Now Reading
RBI vs Paytm: संस्थापक विजय शेखर शर्मा ने कर्मचारियों से क्या कहा? जानें यहाँ!

RBI vs Paytm: संस्थापक विजय शेखर शर्मा ने कर्मचारियों से क्या कहा? जानें यहाँ!

  • RBI प्रतिबंधों के बीच Paytm संस्थापक का आश्वासन
  • खबरों के मुताबिक, कर्मचारियों से कहा - "नहीं की जाएगी छंटनी"
rbi-vs-paytm-vijay-shekhar-sharma-assures-job-safety-for-employees

Paytm Assures Job Safety for Employees?: हाल में RBI द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों के चलते संकट का सामना कर रहे Paytm के कर्मचारियों को फिलहाल एक बड़ी राहत मिली है। सामने आ रही रिपोर्ट के अनुसार, खुद कंपनी के संस्थापक विजय शेखर शर्मा ने आश्वासन दिया कि नए बने हालातों के चलते कोई छंटनी नहीं की जाएगी।

इसका खुलासा MoneyControl की एक हालिया रिपोर्ट में किया गया। रिपोर्ट के मुताबिक, Paytm के संस्थापक ने एक वर्चुअल टाउन हॉल के दौरान अपने कर्मचारियों को यह आश्वासन दिया है। इस दौरान उन्होंने यह भी तर्क दिया कि Paytm लगातार RBI के संपर्क में है और अन्य बैंकों के साथ नई साझेदारियों के लिए प्रयास कर रही है।

छंटनी ना करने का ऐलान इसलिए भी अहम हो जाता है क्योंकि बीतें कुछ समय से कई नामी स्टार्टअप्स मानों छंटनी का बहाना तलाशते नजर आए हैं। लेकिन Paytm ने फिलहाल ऐसी किसी भी संभावना पर विराम लगा दिया है।

जानकारी के अनुसार, विजय शेखर शर्मा ने यह वर्चुअल टाउन हॉल Paytm Payments Bank के लगभग 800 से 900 कर्मचारियों के साथ किया। इस दौरान कंपनी के चीफ ऑपरेटिंग ऑफ़िसर भावेश गुप्ता और Paytm Bank के सीईओ सुरिंदर चावला भी मौजूद रहे।

Paytm Assures Employees Job Safety

वर्चुअल टाउन हॉल के दौरान विजय शेखर शर्मा ने कर्मचारियों को संबोधित करते हुए कहा,

“आप सभी Paytm परिवार का हिस्सा हैं, और चिंता की कोई बात नहीं है। कई बैंक हमारी मदद कर रहे हैं।”

रिपोर्ट के अनुसार, इस दौरान उन्होंने एक और दिलचस्प बात कही। उन्होंने कहा,

“हम चीजों को लेकर पूरी तरह आश्वस्त नहीं हैं कि आखिर असल में गलती क्या हुई। लेकिन हम RBI के सम्पर्क में है और जल्द इसका पता लगा लिया जाएगा।”

इसके कुछ दिन पहले ही विजय शेखर शर्मा में Paytm ग्राहकों के लिए भी एक संदेश जारी किया था। सोशल मीडिया पर साझा एक पोस्ट में उन्होंने कहा था,

“आपका पसंदीदा ऐप काम कर रहा है, और 29 फरवरी के बाद भी हमेशा की तरह काम करता रहेगा।”

“हर चुनौती के लिए एक समाधान भी होता है और हम पूरी ईमानदारी से अपने देश की सेवा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।”

इतना ही नहीं बल्कि Paytm एक स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग में यह भी संकेत दे चुकी है कि RBI के निर्देशों के चलते अगर सबसे खराब स्थिति उत्पन्न होती है तो इसे वार्षिक EBITDA में ₹300 करोड़ से ₹500 करोड़ तक का प्रभाव देखनें को मिल सकता है। लेकिन इन सब के बीच कंपनी ने साफ किया था कि इसका अगला चरण पेमेंट और वित्तीय सेवाओं की पेशकश का विस्तार जारी रखेगा।

See Also
dunzo-layoffs-150-200-employees-formally

Paytm cut ties with Paytm Payments Bank

इसके पहले Paytm ने अपनी सहयोगी इकाई Paytm Payments Bank के साथ कारोबार को बंद करने और अन्य बैंकों के साथ साझेदारी करने की दिशा में प्रयासों को तेज करने का भी ऐलान किया था।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

RBI vs Paytm: क्या है मामला?

31 जनवरी को RBI ने Paytm Payments Bank को एक बड़ा झटका देते हुए इसके बैंक व्यवसाय पर कुछ सख्त पाबंदियाँ लगाई। इसके तहत कंपनी किसी भी कस्टमर अकाउंट, प्रीपेड इंस्ट्रूमेंट्स, वॉलेट्स, फास्टैग्स आदि में 29 फरवरी, 2024 के बाद किसी भी तरह का डिपॉजिट या क्रेडिट ट्रांजेक्शन या टॉप अप्स डालने की सुविधा की पेशकश नही कर सकेंगी।

हालाँकि कंपनी पर ब्याज, कैशबैक या रिफंड देने पर रोक नहीं लगाई गई है। साथ ही जैसा हमनें बताया ग्राहक पहले से मौजूद पैसों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। कस्टमर्स अपने बचत खाते, करंट अकाउंट्स, प्रीपेड इंस्ट्रूमेंट्स, फास्टैग्स, नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड्स आदि में पहले से मौजूद बैलेंस का उपयोग 29 फरवरी के बाद भी आसानी से कर पाएंगे। लेकिन इसके बाद वह उसमें कोई नया पैसा डिपॉजिट नहीं कर सकेंगे।

क्यों Paytm Bank पर लगे प्रतिबंध

खबरों में सामने आया कि Paytm Payments Bank के खिलाफ एक सिस्टम ऑडिट रिपोर्ट के साथ ही थर्ड पार्टी ऑडिटरों की कंपलायंस वेलीडेशन रिपोर्ट को आधार बनाकर ही RBI ने यह फैसला किया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, RBI का कहना है कि संबंधित रिपोर्ट्स में यह सामने आया है कि Paytm Payments Bank के कामकाज के तरीकों में निरंतर खामियां दर्ज की गई। ये रिपोर्ट्स कथित रूप से कंपनी पर नॉन-कंपलायंस और सुपरवाइजरी संबंधी चिंताओं को भी उजागर करती पाई गई।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.