Now Reading
फर्जी पुलिस बन नहीं कर सकेंगे ठगी, आ रहा कलर कोडिंग प्लान, जानें यहाँ

फर्जी पुलिस बन नहीं कर सकेंगे ठगी, आ रहा कलर कोडिंग प्लान, जानें यहाँ

  • गुरुग्राम पुलिस 200 से अधिक मोबाइल नंबरों को सत्यपित करवा रही है.
  • गुरुग्राम पुलिस ने टू कॉलर कंपनी के साथ करार किया.
jio-airtel-vodafone-to-use-ai-filters-to-stop-spam-calls-sms

It will be difficult to make fake police calls: पुलिस के नाम से फर्जी कॉल करके लोगों को लूटने वाले मोबाइल फ़ोन नंबरों से आम लोगों को बचाने के लिए गुरुग्राम पुलिस ने अनोखा तरीका निकाला है। अब गुरुग्राम पुलिस, पुलिस के लैडलाइन नंबरों सहित सभी पुलिस विभाग के जरूरी नंबरों को अब वेरिफाई करवाने जा रही हैं। इसमें पुलिस अधिकारी,थाना प्रभारी यातायात पुलिस, चौकी प्रभारी, अपराध शाखा के 200 से अधिक मोबाइल नंबरों को अब सत्यपित करवाया जा रहा है।

पुलिस विभाग के इन नंबरों से फोन आने पर आम लोगों तक यह पहचाना आसन हो जायेगा की यह पुलिस विभाग द्वारा लगाया कॉल है या फिर किसी जालसाज व्यक्ति के द्वारा पुलिस के नाम लेकर ठगी करने वाले शातिर अपराधी का, चूंकि अब पुलिस विभाग के द्वारा आने वाले फ़ोन में लोगों को हरे रंग के साथ पुलिस वेरिफाई सिंबल भी दिखाई देगा। इसके साथ जिस भी पद के या पुलिस के अधिकारी ने कॉल लगाई है उसकी पूरी जानकारी सामने आ जाएगी।

पुलिस का टू कॉलर से करार

गुरुग्राम पुलिस ने टू कॉलर कंपनी के साथ करार किया है। इसमें पुलिस विभाग के मोबाइल फ़ोन या किसी भी माध्यम से आम लोगों को कॉल जाने पर वह नंबर लोगों को हरा रंग में दिखाई देगा। इसके साथ ही वह नंबर सभी वेरिफाई होंगे। उनमें संबंधित पुलिस विभाग के अधिकारी की पूरी डिटेल्स होगी। आपकों बता दे, टू कॉलर में रेड और ब्लू जैसे ऑप्शन पेश किए जाते है, जिसमें फेक कॉल में रेड कलर और (It will be difficult to make fake police calls) नॉर्मल कॉल में ब्लू कलर दिखाई देता हैं।

क्यों पड़ी जरूरत?

हाल के समय में गुरुग्राम सहित आसपास के क्षेत्रों में पुलिस का नाम बताकर लोगों को धमकाकर ठगी के मामले बढ़े है, ऐसे में आम लोगों ने इस परेशानी के चलते पुलिस के पास इसकी शिकायते की संख्या काफ़ी बढ़ी है। दूसरा अब लोगों ने सही पुलिस के फोन कॉल को भी जालसाज व्यक्ति का फोन कॉल समझकर फोन उठाना बंद कर दिया, कई बार सही पुलिस विभाग की कार्रवाई को जालसाज व्यक्तियों की कार्रवाई समझकर लोगों के बीच काफ़ी असमंजस्य की स्थिति उत्पन्न हो जाती थी। ऐसी दोनों ही परिस्थिति से निपटने के लिए गुरुग्राम पुलिस ने यह रास्ता अपनाया है।

See Also
Delhi child trafficking case

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

गौरतलब हो, दिल्ली पुलिस ने यह सुविधा पहले ही चालू करवा ली है, दिल्ली पुलिस के नंबर भी वेरिफाई हो चुके है साथ ही कलर कोडिंग का विकल्प भी उनके नंबर में चालू हो चुका है, इसके साथ ही फर्जी जलासाजो के कई नंबरों को ब्लैकलिस्ट किया गया है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.