Now Reading
आखिरकार! OpenAI ने लॉन्च किया ChatGPT का एंड्रॉयड ऐप, प्ले-स्टोर पर उपलब्ध

आखिरकार! OpenAI ने लॉन्च किया ChatGPT का एंड्रॉयड ऐप, प्ले-स्टोर पर उपलब्ध

chatgpt-introduces-new-digital-memory-feature

ChatGPT Android App: चैटजीपीटी, शायद ही आज के समय कोई इंटरनेट यूजर ऐसा होगा जिसने ये नाम ना सुना हो? वैसे तो OpenAI द्वारा बनाया गया यह एआई चैटबॉट लगभग पिछले एक साल से लगातार सुर्खियों में बना हुआ है। लेकिन अब इससे जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आई है। कंपनी ने ChatGPT का एंड्रॉयड ऐप भी पेश कर दिया है।

जी हाँ! लगभग एक साल पहले (नवंबर, 2022 में) लॉन्च किया गया आर्टिफिशल इंटेलिजेन्स टूल – ChatGPT फिलहाल वेब और आईफोन ऐप वर्जन में ही मौजूद था, लेकिन अब इसका एंड्रॉयड ऐप आधिकारिक रूप से पेश कर दिया गया है।

ChatGPT Android App: ऐसे कर सकेंगे डाउनलोड

OpenAI की ओर से आज खुद ट्वीट करके इसका ऐलान किया गया है। कंपनी ने ChatGPT का एंड्रॉयड ऐप पेश करते हुए बताया कि ऐप को फिलहाल आप गूगल प्ले स्टोर से प्री-ऑर्डर या ‘प्री-रजिस्टर’ कर सकते हैं, लेकिन इसका इस्तेमाल अभी नहीं किया जा सकेगा। ऐप का उपयोग करने के लिए आपको अगले हफ्ते का इंतज़ार करना होगा।

chatgpt-android-app-launched-on-play-store

जब आप प्ले-स्टोर पर जाकर ChatGPT ऐप को सर्च करेंगे तो आपको अभी ‘Download’ के बजाए ‘Pre-Register’ का विकल्प दिखाई देगा। इसलिए ये कहना उचित होगा कि आधिकारिक रोलआउट से पहले अभी ChatGPT ऐप को कंपनी की ओर से गूगल प्ले स्टोर पर इन-लिस्ट ही किया गया है।

See Also
kids-in-china-now-restricted-to-just-3-hours-of-online-gaming-per-week

बीते मई महीनें में ही OpenAI ने आईफोन या iOS यूजर्स के लिए ChatGPT ऐप पेश किया था। और इसके बाद से ही एंड्रॉयड ऐप के जल्द पेश किए जाने की अटकलें लगाई जाने लगीं थीं, जिसकी संभावना खुद कंपनी ने भी व्यक्त की थी। OpenAI ने इसे को लॉन्च किया था।

क्या Google Bard से आगे निकलता जा रहा है ChatGPT? 

माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) समर्थित OpenAI का चैटबॉट ChatGPT अपनी शुरुआत के साथ ही गूगल (Google) के लिए बड़ी चुनौती बनने लगा था। इसको देखते हुए टेक दिग्गज गूगल ने अपना खुद का एआई बॉट Google Bard पेश किया।

लेकिन ChatGPT के सभी ऐप वर्जन और Microsoft Bing का भी चैटजीपीटी सक्षम एंड्रॉयड और आईओएस वर्जन लॉन्च हो जाने के बाद, अब तक Bard के ऐप का कोई पता नहीं है। ऐसे में फिलहाल तो यह कहना गलत नहीं होगा कि एआई टूल की लोकप्रियता आदि के मामले में ChatGPT अग्रणी बना हुआ है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.