Now Reading
क्रिप्टो एक्सचेंज Binance फिर भारत में शुरू करेगा संचालन, उठाया ये बड़ा कदम?

क्रिप्टो एक्सचेंज Binance फिर भारत में शुरू करेगा संचालन, उठाया ये बड़ा कदम?

  • भारत में क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज Binance फिर शुरू करेगा ऑपरेशन
  • FIU के साथ रजिस्ट्रेशन व जुर्माने के बाद मिल सकती है मंजूरी
binance-and-kucoin-will-restart-operations-in-india

Binance & Kucoin Will Restart Operations in India?: हाल के दिनों में तमाम विवादों से घिरे नजर आने वाले दुनिया के सबसे बड़े क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज Binance ने एक बड़ा कदम उठाते हुए भारत में वापसी की राह तलाशने का काम शुरू कर दिया है। असल में सामने आ रही जानकारी के अनुसार, Binance ने अब देश में फाइनेंशियल इंटेलिजेंस यूनिट (FIU) के साथ रजिस्ट्रेशन कराया है। ऐसे में इसके वापसी की अटकलें तेज हो गई हैं।

जी हाँ! इसका खुलासा MoneyControl की एक हालिया रिपोर्ट में एफ़आईयू के एक अधिकारी के हवाले से किया गया है। आपको याद दिला दें, दिसंबर 2023 में भारत में स्थानीय कानूनों का उल्लंघन करने के चलते Binance और Kucoin जैसे क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज को कारोबार बंद करना पड़ा था। इसके बाद से ही देश में क्रिप्टो निवेशकों को भी एक बड़ा झटका लगा था।

दिसंबर 2023 में भारत में फाइनेंशियल रेगुलेटर यानी FIU द्वारा उन ऑफशोर (विदेशी) क्रिप्टो एक्सचेंजों पर कार्रवाई की जा रही थी, जो बिना उचित रजिस्ट्रेशन के भारत में अपना व्यवसाय चला रहे थे। नियमों के लिहाज से भारत में ऑपरेशन शुरू करने के लिए वर्चुअल डिजिटल एसेट सर्विस प्रोवाइडर्स जैसे कि क्रिप्टो एक्सचेंजों को FIU के साथ रजिस्ट्रेशन कराना पड़ता है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

ऐसे में FIU ने दिसंबर 2023 में लगभग 9 ऑफशोर क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंजों को कारण बताओ नोटिस जारी किया। इतना ही नहीं बल्कि नियामक द्वारा इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय से इन एक्सचेंजों की ऑनलाइन वेबसाइट आदि को भी ब्लॉक करने का अनुरोध किया गया था।

Binance Will Restart Operations in India

लेकिन अब ऐसा लग रहा है कि जल्द ये एक्सचेंज फिर से देश में अपनी सेवाओं की पेशकश करते दिखाई पड़ेंगे। असल में एक शीर्ष सरकारी के हवाले से यह कहा जा रहा है कि भारत सरकार की वित्तीय खुफिया इकाई – FIU ने ऑफशोर क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज Binance और Kucoin को भारत में व्यापार करने के लिए वर्चुअल एसेट सर्विस प्रोवाइडर (VASP) के रूप में पंजीकृत करने के आवेदन को मंजूर कर लिया है।

See Also
it-ministry-asks-youtube-to-put-unverified-disclaimer-on-fake-news-channels

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, Kucoin ने पिछले गैर-अनुपालन के लिए को लेकर लगभग ₹35 लाख का जुर्माना अदा किया है, जिसके बाद इसकी वेबसाइटों पर से प्रतिबंध हटा दिया गया है। वहीं Binance को लेकर अभी भी देनदारियों की गणना की जा रही है, और जल्द इसे भी जुर्माने के बाद राहत मिल सकती है।

क्यों की गई थी कार्यवाई

उस समय यह सामने आया था कि भारत में फाइनेंशियल रेगुलेटर यानी FIU द्वारा उन ऑफशोर (विदेशी) क्रिप्टो एक्सचेंजों पर कार्रवाई की जा रही थी, जो बिना उचित रजिस्ट्रेशन के भारत में अपना व्यवसाय चला रहे थे।

नियमों के लिहाज से भारत में ऑपरेशन शुरू करने के लिए वर्चुअल डिजिटल एसेट सर्विस प्रोवाइडर्स जैसे कि क्रिप्टो एक्सचेंजों को FIU के साथ रजिस्ट्रेशन कराना पड़ता है। इतना ही नहीं बल्कि ऐसी कंपनियों को भारत के एंट्री-मनी लॉन्ड्रिंग कानून के प्रावधानों का भी अनुपालन सुनिश्चित करने की जरूरत होती है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.