Now Reading
इंश्योरेंस प्लेटफॉर्म Finhaat ने हासिल की लगभग ₹25 करोड़ की फंडिंग

इंश्योरेंस प्लेटफॉर्म Finhaat ने हासिल की लगभग ₹25 करोड़ की फंडिंग

  • Finhaat ने अपने सीड फंडिंग राउंड में $3 मिलियन का निवेश हासिल किया है।
  • मुंबई आधारित इस स्टार्टअप ने अपनी बीमा सेवाओं की पेशकश साल 2022 में शुरू की थी।
finhaat-raises-3-million-dollar-startup-funding

Startup Funding – Finhaat Raises $3 Million: बीमा (इंश्योरेंस) वितरण स्टार्टअप Finhaat ने अपने सीड फंडिंग राउंड में $3 मिलियन (लगभग ₹25 करोड़) का निवेश हासिल किया है। कंपनी के लिए इस निवेश दौर का नेतृत्व Omnivore द्वारा किया गया, जिसमें शुरुआती चरण के वेंचर फंड Kettleborough VC ने भी अपनी भागीदारी दर्ज करवाई।

मुंबई आधारित Finhaat प्राप्त की गई इस पूँजी का इस्तेमाल एक तकनीकी मॉडल के निर्माण, नए उत्पादों की पेशकश, अपने बीमा साझेदार नेटवर्क के विस्तार और नए कार्यक्षेत्रों को शामिल करने के लिए संसाधन इक्कठा करने आदि के लिए करने की योजना बना रहा है।

Startup Funding – Finhaat के बारे में!

पहले प्रोडक्ट वर्टिकल के रूप में बीमा के साथ Finhaat ने साल 2022 से अपना संचालन शुरू किया था। कंपनी की स्थापना संदीप कटियार, नवनीत श्रीवास्तव और विनोद सिंह द्वारा मिलकर की गई थी।

यह कंपनी अपने SaaS-आधारित ऑनलाइन डिस्ट्रिब्यूशन प्लेटफॉर्म के तहत बीमा संस्थानों के साथ साझेदारी कर ग्रामीण और अर्ध-शहरी भारतीय क्षेत्रों में ग्राहकों को बीमा उत्पाद (इंश्योरेंस प्रोडक्ट) बेचने का काम करती है। इसके लिए यह स्टार्टअप तमाम बैंकों, क्रेडिट सोसायटी, गैर-सरकारी संगठनों और स्वयं सहायता समूहों समेत 60 से अधिक संस्थानों के साथ मिलकर काम करता है।

Finhaat Funding

असल में यह स्टार्टअप एनबीएफसी (NBFCs), एमएफआई (MFIs), निधि कंपनियों, सहकारी समितियों, NGOs और FPOs जैसे संस्थानों के लिए एक बिजनेस-टू-बिजनेस (B2B) वितरण और सर्विसिंग प्लेटफॉर्म का निर्माण कर रहा है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

फिलहाल यह स्टार्टअप देश की लगभग हर बड़ी बीमा कंपनी के साथ काम करते हुए लाइफ, हेल्थ और जरनल इंश्योरेंस प्रोडक्ट्स का वितरण करता है। अपनी शुरुआत के बाद से अब तक यह लगभग 40 लाख ग्राहकों को सेवाएँ प्रदान कर चुका है।

See Also
agritech-startup-dehaat-acquires-freshtrop-fruits-export-business

इस नए निवेश को लेकर कंपनी के सीईओ, विनोद सिंह ने कहा;

“इस नए निवेश के साथ हम अगले साल के अंत तक, हर साल लगभग एक करोड़ ग्राहकों को जोड़ने के लक्ष्य के साथ अपने संचालन को आगे बढ़ाने का काम करेंगे। इसके साथ ही हम बुनियादी वेलनेस सर्विस, डॉक्टर-ऑन-कॉल जैसी सुविधाओं को भी लॉन्च करेंगे।”

“हमने एक डिजिटल प्लेटफॉर्म बनाया है, जो ना सिर्फ बिक्री और वितरण का काम करता है बल्कि दावों (क्लेम) की सर्विसिंग सुविधा भी प्रदान करता है। वर्तमान में हम हर महीने लगभग 2,500-3,000 क्लेम प्रॉसेस कर रहे हैं।”

बात करें, वेंचर कैपिटल फर्म Omnivore की तो इसकी पहचान मुख्य रूप से एग्रीटेक स्टार्टअप्स के बीच लोकप्रिय निवेशकों में रही है। जून में इस कंपनी ने $150 मिलियन के साथ अपने तीसरे फंड के पहले समापन का ऐलान किया था। पिछले एक दशक में यह कंपनी 40 से अधिक स्टार्टअप्स में निवेश कर चुकी है, जिसमें DeHaat, Arya, Stellapps, Reshamandi, Ecozen, Aquaconnect और Pixxel जैसे नाम शामिल हैं।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.