Now Reading
गाजा के अस्पताल हमले में हुई 500 लोगों की मौत पर आया इजरायल का बयान, जानें यहाँ

गाजा के अस्पताल हमले में हुई 500 लोगों की मौत पर आया इजरायल का बयान, जानें यहाँ

  • गाजा के एक अस्पताल पर हवाई हमला किया गया, जिसमें अब तक लगभग 500 लोगों की मौत का दावा किया जा रहा है।
  • इस मामले में अब इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू का बयान आया है।
netanyahu-says-israel-will-have-overall-security-responsibility-in-gaza-after-war

Gaza Hospital Attack: इजरायल और हमास के बीच छिड़ी जंग में अब तक हज़ारों निर्दोष लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। लेकिन लड़ाई अभी भी खत्म होने का नाम नहीं ले रही। इस बीच मंगलवार (17 अक्टूबर) की रात को एक और दर्दनाक घटनाक्रम सामने आया, जिसको लेकर पूरी दुनिया में हलचल पैदा हो गई है।

रात लगभग 10 बजे गाजा में सत्तारूढ़ हमास के स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से एक बयान जारी किया गया, जिसमें इजरायल द्वारा गाजा पट्टी के अस्पताल अल-अहली अरब पर हवाई हमले की बात कही गई। दहलाने वाली बात ये थी कि इस हमले में करीब 500 लोगों की मौत का दावा किया जा रहा है। जानकारी के मुताबिक, इन लोगों में अस्पताल के कर्मचारी समेत परिसर में, मरीज, घायल और विस्थापित लोग शामिल थे।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!  

स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता की ओर से अस्पताल के मलबे में अभी भी कई लोगों के दबे होने की आशंका व्यक्त की गई है। इस खबर के सामने आते ही दुनिया बाहर में अलग-अलग जगहों पर विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए। खासकर लेबनान, तुर्की और ईरान में इजराइल के ख़िलाफ सड़कों पर नाराजगी नजर आई।

Gaza Hospital Attack: इजरायल के प्रधानमंत्री ने किया इनकार

घटना के सामने आते ही, कुछ समय के भीतर इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू का बयान आया, जिसमें उन्होंने गाजा पट्टी के अस्पताल पर इजरायल द्वारा हवाई हमले के आरोपों को सिरे से खारिच कर दिया। प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा;

“पूरी दुनिया को यह पता होना चाहिए कि गाजा के आतंकवादियों ने ही अस्पताल पर हमला किया है, इजरायली सेना का इसमें कोई हाथ नहीं है। जिन लोगों ने हमारे बच्चों की बेरहमी से हत्या की, वे अब अपने ही बच्चों की भी हत्या कर रहे हैं।”

इस बीच इजराइल डिफेंस फोर्सेज (IDF) के मुताबिक शुरुआती जांच में यह सामने आया है कि गाजा के अस्पताल में हुआ हमला असल में हमास के असफल रॉकेट लॉन्च के कारण हुआ। हमास की ओर से दागा गया एक रॉकेट ही मिसफायर होकर अस्पताल पर गिर गया।

इजरायली सेना का कहना है कि गाजा अस्पताल के पास कोई भी हवाई अभियान नहीं चलाया जा रहा था। ऐसे कई खुफिया स्रोतों से पता चला है कि गाजा के अस्पताल पर हमले के पीछे इस्लामिक जिहादी ही जिम्मेदार हैं।

सामने आया संयुक्त राष्ट्र का बयान

इस बीच संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार के प्रमुख की ओर से गाजा पट्टी के एक अस्पताल पर हुए दर्दनाक हमले को पूरी तरह से अस्वीकार्य बताया गया। उन्होंने कहा कि

See Also
first-vaccine-for-chikungunya-virus-ixchiq

“जिसने भी इस हमले को अंजाम दिया है, उसे जवाब देना पड़ेगा। अस्पताल एक पवित्र जगह है और उन्हें हर कीमत पर सुरक्षित रखना चाहिए। हिंसा और हत्याएं तुरंत बंद होनी चाहिए।”

इजराइल दौर पर आ रहे बाइडन ने भी जताया दुख

इजराइल के दौर पर आ रहे अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने गाजा अस्पताल पर हुए जानलेवा हमले को लेकर कहा;

“हम गाजा के अल-अहली अरब अस्पताल में हुए विस्फोट और उससे मची भारी तबाही से बहुत दुखी हैं।”

आपको बता दें आज बुधवार को अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन इजराइल के दौरे पर आ रहे हैं। खबर यह है कि बाइडन अपने विमान से सीधे राजधानी तेल अवीव पहुंचेंगे और वहीं प्रधानमंत्री नेतन्याहू से मुलाकात करेंगे। हाल में अमेरिका ने इजराइल को हथियार भी भेजे थे।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.