Now Reading
गाजा के युद्ध प्रभावित क्षेत्र में पहुँचा राहत सामग्री से लदा ट्रकों का सबसे बड़ा काफिला

गाजा के युद्ध प्रभावित क्षेत्र में पहुँचा राहत सामग्री से लदा ट्रकों का सबसे बड़ा काफिला

  • गाजा के युद्ध प्रभावित क्षेत्र में रविवार को गाजा में तीन दर्जन ट्रकों का प्रवेश हुआ है।
  • 7 अक्टूबर से चालू हुए इस युद्ध में अब तक 8000 से अधिक लोगों के मारे जाने की खबर है।
gaza-strip-cut-into-two-israel-army-claims

Israel – Gaza War: इजरायल -हमास युद्ध में अब तक 8000 से अधिक लोगों के मारे जाने का अनुमान है। युद्ध में इजराइल लगातार हमास के उपर अक्रामक रूप अख़्तियार किया हुए है। इस बीच गाजा पट्टी का आम जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है।

युद्ध क्षेत्रों में अपने घरों से बेघर हुए नागरिक मूल भूत सुविधाओं के लिए तरसते हुए नजर आ रहे है। इस बीच उन लोगों के लिए राहत भरी खबर सामने आई है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार गाजा के युद्ध प्रभावित क्षेत्र में अब तक की सबसे बड़ी राहत सामग्री पहुंची है।

गाजा के युद्ध प्रभावित क्षेत्र में रविवार को गाजा में तीन दर्जन ट्रकों का प्रवेश हुआ है जो युद्ध होने के बाद अब तक की सबसे बड़ी मानवीय सहायता है। इसमें रोजमर्रा की चीजें जैसे- आटा, दाल और स्वास्थय से सबंधित चीजें शामिल है। हालांकि मानव अधिकार कार्यकर्ताओं ने सहायता को पर्याप्त मात्रा में नही बताया।

मानव अधिकार कार्यकर्ताओं के अनुसार यह सहायता पर्याप्त नहीं है। हजारों लोग आटा और रोजमर्रा की जरूरत की अन्य वस्तुएं लेने के लिए गाजा में राहत सहायता गोदामों पर टूट पड़े। इसे अनुमान लगाया जा सकता है राहत सामग्री ज़रूर से काफ़ी कम है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

Israel – Gaza War: मरने वालों की संख्या 8000 के पार

गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि युद्ध के बाद से गाजा में शनिवार तक आठ हजार से ज्यादा फलस्तीनी मारे गए हैं। उसने बताया कि मारे गए लोगों में 3,300 से अधिक नाबालिग और 2,000 से अधिक महिलाएं शामिल हैं। गाजा में फलस्तीनी शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र की एजेंसी (UNRWUA) के निदेशक थॉमस व्हाइट ने रविवार को कहा कि जिस तरह से लोग गोदामों पर टूट पड़े, वह चिंताजनक है और संकेत देता है, इजराइल और हमास के बीच तीन सप्ताह के युद्ध के बाद नागरिक आपूर्ति व्यवस्था ध्वस्त होनी शुरू हो गई है।

इजरायल – हमास युद्ध का दूसरा चरण

7 अक्टूबर से चालू हुए इस युद्ध में अब तक 8000 से अधिक लोगों के मारे जाने की खबर है। इजरायल पीएम नेतन्याहू ने युद्ध के दूसरे चरण की घोषणा की थी जिसमें इजराइल सेना ने गाजा में जमीनी लड़ाई चालू कर दी है। इजरायल के द्वारा गाजा में टैंक और पैदल सैनिक के साथ हमास के ठिकानों में हमलें तेज कर चुका है। इजरायल सैन्य प्रवक्ता रियर एडमिरल डेनियल हगारी ने कहा इजराइल सेना ने 450 से अधिक हमास के ठिकानों में हमला करके दर्जनों आतंकवादी मार गिराए।

हगारी ने हमास के नेता येहिया सिनवार पर 7 अक्टूबर के हमले का आरोप साथ ही इजराइल के लोगों को तबाह करने का भी आरोप लगाया। उन्होंने कहा,

See Also
maldives-president-election-india-china-connection

“जब तक हम उसे पकड़ नहीं लेते, हम उसका पीछा करेंगे।”

वही दूसरी और हमास भी बयान दे रहा है, हमास सैन्य शाखा ने कहा कि उसके लड़ाके छोटे हथियारों और टैंक रोधी मिसाइलों के साथ उत्तर-पश्चिम गाजा पट्टी में प्रवेश करने वाले इजरायली सैनिकों से भिड़ गए। फ़िलिस्तीनी उग्रवादियों ने इज़रायल में रॉकेट दागना जारी रखा है।

इजरायल का दावा अस्तपातल के नीचे हमास का गुप्त ठिकाना

गाजा के सबसे बड़े शिफा अस्पाताल के आसपास इजराइल सेना के उपर हमले का आरोप लगाया गया। गाजा के नागरिकों ने बताया कि इजराइल सेना के हमलों की वजह से सड़के टूट चुकी है, संपर्क टूट रहा है।जिस वजह से अस्पताल जाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। अब इजराइल की और से बयान आया है सेना ने कहा अस्पताल के नीचे हमास ने एक खुफिया अड्डा बना रखा है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इजराइल सेना ने अस्पताल खाली करने के आदेश दिया था लेकिन अस्पताल प्रशासन ने यह कहते हुए इमारत को खाली करने से इनकार कर दिया कि इससे जीवन रक्षक प्रणाली पर रखे मरीजों की मौत हो सकती है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.