Now Reading
समीर वानखेड़े के खिलाफ ED ने दर्ज किया मनी लॉन्ड्रिंग का केस

समीर वानखेड़े के खिलाफ ED ने दर्ज किया मनी लॉन्ड्रिंग का केस

  • सीबीआई के बाद ईडी ने समीर वानखेड़े के ख़िलाफ दर्ज किया केस
  • यह केस मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में दर्ज किया गया है
farmers-protest-2024-delhi-march-live-news

ED Files Case Against Sameer Wankhede: ईडी ने मुंबई एनसीबी के पूर्व जोनल डायरेक्टर समीर वानखेड़े की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। असल में ईडी ने आईआरएस अधिकारी समीर वानखेड़े के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज किया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक प्रवर्तन निदेशालय ने इस मामले में एनसीबी के तीन अन्य अधिकारियों को भी समन जारी करते हुए, पूछताछ के लिए बुलाया है।

समीर वानखेड़े के ख़िलाफ यह मामला पीएमएलए एक्ट के तहत दर्ज किया गया है। जानकारी यह भी सामने आ रही है कि ईडी ने यह कार्यवाई समीर के खिलाफ सीबीआई द्वारा सर्ज की गई एफ़आईआर के आधार पर की है। ईडी की ओर से जिन अन्य अधिकारियों को इस मामले में समन भेजा गया है, उन्हें अगले हफ्ते पूछताछ के लिए मुंबई स्थित ईडी के दफ्तर में पेश होना होगा।

Sameer Wankhede vs ED: क्या है मामला?

आपको अगर याद हो तो सीबीआई ने मई 2023 में समीर वानखेड़े और चार अन्य लोगों के खिलाफ एक एफआईआर दर्ज की थी। इसमें इन सभी पर यह आरोप था कि इन्होंने कॉर्डेलिया क्रूज ड्रग्स मामले में आर्यन खान को फँसाने के बदले कथित तौर पर ₹25 करोड़ माँग की थी। संबंधित अधिकारियों पर रिश्वत माँगने जैसे आरोप लगाए गए।

इतना ही नहीं मीडिया रिपोर्ट्स में सामने आई जानकारी के अनुसार, समीर वानखेड़े पर यह भी आरोप है कि उन्होंने ने अभिनेता शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान की रिहाई के लिए कथित तौर पर ₹50 लाख की पहली किस्त ली थी। जाँच एजेंसी का कहना था कि यह डील ₹18 करोड़ में तय हुई थी।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

इसके साथ ही जाँच के दौरान समीर वानखेड़े पर आय से अधिक संपत्ति जुटाने का भी आरोप लगाया गया था। उस दौरान सीबीआई की ओर से कई जगहों पर रेड भी की गई थी।

See Also
ncert-panel-recommends-replacing-india-with-bharat-in-textbooks

हालाँकि इस बीच समीर वानखेड़े ने एफ़आईआर को रद्द करने और किसी भी दंडात्मक कार्रवाई से अंतरिम सुरक्षा की मांग को लेकर हाईकोर्ट का रुख़ किया था। लेकिन अब इसी एफआईआर को आधार बनाते हुए ईडी ने मनी लॉड्रिंग का मामला दर्ज कर लिया है।

आपको बता दें, एनसीबी ने एक साल बाद क्रूज पर ड्रग मिलने के मामले में लगभग 14 आरोपियों के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया था। लेकिन दिलचस्प ये था कि आर्यन खान को इस मामले में क्लीन चिट दे दी गई थी। इसके बाद से ही समीर वानखेड़े सोशल मीडिया पर भी काफी चर्चा में रहे।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.