Now Reading
WhatsApp कॉल्स के दौरान छिपा सकेंगे IP Address, ट्रैक नहीं होगी लोकेशन!

WhatsApp कॉल्स के दौरान छिपा सकेंगे IP Address, ट्रैक नहीं होगी लोकेशन!

whatsapp-will-exit-india-if-forced-to-break-encryption

WhatsApp Will Allow Users To Hide IP Address During Calls?: दुनिया के सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप्स में से एक वॉट्सऐप (WhatsApp) की सबसे बड़ी खूबी यही है कि यह लगातार नए फीचर्स को प्लेटफॉर्म में जोड़ता रहता है।

और अक्सर प्राइवेसी संबंधित मुद्दों को लेकर विवादों में रहने वाला मेटा (Meta) के मालिकाना हक वाला यह ऐप अब एक नए ‘प्राइवेसी फीचर’ पर काम कर रहा है। सामने आ रही खबरों के मुताबिक, वॉट्सऐप ने इस बार अपने वॉयस व वीडियो कॉल सुविधाओं को और अधिक सुरक्षित बनाने का फैसला किया है।

इसके तहत कंपनी ‘प्रोटेक्ट आईपी एड्रेस‘ (Protect IP Address) नामक एक फीचर पर काम कर रही है। इसका खुलासा WABetaInfo की एक हालिया रिपोर्ट में किया गया है।

क्या है WhatsApp का संभावित Protect IP Address फीचर? 

रिपोर्ट की मानें तो इस फीचर के तहत, वॉट्सऐप उपयोगकर्ताओं को वॉयस व वीडियो कॉल्स के दौरान अपने IP एड्रेस को छिपा सकने का विकल्प मिलेगा। इसके चलते कॉल के दौरान स्कैमर्स या अन्य व्यक्ति आपका IP एड्रेस ट्रेस नहीं कर सकेंगे।

जाहिर है कि IP एड्रेस की मदद से किसी भी यूजर की लोकेशन का पता लगाया जा सकता है। ऐसे में अक्सर स्कैमर्स आदि इस जानकारी का फायदा उठाते हैं और उपयोगकर्ताओं के ठगी आदि का शिकार बन सकने की संभावना भी बढ़ जाती है।

whatsapp-will-allow-users-to-hide-ip-address-during-calls

रिपोर्ट में साझा की गई जानकारियों के अनुसार, यह अपडेट फिलहाल वॉट्सऐप के एंड्रॉइड बीटा 2.23.18.15 वर्जन में देखी गई है, और अभी भी कंपनी इस पर काम कर रही है। ऐसे में हो सकता है कि आगामी महीनों में इसे सार्वजनिक रूप से सभी के लिए रोलआउट किया जाए।

See Also
Tata Group & Wistron Deal for iPhone Plant:

कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं ये फीचर? 

बताते चलें कंपनी ने इस नए फीचर को ‘कॉल प्राइवेसी सेटिंग’ के तहत जगह दी है। इस फीचर को इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स को विकल्प का चुनाव करना होगा।

विकल्प को ऑन करने के बाद, यूजर्स की वॉट्सऐप कॉल्स के सर्वर को सुरक्षित बनाया जाएगा, ताकि उसे ट्रेस करना मुश्किल हो जाए। वैसे यह भी कहा जा रहा है कि इस विकल्प को ऑन करने से कॉल की क्वॉलिटी से समझौता करना पड़ सकता है।

इसके पीछे एक बड़ी वजह ये भी है कि वॉट्सऐप के सर्वर का इस्तेमाल करते हुए ही एन्क्रिप्शन और रूटिंग प्रोसेस को अंजाम दिया जाता है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.