Now Reading
एग्री ई-कॉमर्स स्टार्टअप BharatAgri ने हासिल किया ₹35 करोड़ का निवेश

एग्री ई-कॉमर्स स्टार्टअप BharatAgri ने हासिल किया ₹35 करोड़ का निवेश

  • कंपनी के लिए इस निवेश का नेतृत्व Arkam Ventures ने किया, साथ में Capria Ventures, India Quotient, 021 Capital और Omnivore ने भी भागीदारी दर्ज करवाई।
  • BharatAgri अपने ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर उर्वरक, बीज, कीटनाशक और तमाम कृषि उपकरणों समेत 10,000 से अधिक कृषि उत्पादों की पेशकश करता है।
india-q2-gdp-india-economic-growth-beats-estimates

Startup Funding – BharatAgri: भारत जैसे देश में ‘कृषि आधारित तकनीकी स्टार्टअप’ (या एग्रीटेक स्टार्टअप) के लिए अवसरों व संभावनाओं को कमी नहीं है। और इसी के ताजा उदाहरण के रूप में अब किसानों के लिए सलाह सुविधा आधारित एग्री ई-कॉमर्स स्टार्टअप BharatAgri ने अपने सीरीज-ए फंडिंग राउंड में ₹35 करोड़ (~ $4.3 मिलियन) का निवेश हासिल किया है।

कंपनी के लिए इस निवेश का नेतृत्व Arkam Ventures ने किया। साथ ही इस दौर में Capria Ventures समेत कुछ मौजूदा निवेशकों जैसे – India Quotient, 021 Capital और Omnivore ने भी भागीदारी दर्ज करवाई।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें! 

प्राप्त की गई इस नई पूँजी का इस्तेमाल, यह एग्री कॉमर्स स्टार्टअप मुख्य रूप से नए भौगोलिक क्षेत्रों में अपना विस्तार करने और लास्ट-मील डिलीवरी सुविधा को बेहतर बनाने के लिए करेगा। साथ ही इस निवेश सौदे के तहत Arkam Ventures के प्रबंध निदेशक, राहुल चंद्रा BharatAgri के बोर्ड में शामिल होंगे।

Funding Alert – BharatAgri

BharatAgri की शुरुआत आईआईटी मद्रास के पूर्व छात्र सिद्धार्थ डायलानी (Siddharth Dialani) और साई गोले (Sai Gole) ने मिलकर साल 2017 में की थी। कंपनी मुख्य रूप से एक ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म का संचालन करती है, और किसानों की आय बढ़ाने में उनकी मदद करने के लिए एआई-आधारित कृषि विज्ञान तकनीकों का भी इस्तेमाल करती है।

इसने एक ऐसे एल्गोरिदम का निर्माण किया है, जो फसलों, क्षेत्र और जलवायु परिवर्तनों का ध्यान रखते हुए, किसानों को उनके अनुसार उचित सलाह प्रदान करता है। इसे एक तरीके के ‘कस्टम एडवाइजरी सिस्टम’ के तौर पर देखा जा सकता है, जिसकी मदद से किसानों को उनकी जरूरतों के मुताबिक सटीक सलाह मिल पाती है और कृषि उपज बढ़ाने, इनपुट व श्रम लागत कम करने में मदद मिलती है।

Funding Alert - BharatAgri

कंपनी अपने ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर उर्वरक, बीज, कीटनाशक और तमाम कृषि उपकरणों समेत 10,000 से अधिक कृषि उत्पादों की पेशकश करती है, और देश भर में 20,000 से अधिक पिन कोड पर डिलीवरी सुविधा मुहैया करवाती है।

See Also
india-q2-gdp-india-economic-growth-beats-estimates

अपने इस ‘कस्टम एडवाइजरी सिस्टम’ और ‘ई-कॉमर्स सुविधा’ के एकीकरण के साथ BharatAgri किसानों के उत्पादन में 30% की वृद्धि के अलावा लागत में 10% तक की कमी और उनकी कमाई में 100% तक की वृद्धि का दावा करता है।

कंपनी का लक्ष्य अगले 12 महीनों में अपने डिलीवरी नेटवर्क को मजबूत बनाते हुए, लास्ट- मील डिलीवरी एक्सेस को बढ़ाने और अपने टर्नअराउंड टाइम (टीएटी) में सुधार करने का है। इस बीच कंपनी के सह-संस्थापक,  सिद्धार्थ ने कहा;

“10 लाख से अधिक मासिक उपयोगकर्ताओं, 10,000 से अधिक SKU, 100 से अधिक बाजार साझेदारों और 20,000 से अधिक डिलीवरी पिन कोड के साथ, BharatAgri देश के किसानों के जीवन पर व्यापक प्रभाव डाल रहा है।”

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.