Now Reading
ChatGPT का एंड्रॉयड ऐप भारत समेत 4 देशों में डाउनलोड के लिए हुआ उपलब्ध

ChatGPT का एंड्रॉयड ऐप भारत समेत 4 देशों में डाउनलोड के लिए हुआ उपलब्ध

chatgpt-costs-rs-5-crore-daily-openai-might-go-bankrupt

ChatGPT Android App Arrives in India: आखिरकार! OpenAI ने अपने आर्टिफिशल इंटेलिजेन्स चैटबॉट चैटजीपीटी (ChatGPT) का एंड्रॉयड (Android) ऐप डाउनलोड के लिए उपलब्ध करवा दिया है। फिलहाल इसे कुछ चुनिंदा देशों में लॉन्च किया गया है, जिसमें भारत भी शामिल है।

आपको बता दें लगभग एक हफ्ते पहले ही माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) समर्थित OpenAI ने गूगल प्ले स्टोर पर इस एआई चैटबॉट के एंड्रॉयड ऐप वर्जन का “प्री-रजिस्ट्रेशन” शुरू किया था। लेकिन अब ChatGPT एंड्रॉइड ऐप आधिकारिक रूप से डाउनलोड के लिए लॉन्च कर दिया गया है।

ChatGPT On Google Play Store: किन देशों में हुआ उपलब्ध?

OpenAI ने इस बार की जानकारी एक ट्वीट के माध्यम से दी है। कंपनी ने कहा;

“एंड्रॉइड पर ChatGPT अब अमेरिका, भारत, बांग्लादेश और ब्राजील में डाउनलोड के लिए उपलब्ध करवा दिया गया है। आने वाले हफ़्तों में हम अन्य देशों में भी इसको पेश करने की योजना बना रहे हैं।”

ChatGPT Android App Arrives in India: कौन कर सकता है इस्तेमाल?

कई सवालों के जवाब देने और इंसानो की तरह चैट कर सकने में सक्षम ChatGPT के एंड्रॉयड ऐप को सिर्फ ‘Android Version 6‘ या इससे आगे के वर्जन पर चलने वाले स्मार्टफोन पर डाउनलोड किया जा सकता है।

यूजर्स अपने एंड्रॉइड स्मार्टफोन में गूगल प्ले स्टोर पर जाकर ChatGPT टाइप कर, सीधे इस ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं।

वैसे तो यह ऐप इस्तेमाल के लिए एक फ्री वर्जन की भी पेशकश करता है।लेकिन आप चाहें तो लगभग ₹1,999 प्रति माह की कीमत पर ChatGPT Plus सब्सक्रिप्शन भी खरीद सकते हैं।

See Also
nokia-c32-price-in-india

chatgpt-android-app-now-available-for-download-in-india

ऐसे करें लॉग-इन 

  • डाउनलोड के बाद ChatGPT एंड्रॉइड ऐप को ओपन कर लें।
  • इसके बाद आपके सामने Gmail या Facebook अकाउंट के जरिए लॉग-इन करने का विकल्प दिखाई देगा।
  • या अगर आप पहले से ही वेब वर्जन उपयोगकर्ता है, तो लॉग-इन आईडी व पासवर्ड की मदद से, अपना वही अकाउंट ऐप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

पहले से उपलब्ध हैं ChatGPT का Web और iOS वर्जन 

आपको बता दें, सीईओ सैम अल्टमैन (Sam Altman) के नेतृत्व वाली OpenAI ने सबसे पहले नवंबर 2022 में ChatGPT का वेब वर्जन पेश किया था। इसके बाद इसी साल मई, 2023 में आईफोन आदि के लिए इसका iOS ऐप लॉन्च किया गया था।

और अब जुलाई 2023 में कंपनी ने चैटजीपीटी का एंड्रॉइड वर्जन भी जारी कर दिया है। दिलचस्प ये है कि यह कदम ऐसे वक्त में उठाया गया है जब इस एआई टूल के उपयोगकर्ता आधार में गिरावट की खबरें सामने आ रही थी। वैसे भारत जैसे देश में – जहाँ 90% से अधिक लोग एंड्रॉइड फोनों का इस्तेमाल करते हैं – OpenAI अपने चैटबॉट के उपयोगकर्ता आधार में तेज बढ़त की उम्मीद कर रहा होगा।

 

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.