Now Reading
TCS ने खत्म किया ‘वर्क फ्रॉम होम’, 1 अक्टूबर से जाना होगा ऑफिस

TCS ने खत्म किया ‘वर्क फ्रॉम होम’, 1 अक्टूबर से जाना होगा ऑफिस

tcs-end-work-from-home-on-october-1

Will TCS Ends Work From Home On October 1?: महामारी के चलते दुनिया भर में अपनाई गई ‘वर्क फ्रॉम होम’ कार्यप्रणाली अब कई कंपनियों में समाप्ति की ओर है। इसी क्रम में यह खबर सामने आ रही है कि भारतीय आईटी दिग्गज टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) कल यानी ‘1 अक्टूबर, 2023’ से अपने ऑफिसों में चले आ रहे हाइब्रिड वर्क कल्चर पर ब्रेक लगा रही है।

इसका खुलासा CNBC-TV18 की रिपोर्ट में कंपनी द्वारा कर्मचारियों को भेजे गए एक आंतरिक ईमेल के हवाले से हुआ है। कंपनी के इस कथित आंतरिक ईमेल से यह पता लगा है कि TCS ने ‘वर्क फ्रॉम होम’ या ‘हाइब्रिड’ वर्क कल्चर पर विराम लगाते हुए, सभी कर्मचारियों को 1 अक्टूबर, 2023 से हफ्ते में 5 दिन ऑफिस आने के निर्देश दिए हैं।

कंपनी द्वारा किया जा रहा यह बदलाव इसलिए भी अहम हो जाता है क्योंकि TCS उन चुनिंदा कंपनियों में से एक है, जो देश भर में एक साथ लाखों लोगों को रोजगार प्रदान करती हैं। ऐसे में कंपनी के फैसले से एक व्यापक वर्ग प्रभावित होता है।

TCS Ends Work From Home

आपको बता दें, इसके पहले कंपनी ने कर्मचारियों के लिए हफ्ते में 3 तीन ऑफिस आकर काम करने संबंधी रोस्टर जारी किया था। हालाँकि हफ्ते में 5 दिन ऑफिस आने के नए निर्देश को लेकर अब तक कंपनी ने कोई सार्वजनिक रूप से कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया है।

हम सब जानते हैं कि कोविड-19 महामारी की वजह से बने हालातों के बीच भारत समेत दुनिया भर की कंपनियाँ वर्क फ्रॉम होम मॉडल को अपनाने के लिए मजबूर हो गई थीं। लेकिन अब जैसे-जैसे स्थिति फिर से सामान्य हो रही है, कंपनियाँ दक्षता समेत तमाम अन्य चीजों का हवाला देते हुए, कर्मचारियों को वापस ऑफिस लौटने के लिए कह रही हैं।

See Also
SBI Yono Global App In Singapore and US:

TCS ने तो अपनी वित्त वर्ष 2023 की वार्षिक रिपोर्ट में कर्मचारियों द्वारा ऑफिस से काम करने की अहमियत का भी जिक्र किया था। कंपनी ने कहा था कि आधे से अधिक कर्मचारियों को मार्च 2020 के बाद नियुक्त किया गया है। ऐसे में नए कर्मचारियों को अपने वरिष्ठ सहयोगियों और टीम लीडर के साथ आमने-सामने बातचीत करने से काफ़ी लाभ मिलेगा और वह कई चीजें सीख सकेंगे।

जानकारी यह भी है कि TCS ने फिलहाल पूरी तरह से ‘हाइब्रिड वर्क कल्चर’ नीतियों को खत्म करने का मन नहीं बनाया है, बल्कि कुछ मोर्चों पर जरूरत के मुताबिक इसे बरकरार भी रखा जा सकता है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.