Now Reading
TweetDeck का नया नाम अब ‘XPro’, कंपनी ने किए ये तमाम बदलाव? जानें यहाँ!

TweetDeck का नया नाम अब ‘XPro’, कंपनी ने किए ये तमाम बदलाव? जानें यहाँ!

TweetDeck becomes XPro

TweetDeck now becomes XPro: हाल में ही ‘Twitter’ से ‘X’ बनी एलन मस्क की कंपनी अभी रीब्रांडिंग की प्रक्रिया से पूरी तरह उभर नहीं पाई है। अपना नाम और लोगो बदलने के बाद अब ‘X’ ने अपने सोशल मीडिया डैशबोर्ड मैनेजमेंट प्लेटफॉर्म TweetDeck का भी नाम बदलकर ‘XPro’ कर दिया है।

वैसे लोगों को इस नए बदलाव से इतनी हैरानी इसलिए भी नहीं हुई, क्योंकि ट्विटर का नाम बदलने के समय ही एलन मस्क द्वारा खरीदी गई इस कंपनी ने TweetDeck की सेवाओं में भी बड़े बदलाव के संकेत दे दिए थे।

फिलहाल अगर आप अभी भी tweetdeck.twitter.com वेब एड्रेस का इस्तेमाल करते हुए, इस प्लेटफॉर्म पर जा सकते हैं। लेकिन अब इसमें भी आपको नीली चिड़िया के बजाए X का लोगों और ‘XPro’ लिखा दिखाई देगा।

यह बदलाव ऐसे वक्त में किया गया है जब पिछले ही हफ्ते ट्विटर ने अपने प्लेटफॉर्म पर “Tweet” बटन का नाम बदलकर “Post” कर दिया था। इसके साथ ही “RT (Retweet)” भी “Repost” में तब्दील हो गया था।

जाहिर है Twitter की पारंपरिक पहचान यानी इसके नाम और नीली चिड़ियाँ को मस्क हर जगह से खत्म करते हुए, प्लेटफॉर्म को एक बिल्कुल नया स्वरूप प्रदान करने का प्रयास कर रहे हैं।

TweetDeck becomes XPro

आपमें से बहुत लोगों के मन में यह आ सकता है कि X के साथ Pro शब्द ही क्यों जोड़ा गया? सामान्य रूप से इंटरनेट पर ‘Pro’ शब्द का इस्तेमाल की प्रीमियम सेवा के लिए किया जाता रहा है, जो मुफ्त में उपलब्ध ना हो।

लेकिन अभी तक TweetDeck – या जो अब XPro बन चुका है – एक मुफ्त सेवा के तौर पर ही उपलब्ध रहा है? फिर XPro का क्या मतलब?

TweetDeck becomes XPro

See Also
moto-g84-5g-launched-in-india-here-is-all-the-details

असल में इसका जवाब भी एलन मस्क दे चुके हैं! आपको याद हो तो कुछ हफ्ते पहले ही X (Twitter) ने TweetDeck (अब XPro) का एक उन्नत संस्करण लॉन्च किया था। इसके साथ ही यह भी घोषणा की गई थी कि 30 दिनों के भीतर यह एक ‘वेरिफाइड’ फीचर/सर्विस बना दी जाएगी। इसे सिर्फ वेरिफाइड यूजर्स या कहें तो X Blue सब्सक्रिप्शन ख़रीदने वाले यूजर्स ही इस्तेमाल कर पाएँगे।

आपको बता दें TweetDeck (XPro) की सबसे बड़ी ख़ासियत इसकी Teams फंक्शनैलिटी रही है। इसके तहत आप एक ही समय में कई अकाउंट को मैनेज कर सकते हैं, किसी के साथ ट्विटर अकाउंट का लॉग-इन पासवर्ड शेयर किए बिना उसे अकाउंट के जरिए पोस्टिंग आदि का एक्सेस प्रदान कर सकते हैं।

कल ही X ने ‘Hide Your Checkmark’ नामक एक नया फीचर भी पेश किया है, जिसकी मदद से वेरिफाइड यूजर्स अपनी प्रोफाइल और पोस्ट (ट्वीट्स) पर दिखाए जाने वाले वेरिफाइड टिक को छिपा (Hide) सकते हैं।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.