Now Reading
SBI ने बढ़ाए ‘डेबिट कार्ड’ के एनुअल चार्ज, 1 अप्रैल से होगा लागू, जानें नई दरें?

SBI ने बढ़ाए ‘डेबिट कार्ड’ के एनुअल चार्ज, 1 अप्रैल से होगा लागू, जानें नई दरें?

  • SBI ने अपने 'डेबिट कार्ड' यूजर्स को दिया बड़ा झटका
  • 1 अप्रैल से से बढ़ने जा रहा है एनुअल चार्ज
sbi-increases-debit-card-annual-maintenance-charge

SBI Increases Debit Card Annual Maintenance Charge: देश का सबसे लोकप्रिय बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) अपने ग्राहकों को एक बड़ा झटका देने जा रहा है। एसबीआई की ओर से डेबिट कार्ड पर लगने वाले सालाना चार्ज को बढ़ा दिया गया है। मतलब ये है कि अब आपको एसबीआई के डेबिट कार्ड के लिए पहले के मुकाबले अधिक एनुअल मेंटीनेंस चार्ज देना होगा।

जी हाँ! SBI की ओर से आधिकारिक वेबसाइट पर भी इसकी जानकारी साझा कर दी गई है। ये नई दरें 1 अप्रैल से ही लागू होने जा रही हैं। नए बदलावों के तहत  क्लासिक, सिल्वर, ग्लोबल, कॉन्टैक्टलेस और SBI डेबिट कार्ड की अन्य तमाम श्रेणियों पर इसका असर देखनें को मिलेगा।

एक अनुमान के लिए आपको बता दें, बैंक की ओर से युवा, गोल्ड, कॉम्बो और प्लैटिनम डेबिट कार्ड जैसी अलग-अलग श्रेणियों के लिए सालाना मेंटीनेंस चार्ज को लगभग ₹75 तक बढ़ाया गया है। फिलहाल अब तक लगने वाला मौजूदा सालाना मेंटीनेंस चार्ज, अगले महीने से संशोधित कर दिया जाएगा।

SBI Increases Debit Card Annual Maintenance Charge

मुख्य तौर पर देखा जाए तो SBI की ओर से जारी नई दरों के अनुसार क्लासिक, सिल्वर, ग्लोबल, कॉन्टैक्टलेस डेबिट कार्ड पर ₹200 + जीएसटी की वार्षिक फीस का भुगतान करना होगा। वहीं युवा, गोल्ड, कोम्बो डेबिट कार्ड या माई कार्ड (इमेज कार्ड) का चार्ज सालाना ₹250 + जीएसटी कर दिया गया है। इसके पहले तक यह दोनों क़ीमतें क्रमशः 125+जीएसटी और 175+जीएसटी थी।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

इसके अलावा बैंक ने प्लेटिनम डेबिट कार्ड के लिए भी सालाना रखरखाव फ़ीस को बढ़ाकर ₹325 + जीएसटी कर दिया है, जबकि एसबीआई प्रीमियम बिजनेस डेबिट कार्ड उपयोगकर्ताओं को अब ₹425 + जीएसटी का भुगतान करना होगा। अगर आपमें से कोई सटीक कीमत का आंदाज़ा लगाना चाहता है तो उन्हें बता दें कि इन कार्ड के चार्जेज पर 18% का जीएसटी टैक्स लगता है।

See Also
first-time-mumbai-becomes-asias-billionaire-capital

क्रेडिट कार्ड में भी हुए बदलाव

शायद इतना ही काफ़ी नहीं था इसलिए भारतीय दिग्गज बैंक ने अपने क्रेडिट कार्ड के नियमों में भी कुछ अहम बदलाव किए हैं। इन बदलावों के तहत SBI क्रेडिट कार्ड के जरिए किराए का भुगतान करने पर अब रिवॉर्ड प्वाइंट्स नहीं मिला करेंगे। यह सिर्फ खर्च के माइलस्टोन में शामिल रहेगा।

इसके साथ ही बता दें SBI ग्राहकों को इंटरेशनल ट्रांजैक्शन चार्ज के तहत एटीएम पर पूछताछ के लिए ₹25 + जीएसटी का भुगतान करना होता है। साथ ही अंतरराष्ट्रीय ट्रांजैक्शन के तहत एटीएम कैश विड्रॉल पर न्यूनतम ₹100 और लेनदेन राशि का 3.5% तक अदा करना होता है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.