Now Reading
PhonePe ने रखा स्टॉक ब्रोकिंग क्षेत्र में कदम, लॉन्च किया Share.Market ऐप

PhonePe ने रखा स्टॉक ब्रोकिंग क्षेत्र में कदम, लॉन्च किया Share.Market ऐप

phonepe-launches-stock-broking-app-share-market

PhonePe launches stock broking app Share.Market: वॉलमार्ट (Walmart) समर्थित दिग्गज फिनटेक कंपनी PhonePe ने आज अपना विस्तार करते हुए स्टॉक ब्रोकिंग बाजार में भी कदम रख दिया है।

जी हाँ! आज यानी 30 अगस्त को कंपनी ने “शेयर.मार्केट” (Share.Market) नामक अपना स्टॉक ब्रोकिंग ऐप लॉन्च किया है।

बेंगलुरु आधारित इस स्टार्टअप द्वारा पेश किए गए, Share.Market नामक इस ऐप के जरिए उपयोगकर्ता ट्रेडिंग अकाउंट खोलने से लेकर स्टॉक, म्यूचुअल फंड और ईटीएफ (एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड) में निवेश करने तक की सुविधाएँ हासिल कर सकते हैं।

क्या है PhonePe का Share.Market? 

डिजिटल भुगतान प्लेटफॉर्म ने यह नया ऐप अपनी सहायक कंपनी PhonePe Wealth Broking के तहत पेश किया है। कंपनी के सीईओ और सह-संस्थापक समीर निगम ने इस ऐप को पेश करते हुए कहा;

“यह नया कदम PhonePe के लिए एक अहम मील का पत्थर साबित होगा, क्योंकि कंपनी लगातार अपने वित्तीय सेवाओं के दायरे का विस्तार करने की कोशिश कर रही है और यह इन्हीं प्रयासों का ही प्रतीक है।”

Share.Market के जरिए कंपनी की ये कोशिश ऐसे वक्त में सामने आई है, जब बीतें कुछ सालों में शेयर बाजार की ओर भारतीयों का रुझान स्पष्ट रूप से तेजी से बढ़ता नजर आया है।

Groww, Upstox, Dhan, INDmoney, Smallcase आदि इस सेगमेंट में पहले से मौजूद दिग्गज खिलाड़ियों में गिने जाते हैं। इतना ही नहीं बल्कि स्टॉक ब्रोकिंग क्षेत्र की अग्रणी कंपनी Zerodha अब म्यूचूअल फंड सेगमेंट में भी कदम रखने की योजना बना रही है।

PhonePe Stock Broking App – Share.Market

यह इसलिए भी दिलचस्प हो जाता है क्योंकि PhonePe ने हाल की तिमाहियों में $850 मिलियन से अधिक का निवेश हासिल किया है। और लगभग $12 बिलियन की वैल्यूएशन वाली ये कंपनी हाल में कई नए सेगमेंट में प्रवेश करती नजर आई है।

कुछ महीनों पहले Flipkart से अलग होकर एक नई इकाई के रूप में स्थापित होने वाली PhonePe ने हाल में Pincode नामक ऐप के साथ ई-कॉमर्स क्षेत्र में भी आगाज किया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंपनी खुद का ऐप स्टोर लॉन्च करने की भी योजना बना रही है।

phonepe-launches-stock-broking-app-share-market

भारत के UPI पेमेंट सेगमेंट में अग्रणी और लगभग देश भर में 450 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ता आधार के साथ PhonePe के लिए स्टॉक मार्केट में अपनी पहचान बनाने का सफर बहुत मुश्किल साबित नहीं होगा।

अपने को मौजूदा खिलाड़ियों से बेहतर साबित करने की दिशा में PhonePe ने ब्रोकिंग प्राइस में भारी डिस्काउंट ऑफर्स और व्यापक रूप से रिसर्च व ट्रेडिंग स्ट्रैटेजी की पेशकश करने का भी काम किया है।

वैसे PhonePe ने ये कदम अचानक नहीं उठाया है। साल 2021 में ही कंपनी ने बेहद प्रतिस्पर्धी बन चुके स्टॉकब्रोकिंग बिजनेस क्षेत्र में प्रवेश की प्रक्रिया शुरू कर दी थी। और कंपनी मुख्य रूप से भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) से लाइसेंस हासिल करने का इंतजार रही कर रही थी।

साल 2022 में ही PhonePe ने दो 2वेल्थटेक प्लेटफॉर्म, WealthDesk और OpenQ का भी अधिग्रहण किया था, जिनकी कुल वैल्यूएशन तब $70 मिलियन के करीब थी।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.