Now Reading
ट्रेन से उतारे गए बिना माता-पिता के सफर कर रहे 93 बच्चे, 9 एजेंट हिरासत में

ट्रेन से उतारे गए बिना माता-पिता के सफर कर रहे 93 बच्चे, 9 एजेंट हिरासत में

  • ट्रेन में 93 नाबालिग कर रहे थे सफर, RPF ने किया रेस्क्यू
  • साथ में माता-पिता नहीं, मानव तस्करी का मामला
rpf-rescued-93-minor-children-from-train-in-prayagraj

RPF Rescued 93 Minor Children From Train: यूपी में रेलवे सुरक्षा बल यानी आरपीएफ (RPF) को अपने महत्वपूर्ण ‘आहट’ अभियान के तहत गुरुवार को एक बड़ी कामयाबी मिली। आरपीएफ ने एक ट्रेन से कुल 93 बच्चों के रेस्क्यू किया। जानकारी के मुताबिक, ट्रेन संख्या 12487 से प्रयागराज जंक्शन पर 93 नाबालिग बच्चों को उतारा गया और साथ ही इन बच्चों को ले जा रहे 9 एजेंट्स को भी हिरासत में लिया गया है।

रेलवे पुलिस के एक अधिकारी द्वारा साझा की गई जानकारी के अनुसार, रेस्क्यू किए गए सभी नाबालिग बच्चे मुस्लिम समुदाय से है। गौर करने वाली बात ये है कि यह भी नाबालिग बच्चे बिना अपने माता-पिता या परिवार के सदस्यों के ट्रेन से ले जाए जा रहे थे। शुरुआती सूचना के मुताबिक, यह सभी बच्चे अलग-अलग शहरों से आए जा रहे थे।

RPF Rescued 93 Minor Children

यह पूरा मामला सीमांचल एक्सप्रेस से जुड़ा हुआ है, जो बिहार के जोगबनी से आनंद विहार जा रही थी। इसी दौरान मानव तस्करी के ख़िलाफ व्यापक रूप से ‘ऑपरेशन आहट’ चला रही आरपीएफ ने 93 बच्चों को प्रयागराज जंक्शन पर उतार लिया, जो इस ट्रेन में सवार थे। इन बच्चों को क़रीब 9 लोग ले जा रहे थे, जो यात्री बनकर ट्रेन में साथ में सफर कर रहे थे।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

इस कार्यवाई की जानकारी उत्‍तर मध्‍य रेलवे के मुख्‍य जनसंपर्क अधिकारी ने दी, जिन्होंने बताया कि अनुसार रेलवे सुरक्षा बल पोस्ट प्रयागराज द्वारा आपरेशन ’आहट’ के तहत चलाये जा रहे अभियान में ट्रेन नंबर 12487 के कोच सं. एस-6, एस-7 एवं एस-8 से प्रयागराज स्टेशन पर 93 नाबालिग बच्चों को उतारा गया। इसके साथ ही इन बच्चों को ले जा रहे 9 व्यक्तियों को आरपीएफ़ ने हिरासत में ले लिया है।

See Also
3-of-top-5-donors-bought-electoral-bonds-after-ed-and-it-raids

फिलहाल इन बच्चों को बाल कल्याण समिति, प्रयागराज के समक्ष पेश किया गया है, अभी के लिए यही पर इन सभी बच्चों की देखभाल और कांसलिंग की जानी है। इस दौरान बच्चों से उनके परिवार व अन्य तमाम चीजों को लेकर पूछताछ भी की जा रही है।

वहीं हिरासत में लिए गए एजेंट्स का कहना है कि वह इन बच्चों को मदरसे में पढ़ाई के लिए ले जा रहे थे। लेकिन फिलहाल यह सामने आ रहा है कि इन सभी बच्चों को जबरन भेजा रहा था। ऐसे में आरपीएफ को कई अभी कई सवालों के जवाब पता करने होंगे। लेकिन इतना ज़रूर है कि मानव तस्करी को रोकने के अपने ऑपरेशन आहट और तमाम प्रयासों में आरपीएफ को पिछले कुछ समय में कई अहम सफलताएँ मिली हैं।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.