Now Reading
इजरायल-हमास युद्ध: मदद का कर रहे थे इंतजार, बरसाई गई गोलियाँ, 100 से अधिक की मौत

इजरायल-हमास युद्ध: मदद का कर रहे थे इंतजार, बरसाई गई गोलियाँ, 100 से अधिक की मौत

  • राहत सामग्री के इंतजार में खड़े 100 से ज्यादा फिलिस्तीनी नागरिकों की गोलीबारी में मौत.
  • मरने वाले 30 हजार लोगों में कम से कम 13,230 बच्चे शामिल.
gaza-strip-cut-into-two-israel-army-claims

Israel-Hamas war kills more than 100 people waiting for help: इजराइल और हमास के बीच युद्ध के तक़रीबन चार महीने से अधिक समय बीत चुका है, इस बीच फिलिस्तीन में नागरिकों की हालत दिनों दिन गंभीर होते जा रही है। हमास के हमले से शुरू हुआ युद्ध अब इजराइल की जवाबी कार्रवाई को लेकर अंतरराष्ट्रीय स्तर में आलोचना तक पहुंच चुका है।

इजराइल ने हमास को समाप्त करने की जो कसम खाई है, इस वजह से फलीस्तीन में रह रहे आम नागरिकों के जान में भी बन आई है। अब तक इजराइल और हमास के बीच हुए युद्ध में 30 हजार से अधिक लोगों के मारे जाने की खबर सामने आई है।

एक साथ 100 लोगों के मारे जाने की खबर

स्थानीय रिपोर्ट के अनुसार इजराइल अब भी हमास के ठिकानों में हवाई हमले कर रहा है,फलीस्तीन के कई इलाकों में इजराइल के हवाई हमलों और जमीनी कार्रवाई से बच्चे और नागरिकों की भी जान जाने की बातें निकलकर आ रही है, 29 फरवरी की एक रिपोर्ट के अनुसार गाजा में राहत सामग्री के इंतजार में खड़े 100 से ज्यादा फिलिस्तीनी नागरिकों की गोलीबारी में मौत हो गई। इन मौतों का जिम्मेदार फिलिस्तीनी (Israel-Hamas war kills more than 100 people waiting for help) स्वास्थ्य मंत्रालय ने इजराइल की सेना को ठहराया हैं, वही इन आरोपों को लेकर इजराइल की सेना अधिकारियो की ओर से कहा गया है कि ट्रकों से कुचले जाने के कारण लोगों की मौत हुई है।

मौतों को लेकर अलग अलग आंकड़े

फिलिस्तीन में हुई बच्चे, महिला आम लोगों की मौतों को सभी स्वीकार्य रहे है, अंतराष्ट्रीय समुदाय से लेकर सामाजिक संस्थाएं सभी हमास और इजराइल के युद्ध को लेकर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त कर रहा है, पर इस युद्ध के दौरान मारे जाने वाले लोगों के आंकड़ों की स्पष्ट जानकारी अब तक नही निकल पाई है।

जहा अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन से फिलिस्तीन में मरने वाली महिलाओं और बच्चों की संख्या25 हजार से ऊपर बता रहे है वही, गाजा प्रशासन के मीडिया कार्यालय ने बताया है कि मरने वाले 30 हजार लोगों में कम से कम 13,230 बच्चे शामिल होने की बात कह रहा हैं।

See Also
Emergency imposed in the country due to zombie drug

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

गौरतलब हो, हमास के आतंकी हमले के बाद शुरू हुआ यह युद्ध सबसे अधिक नुकसान फिलिस्तीन के नागरिकों को पहुंचाया है। इजराइल ने जब जवाबी कार्रवाई शुरू की तो इसका सबसे अधिक नुकसान फिलिस्तीन में रह रहे नागरिकों में बच्चे और महिलाएं को उठाना पड़ा। फिलिस्तीन में हालत गंभीर हो चुके है, रिपोर्ट में कहा गया है, कई इलाकों में भुखमरी का खतरा मंडरा रहा है। उत्तरी गाजा में करीब तीन लाख लोगों के पास खाने-पीने का सामान खत्म होने के करीब है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.