Now Reading
₹2000 के नोट बदलने का एक और मौका, जानें पूरी प्रक्रिया!

₹2000 के नोट बदलने का एक और मौका, जानें पूरी प्रक्रिया!

  • आरबीआई का नोट बदलने संबंधित निर्धारित प्रपत्र RBI की ऑफिशल वेबसाइट में उपलब्ध.
  • आरबीआई ने रजिस्टेड डाक के माध्यम से ₹2000 नोटों को बदलने का मौका दिया है।
rbi-extends-deadline-to-return-rs-2000-notes-till-oct-7

 Exchange ₹2000 notes new guidline: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया देश में उन सभी लोगों को आखरी मौका प्रदान कर रहा है,जिनके पास अभी भी ₹2000 के नोट मौजूद है। आरबीआई ने ऐसे लोगों के लिए रजिस्टेड डाक के माध्यम से नोटों को बदलने का मौका दिया है।

दरअसल बीते वर्ष मई में भारत सरकार ने ₹2,000 के नोटों को चलन से बाहर करते हुए, लोगों को बैंकों में ये नोट बदलने के लिए सर्कुलेशन जारी किया था। इस बीच काफ़ी मात्रा में ये नोट बदले जा चुके है फिर भी आरबीआई ये सुनिश्चित करना चाहता है कि देश के प्रत्येक नागरिक जिनके पास अभी भी ₹2000 के नोट मौजूद है उन्हे किसी भी प्रकार का आर्थिक नुकसान न पहुंचे इसलिए वह अपनी पूर्व की नोट बदलने की समय सीमा में बदलाब करते आ रहा है।

अब निकलकर आई जानकारी के मुताबिक रजिस्टेड डाक के माध्यम से निर्धारित प्रपत्र भरकर आरबीआई को ₹2000 के नोट बदलने के लिए देश में कही से भी (Exchange ₹2000 notes) नागरिक भेज सकते है, जिसके बाद उक्त व्यक्ति के बैंक अकाउंट में आरबीआई नोट की राशि के रुपए ट्रांसफर कर देगा।

आरबीआई का नोट बदलने संबंधित निर्धारित प्रपत्र RBI की ऑफिशल वेबसाइट में उपलब्ध है, जिसे डाउनलोड करके उसमें मांगी गई जानकारी को भरकर आरबीआई के महाप्रबंधक को भेजा जा सकता है। आरबीआई के नोट बदलने वाला फार्म RBI की वेबसाइट के अलावा नजदीकी डाकघरों में भी उपलब्ध है, जिसे वह से निशुल्क प्राप्त किया जा सकता है।

नोटों की बीमा करवाने की सुविधा

पोस्ट ऑफिस में कार्यरत एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार,₹2000 के प्रत्येक नोट के लिए ₹160 की दर से बीमा की सुविधाएं पोस्ट ऑफिस मुहैया करवा रहा है, जिसके बाद उक्त नोटो को पंजीकृत डाक के माध्यम से आरबीआई को भेजा जा सकता है। इस पूरी सुविधा के लिए डाकघरों में अतिरिक्त काउंटर की सुविधा मुहैया कराई जा रही है।

See Also
bill-gates-visits-ma-mangala-basti-in-india

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

गौरतलब है,आरबीआई के आखरी अपडेट में जानकारी देते हुए बताया था, कि चलन से ₹9760 करोड़ की राशि से वापिस नहीं आई है, ऐसे में यह फैसला उन लोगों को एक बड़ी राहत देगा, जो अभी तक किसी कारण के चलते दो हजार के नोटों को बैंकों में जमा या बदल नहीं सकें हैं। ऐसे तमाम लोगों के पास अब भी अपने उन नोटों को बदलने का मौका है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.