Now Reading
Meta ने लॉन्च किया नया Llama 2 एआई मॉडल, ‘टेक्स्ट’ और ‘कोड’ जनरेट करने में है सक्षम

Meta ने लॉन्च किया नया Llama 2 एआई मॉडल, ‘टेक्स्ट’ और ‘कोड’ जनरेट करने में है सक्षम

meta-to-set-up-its-first-data-center-in-india-at-reliance-campus

Meta Launches Llama 2 AI Model: दुनिया भर की तमाम छोटी-बड़ी टेक कंपनियों के बीच आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) तकनीक को लेकर होड़ सी मची हुई है। इस साल फरवरी में सोशल मीडिया दिग्गज मेटा (Meta) ने भी चैटजीपीटी (ChatGPT) और बार्ड (Bard) को टक्कर देने के इरादे से, Llama नामक एआई मॉडल पेश किया था।

लेकिन अब मेटा ने इसे और बेहतर बनाते हुए आज अपना नया आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) मॉडल Llama 2 लॉन्च कर दिया है। कंपनी का दावा है कि Llama 2 प्रदर्शन आदि के लिहाज से अपने पिछले वर्जन यानी Llama की तुलना में काफी अपग्रेड किया गया है।

आपको बता दें Meta का यह एआई मॉडल ‘विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम’ पर काम करता है, जिसके लिए कंपनी ने माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) के साथ साझेदारी की है। ये इसलिए दिलचस्प हो जाता है क्योंकि जैसा हमनें पहले ही बताया माइक्रोसॉफ्ट समर्थित ChatGPT को Llama के बड़े प्रतिद्वंदी के रूप में देखा जाता है। मेटा का दावा रहा है कि LLaMA-13B असल में OpenAI के GPT-3 से कई मामलों में बेहतर है।

क्यों खास है Meta Llama 2? 

तुलनात्मक रूप से देखें तो LlaMa 1 के मुकाबले नया LlaMa 2 मॉडल 40 प्रतिशत अधिक डेटा का इस्तेमाल करते हुए प्रशिक्षित किया गया है।

कंपनी ने बताया है कि Llama 2 एआई मॉडल भी यूजर्स द्वारा दिए गए ‘प्रोम्ट्स’ को ध्यान में रखते हुए, ‘टेक्स्ट’ और ‘कोड’ तक जनरेट कर सकता है।

वैसे इस बार Llama 2 को कंपनी ने दो वर्जन में पेश किया है – पहला Llama 2, जिससे आप कोड या कंटेंट जनरेट कर सकते हैं, और दूसरा है Llama 2-Chat इसे दो-तरफा बातचीत के लिहाज से डिजाइन किया गया है।

Meta Llama 2

See Also
Itel A05s Price & Features

वैसे कुछ रिपोर्ट्स बताती हैं कि वर्तमान में क्वालकॉम (Qualcomm) सोशल मीडिया दिग्गज मेटा (Meta) के साथ मिलकर, इस लेटेस्ट एआई मॉडल को स्मार्टफोन के लिहाज से तैयार करने का काम कर रही हैं। अगर सब कुछ ठीक रहा तो यह अगले साल तक संभव हो सकेगा।

कौन कर सकता है Llama 2 का इस्तेमाल?

वैसे मेटा का यह ओपन-सोर्स एआई मॉडल Llama 2 फिलहाल ‘रिसर्च’ या ‘कॉमर्शियल’ इस्तेमाल तक के लिए मुफ्त में उपलब्ध है। सरल भाषा में इस टूल को अभी के लिए व्यावसायिक रूप से भी मुफ्त में उपयोग किया जा सकता है।

रिसर्चर्स मेटा के इस एआई मॉडल टूल को Azure AI सर्विस के माध्यम से भी एक्सेस कर सकते हैं। इतना ही नहीं बल्कि आगामी समय में इसे AWS यानी अमेजन वेब सर्विस से भी एक्टिवेट करने का विकल्प उपलब्ध करवा दिया जाएगा।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.