Now Reading
Threads ऐप ने महज 5 दिन में छुआ 10 करोड़ यूजर्स का आँकड़ा, Twitter को बड़ी चुनौती

Threads ऐप ने महज 5 दिन में छुआ 10 करोड़ यूजर्स का आँकड़ा, Twitter को बड़ी चुनौती

threads-may-launch-x-twitter-like-trending-topics-feature

Threads Reaches 100 Million Users: आखिरकार! माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर (Twitter) को सीधी टक्कर देने वाला नया प्रतिद्वंदी कम समय में ही काफी लोकप्रियता अर्जित करता नजर आ रहा है। जी हाँ! हम बात कर रहे हैं इंस्टाग्राम (Instagram) द्वारा 6 जुलाई को ही लॉन्च की गई थ्रेड्स (Threads) ऐप की, जिसने महज 5 दिनों के भीतर ही 10 करोड़ (100 मिलियन) यूजर्स का आँकड़ा छू लिया है।

ट्विटर के मालिक ‘एलोन मस्क’ और मेटा के सीईओ ‘मार्क जुकरबर्ग’ के बीच, विवादों के बढ़ने का कारण बनती नजर आ रही इस ऐप ने लॉन्च के 2 घंटे में में ही 20 लाख और 7 घंटे में 1 करोड़ साइन-अप दर्ज कर लिए थे।

Threads ऐप ने ChatGPT को पीछे छोड़ा

दिलचस्प ये है कि अब तक OpenAI के लोकप्रिय एआई चैटबॉट के ChatGPT ने 40 दिनों के भीतर 1 करोड़ दैनिक उपयोगकर्ता और लगभग दो महीनों में 10 करोड़ मासिक उपयोगकर्ता हासिल करते हुए, सबसे तेज बढ़ते उपभोक्ता उत्पाद का दर्जा हासिल किया था। लेकिन Threads ने एक हफ्ते के भीतर ही 10 करोड़ (100 मिलियन) का आँकड़ा पार कर लिया है।

Threads Reaches 100 Million Users: क्या है लोकप्रियता की वजह? 

जानकारों के मुताबिक, Threads ऐप को लोगों द्वारा तेजी से अपनाए जाने के पीछे कई कारण हैं। इसमें सबसे प्रमुख है, इस ऐप का पहले से ही बेहद लोकप्रिय फोटो और वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म Instagram के साथ लिंक होना है। यूजर्स Threads ऐप पर साइन-इन करने के लिए सीधे इंस्टाग्राम अकाउंट व पासवर्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इतना ही नहीं बल्कि आपके इंस्टाग्राम के फ़ॉलोवर्स (अगर वो इस नए ऐप में है) और आपका अकाउंट वेरिफिकेशन आपके Threads अकाउंट में भी प्रदर्शित होने लगता है। बता दें मेटा ने यूरोपियन यूनियन को छोड़कर बाकी 100 देशों में Threads ऐप को पेश किया है।

threads-reaches-100-million-users-in-just-five-days

इसी बीच हाल में एलोन मस्क द्वारा ट्विटर (Twitter) के कई अहम व फ्री फीचर्स को ‘ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन’ का हिस्सा बनाने और रोजना प्लेटफॉर्म में नए-नए बदलाव करने के चलते, एक बड़ा ट्विटर उपयोगकर्ता वर्ग नाराज चल रहा है, और जैसे ही उन्हें सोशल मीडिया दिग्गज, मेटा द्वारा पेश एक नया विकल्प दिखाई दिया, लोगों ने इसे हाथों-हाथ लिया।

मस्क ने दी चेतावनी

वैसे तमाम मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, Threads को देखते हुए, ट्विटर ने मेटा को अब कानूनी लड़ाई की चेतावनी तक दे डाली है। रिपोर्ट्स में बताया गया है कि ट्विटर के वकील ने मेटा को भेजे गए एक पत्र में कहा है कि

See Also
google-pixel-fold-features-price-in-india-io-2023

“ट्विटर ‘इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी’ अधिकारों को गंभीरता से लेता है और इसलिए यह माँग की जाती है कि मेटा अपने नए ऐप को लेकर, ट्विटर के ट्रेड से जुड़े सीक्रेट्स या अन्य गोपनीय जानकारी इस्तेमाल करना तत्काल बंद करे।” 

वहीं एलोन मस्क की ओर से यह भी कहा गया कि

“प्रतिद्वंदिता सही है लेकिन धोखधड़ी नहीं”

असल में Twitter का एक डर ये भी हो सकता है कि बतौर माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म कंपनी पहले से ही राजस्व कमाने को लेकर संघर्ष करती नजर आ रही है, ऐसे में इसी क्षेत्र में इतना मजबूत प्रतिद्वंदी आने से अब यूजर्स के साथ-साथ विज्ञापन प्रदाताओं की बड़ी संख्या भी बँट सकती है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.