तो व्हाट्सएप आपके अकाउंट्स को हैकर्स आदि के बचाने के लिए लॉग-इन के वक्त ईमेल एड्रेस माँगेगा और उसको वेरिफाई करने के लिए ओटीपी आदि का इस्तेमाल कर सकता है।

साफ़ कर दें यह नया फीचर मौजूदा समय में टू-फ़ैक्टर ऑथेंटिकेशन को कॉन्फिगर करते समय आपसे माँगे जाने वाले ईमेल से अलग होगी।

फिलहाल इस संभावित फीचर को लेकर, कोई विस्तृत जानकारी सामने नहीं आ सकी है। लेकिन बताया जा रहा है कि फीचर अभी भी डेवलपमेंट स्टेज में ही है। इसलिए यह कब तक सार्वजनिक रूप से रोलआउट किया जाएगा, इस बारे में कुछ कह पाना शायद जल्दबाजी होगी।

See Also
amazon-echo-pop-smart-speakers-india-price-details

WhatsApp Email Verification Feature: क्या होंगे फ़ायदे?

लेकिन इसमें कोई शक नहीं है कि अगर ऐसा कोई फीचर कंपनी आने वाले समय में पेश करती है, तो यह कई मामलों में मददगार होगा।

जैसे सबसे पहले तो यह WhatsApp अकाउंट हैक होने से बचाएगा। साथ ही मान लीजिए अगर आपका फोन खो जाता है, ऐसे में बहुत समय तक आप अपना मोबाइल नंबर भी एक्सेस नहीं कर पाते। इन हालातों में आप ईमेल वेरिफ़िकेशन सुविधा का लाभ लेते हुए, अपने अकाउंट में लॉग-इन कर सकेंगे।

 

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.