एग्रीटेक स्टार्टअप KisanKonnect ने हासिल किया लगभग ₹31 करोड़ का निवेश

  • KisanKonnect ने Green Frontier Capital के नेतृत्व में लगभग $3.7 मिलियन का निवेश प्राप्त किया है।
  • मुंबई आधारित इस स्टार्टअप को यह पूँजी अपने प्री-सीरीज ए फंडिंग राउंड में मिली है।
agritech-startup-kisankonnect-raises-rs-31-crore

Agritech startup KisanKonnect raises Rs 31 Crore: ताजा खाद्य उपज संबंधित एग्रीटेक स्टार्टअप KisanKonnect ने अपने प्री-सीरीज ए निवेश दौर (फंडिंग राउंड) में ₹31 करोड़ (लगभग $3.7 मिलियन) प्राप्त किए गए हैं। महाराष्ट्र आधारित इस स्टार्टअप के लिए इस निवेश दौर के नेतृत्व जलवायु-तकनीक केंद्रित फंड ग्रीन फ्रंटियर कैपिटल (Green Frontier Capital) ने किया।

बतौर निवेशक इस दौर में फसल सुरक्षा कंपनी Dhanuka Agritech Limited समेत VC Grid और कुछ अन्य फैमिली ऑफिसों की ओर से भी भागीदारी दर्ज करवाई गई।

प्राप्त की गई इस पूँजी का इस्तेमाल यह स्टार्टअप अपने 5,000 किसानों के बीच जलवायु-स्मार्ट कृषि चलन को बढ़ावा देने, अपनी ताजा-उत्पादन सप्लाई चेन तकनीक को मजबूत बनाने और मुंबई व पुणे में मौजूदा फार्म स्टोरों की लिस्ट में कुछ नए फार्म स्टोर जोड़ने के लिए करता नजर आएगा।

KisanKonnect के बारे में!

एग्रीटेक स्टार्टअप KisanKonnect की स्थापना साल 2020 में विवेक निर्मल (Vivek Nirmal) और निधि निर्मल (Nidhi Nirmal) द्वारा मिलकर की गई थी। यह स्टार्टअप मुख्य रूप से अपने ग्रामीण स्तर के संग्रह केंद्रों (कलेक्शन स्टोर्स) के जरिए किसानों से सीधे उपज इकट्ठा कर, उन्हें उपभोगताओं तक पहुँचाने का काम करता है। कंपनी का कहना है कि वह इस प्रक्रिया को बिचौलियों के हस्तक्षेप के बिना सफलतापूर्वक पूरा करती है।

बीते साल यानी मई 2023 में इस स्टार्टअप ने अपने एंजल फंडिंग राउंड में मशहूर बॉलीवुड सेलिब्रिटी ‘शिल्पा शेट्टी’ से भी निवेश प्राप्त किया था। हालाँकि राशि का खुलासा नहीं किया गया था।

सरल तरीके से समझनें की कोशिश करें तो यह कंपनी सीधे किसानों से खाद्य उपज इकट्ठा करके, अपने खुद के डायरेक्ट-टू-कंज़्यूमर ऐप और फार्म-स्टोर के जरिए उसे ग्राहकों तक पहुँचाती है। कंपनी के दावे के मुताबिक, फिलहाल मुंबई और पुणे में इसके पास कुल 1 लाख से अधिक ग्राहकों का आधार है, जिन्हें यह भौतिक रूप से संबंधित सामानों की डिलीवरी की पेशकश करती है।

क्यूरेटेड कृषि-उत्पादों के अलावा, KisanKonnect अपनी ‘Village Staples’ और ‘Mom’s Kitchen’ जैसे कैटेगरी के तहत प्रीजर्वेटिव-मुक्त स्नैक्स की बनाती और बेचती है। इनका उत्पादन विशेष रूप से ग्रामीण महिलाओं द्वारा एक स्वच्छ सेंट्रल किचन में किया जाता है।

See Also
startup-funding-vegrow-raises-46-million-dollar

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

कंपनी के अनुसार, स्टार्टअप की तापमान नियंत्रण और सप्लाई चेन को ट्रेस कर सकने से संबंधित तकनीक किसानों को कम से कम समय में मुंबई और पुणे में ग्राहकों तक ताजा कृषि उत्पादों की पेशकश करने में मददगार साबित होती है।

इसके चलते ‘कृषि खाद्य उत्पादों के अपव्यय’ के साथ ही साथ सप्लाई चेन के लिहाज से ‘कार्बन उत्सर्जन’ में भी कमी दर्ज की गई है। साथ ही किसानों और उपभोक्ताओं दोनों के लिए उचित मूल्य सुनिश्चित करने में भी आसानी होती है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.