Now Reading
अमेरिका में सफ़ल लॉंच के बाद, Uber ने भारत में भी पेश की ‘Hourly Rentals’ सुविधा

अमेरिका में सफ़ल लॉंच के बाद, Uber ने भारत में भी पेश की ‘Hourly Rentals’ सुविधा

Uber Flex In India

COVID-19 भले ही अभी भी देश में क़हर बरपा रहा हो, लेकिन अब धीरे धीरे लोगों और कम्पनियों ने इसके साथ जीने की आदत डालना शुरू कर दिया है।

और एक बार फिर से देश में कम्पनियों के बीच पारंपरिक रूप से आगे निकलने की होड़ दिखायी देने लगी है। इसी कड़ी में अब Uber ने देश में मौजूदा हालतों को देखते हुए एक नई सेवा शुरू की है, जिसे ’Hourly Rentals’ का नाम दिया गया है।

आपको बता दें यह सुविधा राइडर्स को घंटे के आधार पर राइड बुक करने की सहूलियत देती है, जिसमें एक साथ कई स्टॉप्स (रुकने के स्थान) को जोड़ा जा सकता है। आपको बता दें अमेरिका में भी Uber ने यह सुविधा एक सप्ताह पहले ही शुरू की है और अब भारत के 17 शहरों में भी Uber की यह सुविधा उपलब्ध करवा दी गयी है।

यह नयी सुविधा उपभोगताओं को बेहतर और फ़्लेक्सिबल सर्विस देती है। और इसलिए उपयोगकर्ता 12 घंटे की लिमिट के साथ प्रति घंटे के आधार पर राइड बुक कर सकतें हैं। इसके लिए उन्हें ₹209/प्रति घंटे/प्रति 10 किमी की दर से भुगतान करना होगा, जो कहीं न कहीं व्यावहारिक रूप से अमेरिका में $50 के मूल्य की तुलना में कम ही लगता है।

इतना ही नहीं बल्कि दिलचस्प यह है कि Uber ने इसके साथ ही साथ सस्ते Plans भी उपलब्ध करवाएँ हैं, जो आपको ₹189 और ₹159 के शुरुआती क़ीमतों के साथ नज़र आ जाएँगें।

इस Hourly Ride की सवारी का इस्तेमाल करने के लिए उपयोगकर्ता को ’Hourly Rental’ के टैब पर क्लिक करना होगा और फिर वह वहाँ पर सवारी का चयन कर सकतें हैं। साथ ही आप समय सीमा के पैमानें पर 1 घंटे से 12 घंटे तक का समय चुन सकतें हैं। पैकेज का चयन करने के बाद आपको अंत में Request Hourly Trip टैप पर क्लिक करना होगा।

राइड सलेक्ट करने के बाद आप राइड में जाने वाली जगह का चुनाव भी कर सकतें हैं। कम्पनी का दावा है कि आप इस सुविधा में अपनी मर्ज़ी के अनुसार जगहों को जोड़ और हटा सकते हैं।

See Also
india-restricts-laptop-tablet-imports

इसके साथ ही कंपनी की ओर से यह भी बताया गया कि आपके पैकेज के ऊपर और अतिरिक्त शुल्क हर अतिरिक्त किलोमीटर और अतिरिक्त मिनट के अनुसार मान्य होगा। इसके सात ही आपको अतिरिक्त शुल्क भी अदा करना होगा, जैसे टोल टैक्स, पार्किंग चार्ज आदि, जिसके लिए आप चालक को नकद में भुगतान कर सकतें हैं।

आपको फिर से याद दिला दें Uber ने यह सुविधा एक हफ़्ते फले ही अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया में पेश की है और ऑस्ट्रेलिया, अफ्रीका, यूरोप और मध्य पूर्व के शहरों में अभी इसका परीक्षण किया गया था।

Uber की माने तो ग्राहकों की सकारात्मक प्रतिक्रिया को देखते हुए ही इस सुविधा के प्रसार का फ़ैसला लिया गया है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.