Google For India 2023: ‘मेड-इन-इंडिया’ Pixel स्मार्टफोन से लेकर ‘GPay लोन’ तक, जानें यहाँ!

  • टेक दिग्गज गूगल ने दिल्ली के प्रगति मैदान में अपने वार्षिक 'गूगल फॉर इंडिया' इवेंट का आयोजन किया।
  • Google Pay पर अब Sachet Loans सुविधा के तहत छोटे लोन भी मिल सकेंगे।
google-for-india-2023-know-details

Google For India 2023: आज (19 अक्टूबर) को टेक दिग्गज गूगल ने दिल्ली के प्रगति मैदान में अपने वार्षिक गूगल फॉर इंडिया (Google for India) इवेंट का आयोजन किया। उम्मीद के मुताबिक गूगल की ओर से इस आयोजन के दौरान कुछ बड़े ऐलान किए गए।

गूगल इंडिया के इस वार्षिक इवेंट में केंद्र सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्री, अश्विनी वैष्णव ने भी शिरकत की। इवेंट के दौरान भारत की इंटरनेट यात्रा पर चर्चा के साथ ही साथ एआई जैसी तकनीकों की भूमिकाओं को लेकर भी बातें की गई। तो आइए जानते हैं इस साल गूगल की ओर से भारत के लिए क्या अहम घोषणाएँ देखनें को मिलीं;

भारत में बनेंगे Google Pixel स्मार्टफोन

इवेंट के दौरान गूगल की ओर से ‘मेड-इन-इंडिया‘ Pixel फोनों की योजना का खुलासा किया गया। कंपनी ने बताया कि वह भारत में Pixel 8 स्मार्टफोन की मैन्युफैक्चरिंग करेगी और उस स्मार्टफोन को साल 2024 में लॉन्च किया जा सकता है। कंपनी ने कहा;

“हम Pixel 8 के साथ स्थानीय मैन्युफैक्चरिंग की शुरुआत का इरादा बना रहे हैं, और स्थानीय स्तर पर Pixel स्मार्टफोन का निर्माण करने के लिए अन्तर्राष्ट्रीय और घरेलू निर्माताओं के साथ साझेदारी की जाएगी।”

अपने बयान में कंपनी की ओर से कहा गया कि भारत Pixel स्मार्टफोन के लिए प्राथमिक बाजारों में से एक है। दिलचस्प यह है कि कदम ऐसे वक्त में उठाया जा रहा है जब भारत सरकार खुद देश को वैश्विक स्तर पर एक मैन्युफ़ैक्चरिंग हब की पहचान दिलाने के प्रयास कर रही है। इसके लिए सरकार ने मेक-इन-इंडिया और पीएलआई जैसी स्कीमें भी पेश की हैं, जिसका असर भी अब दिखने लगा है। हाल में Apple ने भी भारत में अपनी विनिर्माण रणनीतियों को मजबूत करने का काम किया है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें! 

Google Pay पर मिलेगा Sachet Loans

गूगल की ओर से इस इवेंट में अपने डिजिटल पेमेंट ऐप Google Pay या GPay को लेकर भी एक अहम घोषणा की गई। कंपनी के GPay ऐप पर अब छोटे लोन भी मिल सकेंगे। इस सुविधा को कंपनी ने ‘Sachet Loans’ का नाम दिया है।

कंपनी ने यह लोन सर्विस प्रदान करने के लिए DMI Finance के साथ साझेदारी की है। साथ ही गूगल ने Google Pay ऐप पर व्यक्तियों और व्यापारियों के लिए लोन सुविधा उपलब्ध करवाने हेतु भारत में अन्य बैंकों और ऋणदाताओं के साथ भी भागीदारी की बात कही।

इस ‘Sachet Loans’ सर्विस के तहत Google Pay छोटे व मध्यम व्यापारियों को सुविधाजनक रूप से ₹15,000 से शुरुआती लोन उपलब्ध करवाया जाएगा। इस दौरान कंपनी ने Google Pay को लेकर यह भी जानकारी साझा की कि अब तक ऐप के द्वारा जालसाज़ों से लोगों के ₹12,000 करोड़ तक बचाए जा चुके हैं।

See Also
india-imposes-28-percent-gst-on-online-gaming

Google For India 2023: Google ने लॉन्च किया DigiKavach

आज गूगल ने भारत में ऑनलाइन वित्तीय धोखाधड़ी से निपटने के लिए DigiKavach नामक एक नया प्रोग्राम भी लॉन्च किया। इस पहल के तहत गूगल मुख्य रूप से घोटालेबाजों के तरीकों और उनकी बदलती कार्य-प्रणालियों का अध्ययन करेगी, ताकि नए घोटालों के लिए तरीकों को पहचानते हुए, इसकी रोकथाम को लेकर उचित कदम उठाए जा सकें।

इतना ही नहीं बल्कि टेक दिग्गज ने प्ले स्टोर पर संदिग्ध ऋण प्रदान ऐप्स से निपटने के लिए ‘फिनटेक एसोसिएशन फॉर कंज्यूमर एम्पावरमेंट’ के साथ साझेदारी की है। Google.org ने भी फेंक न्यूज़ व सूचनाओं से लड़ने और 40 मिलियन नागरिकों को सशक्त बनाने के इरादे से CyberPeace Foundation के लिए $4 मिलियन के अनुदान की भी घोषणा करी है।

जनरेटिव एआई क्षमताओं के साथ Search का नया अनुभव

इसके साथ ही गूगल इंडिया की ओर से यह भी कहा कि वह भारतीय उपयोगकर्ताओं के लिए ‘Search’ के अनुभव में भी बदलाव लाने जा रही है। इसके लिए कंपनी सर्च में एआई-तकनीक आधारित नई क्षमताओं को जोड़ने का काम करेगी।

दिलचस्प ये है कि सर्च में गूगल की जेनरेटिव एआई क्षमताओं के चलते भारत में उपयोगकर्ताओं को 100 से अधिक सरकारी योजनाओं समेत अन्य योजनाओं संबंधी महत्वपूर्ण जानकारियों को आसानी से नेविगेट करने में मदद मिलेगी। याद दिला दें Google ने करीब दो महीने पहले ही देश में ‘Search’ के लिए जनरेटिव एआई क्षमताओं को पेश किया था।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.