Now Reading
अमेरिकी राष्ट्रपति का बड़ा बयान, “भारत में जी20 की बैठक में हुई घोषणा का नतीजा है ‘इजरायल-हमास’ युद्ध”

अमेरिकी राष्ट्रपति का बड़ा बयान, “भारत में जी20 की बैठक में हुई घोषणा का नतीजा है ‘इजरायल-हमास’ युद्ध”

  • दिल्ली में हुए जी20 समिट में भारत मध्य पूर्वी यूरोप गलियारे की घोषणा।
  • बाइडन बोले, हमास - इजराइल युद्ध की वजह कॉरिडोर।
xenophobia-stalling-india-and-china-economic-growth-joe-biden-says

Joe Biden On Israel Hamas War: हमास और इजरायल युद्ध को आज (26 अक्टूबर) 19 दिन हो गए है। युद्ध में करीबन 6,000 से अधिक लोगों के मारे जाने की खबर है। इस युद्ध में विश्व के सभी शक्तिशाली देशों की नजर बनी हुई है, इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने हमास द्वारा इजरायल में हमले के पीछे भारत में जी20 नई दिल्ली शिखर सम्मेलन की बैठक में हुई एक घोषणा को जिम्मेदार ठहराया है।

अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन के अनुसार, 7 अक्टूबर इजरायल में हुए हमले के पीछे का एक कारण ‘भारत-मध्य पूर्व-यूरोप आर्थिक’ गलियारे की हालिया घोषणा थी, जो पूरे क्षेत्र को रेल, सड़क और बंदरगाहों के साथ जोड़ने से संबंधित है।

अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन ने कहा,

‘मैं इस बात से आश्वस्त हूं कि हमास के हमले के कारणों में से एक यह भी था। मेरे पास इसका कोई सबूत नहीं है, लेकिन मेरी अंतरात्मा मुझसे यही कहती है कि इजरायल के लिए क्षेत्रीय एकीकरण की दिशा में काम की वजह से हमास ने यह हमला किया। हम उस काम को नहीं छोड़ सकते।”

अमेरिकी राष्ट्रपति ने बुधवार को ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज़ के साथ एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन के दौरान यह टिप्पणी की। यह दूसरी बार है जब अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन ने हमास के हमले के संभावित कारणों में से एक मध्य भारत पूर्वी यूरोप कॉरिडोर को बताया है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

See Also
upsc-coaching-allahabad-university-fees-will-be-credited-to-students-account

G20 की बैठक में हुई थी भारत-मध्य पूर्वी-यूरोप कॉरिडोर घोषणा

नई दिल्ली में हुए G20 शिखर सम्मेलन के दौरान अमेरिका, संयुक्त अरब, यूरोपीय संघ अमीरात, सऊदी अरब, फ्रांस, इटली, जर्मनी और भारत ने ‘भारत मध्य पूर्वी यूरोप आर्थिक गलियारे’ के लिए एक समझौता ज्ञापन (MOU) पर साइन किए थे। इजरायल ने इस गलियारे को एशिया के लिए काफी अहम बताया था। हालांकि, वह इसमें सक्रिय सदस्य के तौर पर शामिल नहीं है।

मुंबई से शुरू होने वाला यह नया कॉरिडोर चीन के बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव (BRI) के विकल्प के तौर पर पेश किया गया है। यह कॉरिडोर 6 हजार किलोमीटर लंबा होगा। इसमें 3500 किलोमीटर समुद्री मार्ग शामिल है। कॉरिडोर में एक पूर्वी गलियारा भी शामिल है, जो भारत को खाड़ी क्षेत्र से जोड़ता है और एक उत्तरी गलियारा भी है जो खाड़ी क्षेत्र को यूरोप से जोड़ता है।

Joe Biden On Israel Hamas War

गौरतलब है, हमास और इजरायल युद्ध को लेकर अमेरिका शुरू से ही इजरायल के पक्ष में है। इस वजह से हमास ने कई अमेरिकी नागरिकों को बंधक बनाकर रखा हुआ है।अमेरिका लगातार ईरान-लेबनान और अन्य मुस्लिम देशों को चेता रहा है कि वह किसी भी तरह इजराइल पर हमला करने के बारे में न सोचें। हमास को लेकर अमेरिका ने कड़ा रुख अपनाया हुआ है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.