Now Reading
Elon Musk के 153 मिलियन X फॉलोअर्स में से अधिकांश हैं ‘फेंक’: रिपोर्ट

Elon Musk के 153 मिलियन X फॉलोअर्स में से अधिकांश हैं ‘फेंक’: रिपोर्ट

elon-musk-visited-china-after-cancelling-india-trip-know-why

Most of Elon Musk X Followers Are Fake?: दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति ईलॉन मस्क Twitter (अब X) के अधिग्रहण के पहले से ही प्लेटफॉर्म पर फेंक प्रोफाइल, बॉट्स व फ़ॉलोअर्स संबंधित चुनौतियों का मुद्दा उठाते रहे हैं। लेकिन अब सामने आई एक रिपोर्ट के मुताबिक, माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म को खरीदने और तमाम व्यापक बदलाव करने के बाद भी X पर मस्क के 153 मिलियन फॉलोअर्स में से अधिकांश ‘फेंक’ (Fake) हैं।

जी हाँ! 27 अक्टूबर, 2022 को लगभग $44 बिलियन डॉलर में अधिग्रहण डील को पूरा करके कंपनी के मालिक बने मस्क के खुद की प्रोफाइल में अधिकतर फ़ॉलोअर्स के फेंक होंगे की ये रिपोर्ट कई लोगों के लिए चौकानें वाली हो सकती है।

असल में तकनीकी वेबसाइट Mashable की हालिया रिपोर्ट के मुताबिक, मस्क को फॉलो करने वाले लगभग 153,209,283 X अकाउंट्स में से लगभग 42 प्रतिशत (~ करीब 65.3 मिलियन) से अधिक यूजर्स के अपने अकाउंट पर शून्य (जीरो) फॉलोअर्स हैं।

इतना ही नहीं बल्कि यह भी पता चला है कि मस्क को फॉलो करने वाले कुल यूजर्स में से 72 प्रतिशत से अधिक (~ लगभग 112 मिलियन) के अकाउंट पर 10 से भी कम फॉलोअर्स हैं।

बता दें इस रिपोर्ट में थर्ड-पार्टी शोधकर्ता ट्रैविस ब्राउन द्वारा एकत्र किए गए डेटा को आधार बनाते हुए समीक्षा की गई है।

दिलचस्प रूप से मस्क को X पर फ़ॉलो करने वाले सभी 153 मिलियन अकाउंट्स के अगर औसत फ़ॉलोअर्स की संख्या निकाले तो यह लगभग 187 के आसपास होती है।

Elon Musk Fake Followers? 

रिपोर्ट में सामने आई आँकड़ो के अनुसार, मस्क के कुल 153 मिलियन फ़ॉलोअर्स में से केवल 453,000 (~ 0.3 प्रतिशत) ने ही X Blue (या Twitter Blue) प्रीमियम सब्सक्रिप्शन खरीदा हुआ है, जिसकी कीमत लगभग $8 प्रति माह है।

रिपोर्ट ये भी बताती है कि मस्क के अधिकांश फ़ॉलोअर्स की प्रोफाइल देखने पर यह स्पष्ट हो जाता है कि वो अकाउंट्स असल में X का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं।

See Also
chatgpt-introduces-new-digital-memory-feature

TweetDeck becomes XPro

असल में कंटेंट की बात करें तो मस्क के फ़ॉलोअर्स में से लगभग 62.5 मिलियन से अधिक की प्रोफाइल से आज तक एक भी ट्वीट/पोस्ट नहीं किया गया है। जबकि 100 मिलियन से अधिक फ़ॉलोअर्स ने अपने अकाउंट्स से आज तक सिर्फ 10 से भी कम ट्वीट किए हैं।

लेकिन एक सबसे खास आँकड़ा ये है कि वर्तमान में मस्क के कुल फ़ॉलोअर्स में से लगभग 25% (~ 38.9 मिलियन) के अकाउंट कंपनी का अधिग्रहण पूरा होने की तारीख पर या उसके बाद बने हैं।,

इतना ही नहीं बल्कि मस्क के सभी फ़ॉलोअर्स में से लगभग 25 प्रतिशत (या 38 मिलियन) से अधिक की प्रोफाइल पर आज भी X द्वारा लगाई जाने वाली डिफ़ॉल्ट प्रोफ़ाइल फोटो ही लगी हुई है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.