Now Reading
Jio Bharat: कंपनी ने लॉन्च किया ₹999 में 4G फोन, जानें क्या है खासियत?

Jio Bharat: कंपनी ने लॉन्च किया ₹999 में 4G फोन, जानें क्या है खासियत?

jio-bharat-4g-phone-launched-at-rs-999

Jio Bharat 4G Phone: रिलायंस जियो लगातार तमाम सुविधाओं को किफायती कीमतों पर उपलब्ध करवाने की अपनी कोशिशें जारी रखे हुए है। और अब कंपनी ने देश में नया 4G फोन ‘जियो भारत V2’ (Jio Bharat) लॉन्च किया है।

इस फोन की सबसे आकर्षक चीज है, इसका दाम क्योंकि रिलायंस ने इसकी कीमत सिर्फ ₹999 तय की है। कंपनी इसके जरिए भारत के करीब 25 करोड़ से अधिक उपयोगकर्ताओं को लक्षित करना चाहती है, जो आज भी अलग-अलग कारणों के चलते फीचर फोन का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं।

असल में फीचर फोन उपयोग करने वाले ग्राहक अक्सर 2G नेटवर्क का इस्तेमाल करते हैं। और भारत में 2G नेटवर्क प्रदाताओं में एयरटेल (Airtel) और वोडाफोन-आइडिया (Vi) जैसी कंपनियाँ ही आज भी अग्रणी है, क्योंकि रिलायंस जियो (Jio) केवल 4G और 5G नेटवर्क की सुविधा ही प्रदान करता है।

लेकिन अब अपने 4G फीचर फोन पेश करने के साथ कंपनी अब हार्डवेयर से लेकर नेटवर्क ऑपरेटर के रूप में भी फीचर फोन उपयोगकर्ताओं को संपूर्ण सुविधाओं की पेशकश करती नजर आएगी।

Jio Bharat Phone – Features: 

स्वदेशी रूप से निर्मित Jio Bharat में आपको 1.77 इंच की टीएफटी स्क्रीन दी जा रही है। इसके साथ ही फोन में पीछे की ओर आपको 0.3 मेगापिक्सल का एक कैमरा सेंसर भी देखने को मिलता है।

जैसा हमनें आपको पहले ही बताया कि इस 71 ग्राम वजन वाले फोन में Jio 4G नेटवर्क का इस्तेमाल किया जा सकता है, जिसके साथ आपको एचडी वॉयस कॉलिंग, एफएम रेडियो, जैसी सुविधाएँ भी देखने को मिलती है।

फोन में आपको 128GB तक का माइक्रोएसडी कार्ड सपोर्ट भी दिया जा रहा है। साथ ही Jio का यह फीचर फोन 1,000mAh की बैटरी से भी लैस है।

फोन में 3.5 mm का हेडफोन जैक, पावरफुल लाउडस्पीकर और टार्च जैसी चीजें भी देखनें को मिल जाती हैं।

See Also
अब परीक्षण के बाद प्राइम लाइट की सदस्यता ले सकता है।

लेकिन रुकिए, साधारण फीचर फोन से अलग Jio Bharat V2 उपयोगकर्ताओं को डिजिटल पेमेंट करने की भी सुविधा मिलती है। इसके लिए यूजर्स JioPay के जरिए यूपीआई पर लेनदेन कर पाएँगे।

इतना ही नहीं बल्कि इसके साथ ही ग्राहकों को JioCinema का सब्सक्रिप्शन के साथ JioSavaan के 8 करोड़ गानों का एक्सेस भी मिल सकेगा। लोग इस फोन को किसी भी प्रमुख भारतीय भाषाओं में इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें कुल 22 भारतीय भाषाओं का सपोर्ट मिलता है।

Jio Bharat Phone – Features: 

जैसा हमनें आपको पहले ही बताया Jio Bharat V2 को कंपनी ने ₹999 की कीमत पर पेश किया है, जिसको ग्राहक 28 दिन की वैलिडिटी वाले ₹123 के प्लान के साथ इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं इसके वार्षिक प्लान की कीमत ₹1,234 है। 

हम सब जानते हैं कि मुकेश अंबानी कई सार्वजनिक मंचों पर 2G सेवाओं के अहम योगदान को रेखांकित करते हुए, 2G ग्राहकों तक 4G सुविधाओं को पहुँचाने की वकालत करते रहे हैं। कंपनी ने साल 2018 में भी 2G ग्राहकों के लिए Jio Phone नामक फीचर फोन पेश किया था, जो काफी लोकप्रिय साबित हुआ था। अब देखना ये है कि यह नया Jio Bharat V2 कितना धमाल मचा पाता है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.