Now Reading
Foxconn ने भारत में विस्तार के लिए Apple से खरीदे लगभग ₹270 करोड़ के उपकरण – रिपोर्ट

Foxconn ने भारत में विस्तार के लिए Apple से खरीदे लगभग ₹270 करोड़ के उपकरण – रिपोर्ट

foxconn-buys-equipment-from-apple-to-expand-in-india

Foxconn buys equipment from Apple to expand in India: बीते कुछ समय से दुनिया की सबसे बड़ी कॉन्ट्रैक्ट इलेक्ट्रॉनिक्स निर्माता फॉक्सकॉन टेक्नोलॉजी ग्रुप (Foxconn Technology Group) लगातार भारत में अपने विस्तार की प्रतिबद्धता को दोहराती नजर आई है। और ऐसा लगता है कि कंपनी ने इस दिशा में ठोस कदम उठाने की शुरुआत भी कर दी है।

असल में सामने आई खबरों के मुताबिक आईफोन निर्माता फॉक्सकॉन पिछले एक साल में भारत के भीतर अपने परिचालन का विस्तार करने के इरादे से Apple से $33 मिलियन (लगभग ₹270 करोड़) के उपकरण खरीद चुका है।

इस खबर के खुलासा ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के जरिए हुआ है, जिसमें फॉक्सकॉन की एक सूचीबद्ध सहायक इकाई की फाइलिंग का हवाला देते हुए, फॉक्सकॉन की एक भारतीय सहायक कंपनी के द्वारा अपनी परिचालन जरूरतों को पूरा करने के लिए Apple Operations Ltd. से तमाम उपकरण खरीदने की बात कही गई है।

foxconn-buys-equipment-from-apple-to-expand-in-india
Foxconn buys equipment from Apple to expand in India

दिलचस्प बात ये है कि हाल में ही सरकार की ओर से यह कहा गया था कि Apple भारत में इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादन को बढ़ाने की इच्छा रखा है। और कंपनी की हाल की कोशिशों को देखते हुए इस बात पर भरोसा भी किया जा सकता है।

पिछले वित्त वर्ष में Apple ने देश में iPhone के उत्पादन को बढ़ाते हुए तीन गुना कर दिया था और भारत में $7 बिलियन से अधिक के iPhone असेंबल किए थे, जो संबंधित अवधि में इसके कुल आईफोन उत्पादन का लगभग 7% हिस्सा था।

इतना ही नहीं बल्कि मीडिया रिपोर्ट्स के आँसुआर, फॉक्सकॉन आंशिक रूप से आईफोन पार्ट्स के स्थानीय उत्पादन को बढ़ाने के लक्ष्य के तहत कर्नाटक राज्य में एक नया संयंत्र बनाने पर विचार कर रहा है, जिसके लिए कंपनी $700 मिलियन तक का निवेश कर सकती है।

See Also
jio-airtel-vodafone-to-use-ai-filters-to-stop-spam-calls-sms

और हम सब जानते हैं कि फॉक्सकॉन भारत में आईफोन का निर्माण करने वाले Apple के शीर्ष निर्माताओं में से एक है। लेकिन फॉक्सकॉन के विस्तार की खबर ऐसे वक्त में आई है, जब कुछ ही दिनों पहले फॉक्सकॉन (Foxconn) ने चिप मैन्यूफैक्चरिंग के लिए वेदांता (Vedanta) के साथ बने जॉइंट वेंचर से बाहर होने का ऐलान किया है।

उस वक्त फॉक्सकॉन ने $19.5 बिलियन के सेमीकंडक्टर जॉइंट वेंचर से बाहर होने की बात से सबको हैरान किया था और साथ ही भारत में चिप मैन्यूफैक्चरिंग की योजना को एक बड़ा झटका दिया था। असल में इस जॉइंट वेंचर के तहत दोनों कंपनियों का इरादा गुजरात में सेमीकंडक्टर और डिस्प्ले प्रोडक्शन प्लांट लगाने का था।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.